scriptग्वालियर चंबल संभाग से साध्वी प्रज्ञा ठाकुर का है खास कनेक्शन,अब दिग्गी के खिलाफ मैदान में | lok sabha election 2019 : sadhvi pragya thakur in bhind news in hindi | Patrika News

ग्वालियर चंबल संभाग से साध्वी प्रज्ञा ठाकुर का है खास कनेक्शन,अब दिग्गी के खिलाफ मैदान में

locationग्वालियरPublished: Apr 18, 2019 02:48:03 pm

Submitted by:

monu sahu

ग्वालियर चंबल संभाग से साध्वी प्रज्ञा ठाकुर का है खास कनेक्शन,अब दिग्गी के खिलाफ मैदान में

lok sabha election 2019

ग्वालियर चंबल संभाग से साध्वी प्रज्ञा ठाकुर का है खास कनेक्शन,अब दिग्गी के खिलाफ मैदान में

ग्वालियर। एक-दूजे के धुर विरोधी रहे पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और साध्वी प्रज्ञा ठाकुर लोकसभा चुनाव में एक-दूसरे को चुनौती देते दिखेंगे। भाजपा ने भोपाल लोकसभा सीट से दिग्विजय के खिलाफ साध्वी प्रज्ञा ठाकुर को चुनाव मैदान में उतारा है। लेकिन सबसे खास बात यह है कि साध्वी प्रज्ञा ठाकुर का ग्वालियर चंबल संभाग से खास कनेक्शन है। साध्वी प्रज्ञा ठाकुर का जन्म ग्वालियर चंबल संभाग के भिण्ड जिले हुआ था।
साध्वी प्रज्ञा ठाकुर को भोपाल लोकसभा सीट से प्रत्याशी बनाए जाने भिण्ड जिले के भाजपा समर्थकों में खुशी है। लोकसभा चुनाव से पहले दिग्विजय उन पर भगवा आतंकवाद का आरोप लगाते रहे हैं,वहीं प्रज्ञा भी उनके खिलाफ बयानबाजी करती रही हैं। भाजपा ने साध्वी प्रज्ञा को चुनाव में उतारकर हार्डकोर हिन्दुत्व कार्ड को भुनाने की कोशिश की है। हालांकि दिग्विजय सिंह भी सॉफ्ट हिन्दुत्व के पक्षधर रहे हैं।
यह भी पढ़ें

यहां कांग्रेस-भाजपा में परंपरागत सीट बचाने और छीनने की जंग,जानिए इस सीट का गणित

प्रज्ञा ठाकुर ऐसे बनीं उम्मीदवार
कांग्रेस से दिग्विजय को प्रत्याशी बनाने के बाद से ही प्रज्ञा की इच्छा थी कि वे अपने चिर प्रतिद्वंद्वी के सामने मैदान में उतरें। प्रज्ञा ने अपनी इच्छा संघ के सामने रखी और उसके बाद संघ की इच्छा पर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने उनके नाम को गंभीरता से लिया। 22 से 27 मार्च तक प्रज्ञा दिल्ली में डेरा डाले रहीं और इसी दौरान उनके टिकट पर मुहर लग गई। संगठन प्रज्ञा के नाम पर स्थानीय नेताओं को राजी करना चाहता था। उसे डर था कि बालाघाट, टीकमगढ़ और खजुराहो की तरह भोपाल में भी बगावत बुलंद ना हो जाए।
यह भी पढ़ें

ग्वालन के प्यार में डूबा था यह राजा,रानी व राजा के प्रेम की अमर कहानी का गवाह है ये शानदार महल



स्थानीय नेताओं को साधने का काम राष्ट्रीय संगठन महामंत्री रामलाल और प्रदेश प्रभारी विनय सहस्त्रबुद्धे ने संभाला। मंगलवार देर शाम प्रदेश स्तर के नेताओंं के साथ राजधानी में हुई बैठक में यह साफ कर दिया गया कि प्रज्ञा के नाम के ऐलान के बाद किसी तरह का असंतोष ना हो। इसके बाद प्रज्ञा के नाम का ऐलान किया गया।
यह भी पढ़ें

महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों को ज्यादा होता है हीमोफीलिया



भिण्ड जिले में जन्मी साध्वी प्रज्ञा
साध्वी प्रज्ञा का जन्म मध्यप्रदेश के ग्ववालियर चंबल संभाग के भिंड जिले में 1970 में जिले के कछवाहा गांव में हुआ। साध्वी प्रज्ञा हिस्ट्री में पोस्ट ग्रेजुएट प्रज्ञा का शुरुआत से ही दक्षिणपंथी संगठनों की तरफ रुझान रहा। वह आरएसएस की छात्र इकाई एबीवीपी की भी सक्रिय सदस्य रह चुकी हैं। उनके पिता चंद्रपाल सिंह आरएसएस के स्वयंसेवक और पेशे से आयुर्वेदिक डॉक्टर थे। कट्टर हिन्दुत्व की राह पर चलने वाली प्रज्ञा का जीवन उतार-चढ़ाव वाला रहा है।
यह भी पढ़ें

हनुमान जयंती कल : बालाजी का निकलेगा चल समारोह



मालेगांव में 29 सितंबर 2008 को एक बम विस्फोट हुआ था। बम को एक मोटरसाइकिल में लगाया गया था। इस ब्लास्ट में आठ लोग मारे गए थे और 80 से अधिक घायल हुए थे। जब इसकी जांच शुरू हुई तो महाराष्ट्र पुलिस की एटीएस की जांच में प्रारंभिक रूप से प्रज्ञा का नाम सामने आया था। एनआइए ने जांच में यह पाया कि घटना की साजिश अप्रेल 2008 में भोपाल में रची गई थी।
lok sabha election 2019
दिग्विजय सिंह का तगड़ा नेटवर्क
दिग्विजय सिंह को पहले टिकट घोषित होने का लाभ मिला है। वे कई इलाकों में दौरे, जनसम्पर्क और विभिन्न संगठनों की बैठक कर चुके हैं। दिग्विजय के पास भोपाल लोकसभा क्षेत्र में कार्यकर्ताओं का तगड़ा नेटवर्क है। उन्होंने कई समाजों की बैठक करके जातीय समीकरण साधने की कोशिश भी की है।
lok sabha election 2019
प्रज्ञा के मायने
प्रज्ञा बयानों से हमला बोल सकती हंै। वे दिग्विजय पर ये आरोप लगा सकती हैं कि उन्हीं के कारण जेल में यातनाएं झेलनी पड़ीं।दिग्विजय ने अपने बयान से संकेत दिया है कि वे शांत रहकर सामना करेंगे, लेकिन कांग्रेस प्रज्ञा के आरोप के जवाब में शिवराज सरकार के कार्यकाल में भोपाल सेंट्रल जेल में हुई उनकी दुर्दशा और प्रज्ञा के उन आरोपों को सामने लाने की कोशिश करेगी, जिसमें उन्होंने जेल में दुव्र्यवहार के आरोप लगाए थे।
lok sabha election 2019
ऐसे आया जीवन में टर्निंग पाइंट
प्रज्ञा जय वंदे मातरम जन कल्याण समिति गठित करने के बाद स्वामी अवधेशानंद गिरि के संपर्क में आईं। अवधेशानंद का राजीनितिक गलियारे में प्रभाव था, इसलिए प्रज्ञा का भी राजनीतिक दायरा बढऩे लगा। इसके बाद उन्होंने राष्ट्रीय जागरण मंच बनाया। प्रज्ञा ने भाषणों में हिन्दुत्व को फोकस किया तो भाजपा और संघ से नजदीकी बढ़ती गई। शुरूआत में उनके भाषण इंदौर, जबलपुर और आस-पास के इलाकों में प्रभाव उत्पन्न करने लगे। बाद में वे मध्यप्रदेश और गुजरात के विभिन्न इलाकों तक पहुंच बनाने लगीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो