scriptLOK SABHA ELECTION 2019 : 16 अप्रैल से नामांकन,12 मई को होगा ग्वालियर संसदीय सीट पर मतदान | Lok sabha election date in Gwalior | Patrika News

LOK SABHA ELECTION 2019 : 16 अप्रैल से नामांकन,12 मई को होगा ग्वालियर संसदीय सीट पर मतदान

locationग्वालियरPublished: Apr 12, 2019 07:58:26 pm

Submitted by:

monu sahu

LOK SABHA ELECTION 2019 : 16 अप्रैल से नामांकन,12 मई को होगा ग्वालियर संसदीय सीट पर मतदान

Lok sabha election date

lok sabha election

ग्वालियर। लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण में गुरुवार को 18 राज्य व 2 केंद्रशासित प्रदेशों में कुल 91 सीटों पर मतदान हुआ है। इसमें 10 राज्यों की सभी लोकसभा सीट शामिल हैं। वहीं मध्यप्रदेश में भी मतदान चार चरणों में होना है। जिसके लिए भाजपा और कांग्रेस दोनों ही प्रमुख दलों ने कमर कस ली है। प्रदेश के ग्वालियर चंबल संभाग में चार सीटों पर मतदान 12 मई को होगा। ग्वालियर संसदीय सीट पर 16 अप्रैल से नामांकन का कार्य शुरू होगा। मतदान 12 मई को सुबह 8 बजे से शुरू होगा। वहीं 23 मई को चुनाव का रिजल्ट आएगा। इसके लिए प्रशासन भी लगातार तैयारी कर रहा है। भाजपा ने जहां अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है,वहीं कांग्रेस में अभी मंथन जारी है। लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा जहां संगठन स्तर पर तैयारी कर मौहल्ले में जाकर बूथ को मजबूत करने में लग गई हैं।
वहीं दूसरी तरफ कांगे्रस में बैठकों का दौर जारी है। बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 में ग्वालियर संसदीय सीट से नामांकन भरने के कार्य की शुरुआत 16 अप्रैल से होगी। ग्वालियर संसदीय सीट में ग्वालियर ग्रामीण,ग्वालियर पूर्व,ग्वालियर दक्षिण,ग्वालियर,डबरा,भितरवार,पोहरी और करैरा विधानसभा सीटें आती हैं।
ये सीटें आती है ग्वालियर संसदीय सीट में
ग्वालियर संसदीय सीट में जिले की छह विधानसभा ग्वालियर-ग्वालियर ग्रामीण,ग्वालियर पूर्व,ग्वालियर दक्षिण,ग्वालियर,डबरा और भितरवार। साथ ही शिवपुरी जिले की पोहरी और करैरा विधानसभा सीट सहित कुल आठ विधानसभा सीटें ग्वालियर संसदीय सीट में शामिल है। पिछले विधानसभा चुनाव के अनुसार देखें तो कांगे्रस के पास सात व भाजपा के पास एक विधानसभा सीट पर विधायक है। इसके विपरित जब 2014 के लोकसभा चुनाव हुए थे तब भाजपा के पास विधायकों की संख्या अधिक थी। साथ ही यह सीट भी भाजपा के ही पास गई।
Lok sabha election date
मध्यप्रदेश के किस जिले में कब होगा मतदान
मध्यप्रदेश में 4 चरणों में मतदान होगा। यहां पहला मतदान चौथे चरण से शुरू होगा।

Lok sabha election date
लोकसभा चुनाव में ये चीज़ें होंगी खास
देश में 17वीं लोकसभा के गठन के लिए 90 करोड़ लोग वोट डालेंगे। 18 से 19 साल के डेढ़ करोड़ वोटर इस चुनाव में पहली बार हिस्सा लेंगे। चुनाव आयोग के मुताबिक आठ करोड़ 43 लाख नए मतदाता इस बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। वहीं ग्वालियर संसदीय सीट पर करीब 19 लाख 50 हजार मतदाता अपने मत का उपयोग करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो