मॉन्यूमेंट्स की दीवारें बनी मोहब्बत की इबारत, इजहार-ए-इश्क में FB से आगे

''कौन हमारा जख्म पढ़ेगा, इन जख्मी दीवारों से। अपना-अपना नाम लिखा है आने जाने वालों ने।" मशहूर शायर कैशर की ये पंक्तियां भी खूब हैं, जो आज के हीर-रांझों व दिल के नाजुक रिश्ते रखने वालों पर सटीक बैठती है।

श्यामेन्द्र सिंह परिहार @ ग्वालियर

''कौन हमारा जख्म पढ़ेगा, इन जख्मी दीवारों से। अपना-अपना नाम लिखा है आने जाने वालों ने।"मशहूर शायर कैशर की ये पंक्तियां भी खूब हैं, जो आज के हीर-रांझों व दिल के नाजुक रिश्ते रखने वालों पर सटीक बैठती है। ये लाइनें ऐतिहासिक स्मारकों पर अपने दिल की बात लिखने वालों पर कुछ ज्यादा ही सटीक बैठती है।

Image may contain: outdoor

जिन्हें पढ़कर लोग कभी उनकी कोमल भावनाओं का मजाक उड़ाते हैं तो कुछ लोग उनकी भावनाओं का सम्मान कर मन ही मन उन्हें सलाम  भी करते हैं। अलबत्ता ऐतिहासिक स्मारकों पर कुछ भी पढऩा लिखना गैर कानूनी है। हालांकि दिल के मतवालों को रोकता कौन है?





Image may contain: outdoor and indoor
ग्वालियर सहित संभव: किसी भी ऐतिहासिक स्मारकों पर प्रेम, मोह, राग विराग से जुड़ी भावनाएं लिखीं मिल जाएंगी। फेसबुक वॉल से ज्यादा प्रभावी होती है ऐतिहासिक स्मारकों की वॉल। फेसबुक वॉल पर तो आपके दिल के नाजुक बंधनों को तो कुछ गिने चुने लोग जानेंगे। पहचानेंगे। स्मारकों की वॉल एक तरह से स्थाई है। इसकी पहुंच लाखों लोगों तक है। यही वजह है कि कुछ अनुभवी लोगों का कहना है कि स्मारकों की दीवारें तो स्थाई प्रेम ग्रंथ हैं। कितनी दिलचस्प बात है कि इन स्मारकों के तले न जाने कितने रिश्ते पनपे, मजबूत हुए और शादी में बदल गए।





Image may contain: outdoor

दिलवालों पर नहीं कानून का जोर
अलबत्ता इन स्मारकों में उकेरी गई लाइनों में कुछ घृणा भी दर्ज है। उपहास भी है। दीवारों पर जो चित्र उकेरे व वाक्य लिखे गए उनको लिखने के लिए कभी नेल पॉलिस का इस्तेमाल हुआ तो कभी काले चौक का। जिन्हें कोमल दिलवाले अपने स्कूली बैग में रखकर पहुंचते होंगे। हालांकि कुछ वक्त के मारे मजनूंओं ने अपनी भावनाएं कोयले से भी उकेर दीं। हालांकि संरक्षित स्मारकों पर उकेरे गए ये चित्र और शब्द सभी गैर कानूनी हैं, लेकिन पुरातत्व विभाग की भली मंशाहत देखिए, दिलवालों को कभी कानून के कटघरे में खड़ा नहीं किया।

No automatic alt text available.

Show More
Shyamendra Parihar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned