यूं चैक करें अपने क्षेत्र की वोटर लिस्ट में अपना नाम, फॉलों करे ये स्टेप्स

यूं चैक करें अपने क्षेत्र की वोटर लिस्ट में अपना नाम, फॉलों करे ये स्टेप्स

Gaurav Sen | Updated: 13 Apr 2019, 03:54:19 PM (IST) Gwalior, Gwalior, Madhya Pradesh, India

यूं चैक करें अपने क्षेत्र की वोटर लिस्ट में अपना नाम, फॉलों करे ये स्टेप्स

ग्वालियर। लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के बाद 11 अप्रैल से देश की नई सरकार चुनने का सिलसिला शुरु हो गया है। अपने पंसद के नेता के लिए वोटिंग शुरु हो गई है। देश के अलग-अलग राज्यों में वोटिंग के लिए अलग तारीख तय की गई है । म.प्र में लोकसभा की 29 सीट हैं जिसके लिए 29 अप्रैल से वोटिंग शुरु होगी। म.प्र में चौथे चरण में वोटिंग शुरु होगी। चौथे से सांतवे चरण के बीच म.प्र में वोट डाले जाऐंगे। वोटिंग को लेकर चुनाव आयोग ने पूरी प्लानिंग की है। वोट देने वालों के लिए चुनाव आयोग ने अपनी बेवसाइट पर लिंक प्रोवाइड कराई है जिसमें मतदाता अपने क्षेत्र की सूची देख सकेंगे। सूची में मतदाता यह देख सकेगा की उसका नाम है कि नहीं। यहां हम आपको बताएंगे की यदि आप अपने क्षेत्र की वोटर सीट में नाम देखना चाहते हैं तो आपको क्या करना होगा....

यहां हम आपको बताएंगे स्टेप वाई स्टेप वोटर लिस्ट चैक करने का तरीका

इन स्टेप्स से करें चेक

1.वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले चुनाव आयोग के नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल https://www.nvsp.in/ पर लॉग इन करना होगा। यहां आप दो तरीकों के ज़रिए अपना नाम चेक कर सकेंगे। आप यहां मैन्युअली अपनी सभी जानकारी डालकर या फिर EPIC नंबर डालकर अपना नाम आसानी से चेक कर सकते हैं। EPIC नंबर आपको वोटर आईडी कार्ड पर मिल जाएगा।

2.EPIC नंबर है तो आपको NVSP इलेक्ट्रोल पेज पर लॉग इन करने के बाद यहां अपना EPIC नंबर डालना होगा। राज्य का चयन करने और कैपचा में नजर आ रहे कोड को भरने के बाद सर्च के ऑप्शन को चुनें। आपका नाम वोटर लिस्ट में होगा तो आपको नज़र आ जाएगा। लेकिन अगर सर्च करने के बाद आपका नाम नहीं आता है तो इसका मतलब ये होगा कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है ही नहीं।

3. वहीं एक तरीका मैन्यूअली भी है जिसमें अगर आपके पास EPIC नंबर नहीं है, तो आपको NVSP पर लॉग इन करने के बाद मांगी गई सभी जानकारी भरनी होगी। जब आप सर्च के ऑप्शन को क्लिक करेंगे तो आपका नाम अगर वोटर लिस्ट में होगा तो आ जाएगा।

नाम न होने पर कहां करें शिकायत
वही अगर आप 18 साल से ऊपर हैं, आपके पास वोटर आईडी कार्ड भी है और इसके बावजूद भी आपका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है तो आप अपने निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव संबंधी अधिकारी से संपर्क करें और शिकायत दर्ज कराएं।

वोटर लिस्ट में नाम होना है ज़रूरी

वोटर लिस्ट में नाम होने पर ही आप वोट दे सकेंगे लिहाज़ा ज़रूरी है कि आपका नाम वोटर लिस्ट में ज़रूर हो। अपना नाम ऊपर दी गई प्रक्रिया के ज़रिए आसानी से चेक किया जा सकता है।

मध्यप्रदेश के किस जिले में कब होगा मतदान

  • मध्यप्रदेश में 4 चरणों में मतदान होगा। यहां पहला मतदान चौथे चरण से शुरू होगा।
  • चौथा चरण, 29 अप्रैल : जबलपुर,सीधी,छिंदवाड़ा,बालाघाट,मंडला, शहडोल।
  • पांचवा चरण, 6 मई : होशंगाबाद,बैतूल,दमोह, खजुराहो,सतना,रीवा,टीकमगढ़।
  • छठा चरण, 12 मई : ग्वालियर,भिंड, मुरैना, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़।
  • सातवां चरण, 19 मई : देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगौन, खंडवा।

लोकसभा चुनाव में ये चीज़ें होंगी खास
देश में 17वीं लोकसभा के गठन के लिए 90 करोड़ लोग वोट डालेंगे। 18 से 19 साल के डेढ़ करोड़ वोटर इस चुनाव में पहली बार हिस्सा लेंगे। चुनाव आयोग के मुताबिक आठ करोड़ 43 लाख नए मतदाता इस बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। वहीं ग्वालियर संसदीय सीट पर करीब 19 लाख 50 हजार मतदाता अपने मत का उपयोग करेंगे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned