scriptदूसरों के सपनों का बनाया अपना, प्रतिभाओं को स्टेज तक पहुंचाने छोड़ी गवर्नमेंट जॉब | Made a dream of others, left government jobs to the talent stage | Patrika News

दूसरों के सपनों का बनाया अपना, प्रतिभाओं को स्टेज तक पहुंचाने छोड़ी गवर्नमेंट जॉब

locationग्वालियरPublished: Sep 29, 2020 12:39:54 am

Submitted by:

Mahesh Gupta

तेलगू फिल्म में कर चुके डांस कोरियोग्राफी, शहर के टैलेंट को पहुंचा चुके रियलिटी शो तक

दूसरों के सपनों का बनाया अपना, प्रतिभाओं को स्टेज तक पहुंचाने छोड़ी गवर्नमेंट जॉब

दूसरों के सपनों का बनाया अपना, प्रतिभाओं को स्टेज तक पहुंचाने छोड़ी गवर्नमेंट जॉब

ग्वालियर.

ऐसे बहुत कम लोग होते हैं, जो दूसरों के सपनों को अपना बना लेते हैं और उन्हें लक्ष्य तक पहुंचाने के लिए अपनी खुशियों को दरकिनार कर देते हैं। ऐसी ही एक ग्वालियर की सख्सियत है विक्रम तिवारी, जो अच्छे डांसर हैं, डांस कोरियोग्राफर हैं और योगा इंस्ट्रक्टर भी हैं। शहर की प्रतिभाओं को स्टेज तक पहुंचाने के लिए उन्होंने 2016 में गवर्नमेंट जॉब छोड़ दी और उन प्रतिभाओं का दामन थाम लिया, जो डांस में नाम कमाना चाहते थे। उन्हें रियलिटी शो तक पहुंचाने के लिए पहले खुद मेहनत की और फिर उन्हें ट्रेंड किया। आज महज 30 साल की उम्र में वह सैकड़ों प्रतिभाओं को डांस सिखाकर उनके सपने पूरे कर चुके हैं।

पैरेंट्स को किया मोटिवेट, तब बच्चों ने सीखा डांस
विक्रम को बचपन से डांस में कॅरियर बनाना था, लेकिन फैमिली मेंबर्स ने एलाऊ नहीं किया। वे बोलते कॉम्पीटिशन की तैयारी कर अधिकारी बनो। उन्होंने नगर निगम की नौकरी के दौरान कई बच्चों पर पैरेंट्स का प्रेशर देखा, जो बच्चों को जबरदस्ती डांस से दूर करना चाहते थे। उन्होंने सोचा कि मैं अब पैरेंट्स को डांस के प्रति मोटिवेट करूंगा और इन बच्चों को स्टेज तक पहुंचाऊंगा। उनसे सीखने वाले बच्चे रियलिटी शो तक पहुंचने के साथ ही खुद की डांस क्लास भी चला रहे हैं, जिन पर उनके पैरेंट्स को अब गर्व होता है।

कॉम्पीटिशन की ड्रेस खरीदने के लिए सिखाते थे डांस
स्कूल टाइम में विक्रम जॉब डांस सीखने की बात करते थे, तो पापा मना करते थे। इस पर वे चोरी छिपे सीखते। जब कहीं कॉम्पीटिशन में पार्टिसिपेट करने जाते, तो ड्रेस खरीदने के लिए पैसे नहीं होते थे। इस पर वह अपने से अधिक उम्र के लोगों को डांस सिखाते। उससे इक_ा पैसों से वह कॉम्पीटिशन में पार्टिसिपेट करते थे।

शहर के 22 युवाओं को दिलाया रोल, हैदराबाद में हुआ शूट
सन् 2009 में ग्वालियर चम्बल पर एक वीडियो एलबम तैयार हुआ था, जिसका नाम ‘चम्बल के ठुमकेÓ था। इसे मैंने लीड किया था। यह संभाग का पहला वीडियो एलबम था। लास्ट ईयर तेलगू फिल्म में डांस कोरियोग्राफर का मौका मिला। इसमें लगभग 22 युवाओं की टीम ग्वालियर से हैदराबाद गई, जहां शूट हुआ।

डिसेबल्ड बच्चों को दी योग थेरेपी
विक्रम सुबह 4 बजे उठते हैं और रात में 12 बजे सोते हैं। वह बच्चों, युवाओं एवं वुमंस को डांस, योगा और फिटनेस क्लास देते हैं। विक्रम तिवारी ने लॉकडाउन पीरियड में डिसेबल्ड बच्चों को योग थेरेपी दी, जिससे उनमें काफी फर्क देखने को मिला। विक्रम के कई एचीवमेंट्स हैं, जिसमें उन्होंने ग्वालियर का नाम रोशन किया है।

विक्रम तिवारी, डांस कोरियोग्राफर, फिटनेस एंड योग इंस्ट्रक्टर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो