scriptमध्यप्रदेश उपचुनाव 2020 : ग्वालियर शहर की दो सीटों पर हुआ सबसे कम मतदान, प्रशासन ने ग्वालियर पूर्व के दोनों प्रत्याशियों को लिया निगरानी में… | Lowest voting in mp at these Assemblies, know why | Patrika News

मध्यप्रदेश उपचुनाव 2020 : ग्वालियर शहर की दो सीटों पर हुआ सबसे कम मतदान, प्रशासन ने ग्वालियर पूर्व के दोनों प्रत्याशियों को लिया निगरानी में…

locationग्वालियरPublished: Nov 04, 2020 11:49:29 am

सबसे कम वोटिंग वाले क्षेत्र के प्रत्याशियों को प्रशासन ने लिया निगरानी में…

Lowest voting in mp at these Assemblies, know why

Lowest voting in mp at these Assemblies, know why

ग्वालियर। 03 नवंबर 2020 मंगलवार को मध्यप्रदेश की 28 विधानसभा सीटों में हुए चुनाव में तीन सीटे ग्वालियर जिले की भी शामिल रहीं। वहीं इनमें से दो सीटें ग्वालियर शहर की रही। आज हुए इस मतदान के दौरान कहीं से कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। उपचुनाव के दौरान जिला प्रशाासन व पुलिस प्रशासन के लोग चप्पे चप्पे पर तैनात दिखे। वहीं कलेक्टर व एसपी भी इस दौरान फील्ड पर उतरे।

सुबह 7 बजे से शुरु हुआ मतदान शाम तक शांतिपूर्ण जारी रहा। इस दौरान सभी मतदान केंद्रों पर मतदाता पहुंचे और अपने मताधिकार का प्रयोग किया। लेकिन पूरे समय मतदान अत्यंत धीमी गति से ही चला। खबर लिखे जाने तक चुनाव आयोग की वेबसाइट के आंकड़ों के अनुसार ग्वालियर जिले में सबसे कम मतदान ग्वालियर पूर्व विधानसभा में करीब 42.99 प्रतिशत देखने को मिला, वहीं दूसरे नंबर पर मतदान 48.75 प्रतिशत के साथ ग्वालियर विधानसभा में रहा, जबकि तीसरी विधानसभा यानि डबरा में मतदान 57.1 प्रतिशत रहा।

फेस – 2
ग्वालियर पूर्व : 48.14%
ग्वालियर पूर्व : 56.19%
डबरा : 66.72%

ग्वालियर शहर की सीटों पर कम मतदान के संबंध में जानकारों का कहना है कि जहां तक ग्वालियर पूर्व की बात है तो यहां कभी भी ज्यादा वोट प्रतिशत नहीं रहता। वहीं कोरोना के डर के अलावा यह क्षेत्र मुख्य रूप से व्यापारियों का है, ऐसे में कल आने वाले करवाचौथ के चलते भी व्यापारी आज व्यस्त रहे होंगे। इसके अलावा करवाचौथ पर्व के कारण महिलाएं भी अपनी व्यस्त्ता के चलते मुमकिन है यहां चुनाव की ओर कम रुख कर सकी हों।

कुल मिलाकर ग्वालियर क्षेत्र में कम प्रतिशत मतदान का कारण काफी हद तक व्यापारियों के कोरोना संक्रमण काल में पहली बार बाजार की ओर लोगों का रुख व महिलाओं का खास त्योहार होने के कारण महिलओं का भी चुनाव की ओर ध्यान कम दिया जाना मुमकिन है।

ग्वालियर पूर्व के प्रत्‍याशियाें को लिया निगरानी में…
वहीं चुनाव के दौरान ग्‍वालियर पूर्व विधानसभा सीट के भाजपा प्रत्‍याशी मुन्‍नालाल व कांग्रेस प्रत्‍याशी सतीश सिकरवार को प्रशासन ने निगरानी करने के लिए हिरासत में ले लिया। जानकारी के अनुसार ग्वालियर पूर्व विधानसभा के भाजपा प्रत्याशी पूर्व विधायक मुन्नालाल गोयल और कांग्रेस के प्रत्याशी पूर्व पार्षद डॉ सतीश सिंह सिकरवार को अपनी निगरानी में ले लिया है। दरअसल दोनों ही ओर से आरोप लगाए जा रहे थे कि अंतिम समय में गड़बड़ी हो सकती है, ऐसे में सुरक्षा की दृष्टि से दोनों प्रत्याशियों को नजर बंद किया गया।

ele.jpg

सामने आ रही जानकारी के अनुसार सुबह तक तो ग्वालियर की तीनों विधानसभाओं में मतदान शांतिपूर्ण चल रहा था, लेकिन दोपहर के बाद ग्वालियर पूर्व विधानसभा क्षेत्र के एक पोलिंग बूथ पर भाजपा व कांग्रेस के कार्यकर्ताओं में थेड़ी बहस हो गई, जिसकी मौखिक शिकायत कांग्रेस प्रत्याशी सतीश सिंह सिकरवार द्वारा आईजी से की गई। उनका आरोप था कि भाजपा प्रत्याशी मुन्नालाल गोयल बूथ में बैठकर लोगों पर भाजपा के पक्ष में मतदान का दबाव बना रहे हैं, जबकि प्रशासन की ओर से ऐसी किसी घटना से इंकार किया गया।

वहीं दूसरी ओर मतदान के अंतिम घंटों में गड़बड़ी की आशंका और आरोप प्रत्यारोप को देखते हुए प्रशासन ने भाजपा प्रत्याशर मुन्नालाल गोयल व कांग्रेस प्रत्याशी सतीश सिंह सिकरवार को पुलिस कंट्रोल रूम में बुलाकर अपनी निगरानी में ले लिया, हालांकि प्रशासन इसे नजरबंद नहीं मान रहा है। वहीं दोनों प्रत्याशियों ने प्रशासन के साथ सहयोग का पूरा भरोसा दिया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो