scriptगाइनिकोलॉजिस्ट को कराया नई विधि से परिचित | Made gynecologist familiar with the new method | Patrika News
ग्वालियर

गाइनिकोलॉजिस्ट को कराया नई विधि से परिचित

ग्वालियर ऑब्स्टेट्रिक एंड गाइनिकोलॉजिकल सोसायटी की ओर से रविवार को एक निजी होटल में सीएमई का आयोजन किया गया। इसमें कुल तीन सेशन रखे गए। पहला सेशन डॉ. रंजना शर्मा का था, जिसमें उन्होंने ब्लेडर पेन सिंड्रोम पर स्पीच दी।

ग्वालियरAug 19, 2019 / 07:40 pm

Harish kushwah

CME

गाइनिकोलॉजिस्ट को कराया नई विधि से परिचित

ग्वालियर. ग्वालियर ऑब्स्टेट्रिक एंड गाइनिकोलॉजिकल सोसायटी की ओर से रविवार को एक निजी होटल में सीएमई का आयोजन किया गया। इसमें कुल तीन सेशन रखे गए। पहला सेशन डॉ. रंजना शर्मा का था, जिसमें उन्होंने ब्लेडर पेन सिंड्रोम पर स्पीच दी। साथ ही डॉक्टर्स को नई विधियों से परिचित कराया। दूसरा सेशन डॉ. सोनाली अग्रवाल का रहा। उन्होंने इंडोमेट्रियोसिस पर व्याख्यान दिया। तीसरा सेशन डॉ. उर्मिला त्रिपाठी का था, जिसमें उन्होंने फीमेल लोवर यूरिनरी टे्रक्ट सिंड्रोम पर बात की। गेस्ट का वेलकम गोग्स की प्रेसीडेंट डॉ. यशोधरा गौर ने किया।
पेशेंट तली व भुनी डिशेज को एवाइड करें

डॉक्टर्स को संबोधित करते हुए डॉ. रंजना शर्मा ने बताया कि ब्लेडर पैन सिंड्रोम महिलाओं में होने वाली आम बीमारी है। इस बीमारी में यूरिनरी ब्लेडर के अंदर की स्किन सिकुड़ जाती है, जिसके कारण पेशेंट को एक दिन में 25 से 30 बार यूरिन जाना पड़ता हैं। महिलाओं द्वारा खुलकर ना बता पाने के कारण यह समस्या समय के साथ बढ़ जाती है। इसके लिए इन्फेक्शन की जांच और अन्य जांचों के बाद कुछ भी डायग्नोज होने पर इसकी जांच सिस्टिस्कोपी द्वारा की जाती है। डॉ. शर्मा ने बताया कि अधिक क्रोनिक होने पर लास्ट स्टेज में इसका ऑपरेशन किया जाता हैं। उन्होंने बताया कि डॉक्टर्स को भी इस तरह के सिम्टम्स को पहचानकर ही ट्रीटमेंट देना होगा। इस तरह के पेशेंट अधिक तेल या भुनी डिशेज न खाएं। कोल्ड ड्रिंक से परहेज करें और सबसे ज्यादा जरूरी है कि इस बारे में डॉक्टर्स से खुलकर बात करें।
ओपन हाउस डिस्कशन प्रोग्राम

लास्ट में ओपन हाउस डिस्कशन हुआ। इसमें चेयरपर्सन डॉ. रत्ना कौल, डॉ. ममता शुक्ला, डॉ. कीर्ति धोंडे, डॉ. मीरा बांदिल ने गाइनिक से जुड़े सब्जेक्ट पर डिस्कशन किया। गेस्ट का वेलकम सेक्रेट्री डॉ सोनल कुलश्रेष्ठ ने किया। आभार डॉ. प्रदीप सक्सेना ने व्यक्त किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो