scriptMP का ये शहर देश में इस मामले में हैं अव्वल, जानिए इस शहर की खासियत | madhya pradesh city grab first rank in smartcity survey | Patrika News

MP का ये शहर देश में इस मामले में हैं अव्वल, जानिए इस शहर की खासियत

locationग्वालियरPublished: Jan 02, 2018 03:25:20 pm

Submitted by:

shyamendra parihar

देश में पुन स्वच्छता सर्वे के फीडबैक सर्वे में ग्वालियर ने देश के सभी शहरों को पीछे छोड़ कर नंबर वन की रैंक पर गोल्ड मेडल जीता है।

smart city, madhya pradesh city in smart city, online survey, gwalior rank first in smart city, gwalior news, gwalior news in hindi, mp news

ग्वालियर। देश में पुन स्वच्छता सर्वे के फीडबैक सर्वे में ग्वालियर ने देश के सभी शहरों को पीछे छोड़ कर नंबर वन की रैंक पर गोल्ड मेडल जीता है। ऑनलान फीडबैक में लोगों ने शहर की सफाई व्यवस्था की शिकायतें और उनके निराकरण पर सहमति जताई जिस पर यह रैंक निगम को मिली है। इसमें ग्वालियर से ने सबसे नजदीकी शहर कानपुर को 17530 अंकों से पीछे छोड़ कर अपनी रैंक बचा ली है। उक्त सर्वे में देश की 4 हजार से अधिक नगरीय निकायों ने भाग लिया है।

 

बहरहाल स्वच्छता सर्वे 2018 के प्रथम चरण में ग्वालियर अब्बल रहा है। वहीं ओडीएफ का रिन्युवल जल्द ही आने से निगम का दावा स्वच्छता सर्वे में मजबूत होगा। अब केवल और केवल अगले 15 दिनों में आने वाली स्वच्छता सर्वे का क्रॉस ऑडिट करने क्यूसीआई की टीम शहर आने वाली है। अगर लोगों ने टीम के सामने शहर की सफाई व्यवस्था की तारीफ की तो शहर का नाम देश के टॉप 30 शहरों में शामिल हो सकता है।

 

अगर लोगों ने निगम की सेवाओं के खिलाफ शिकायतें की तो देश के टॉप 100 शहरों में भी शहर का नाम नहीं आएगा। बहरहाल इस दौरान निगम ने लोगों से शहर को नंबर वन बनाने की अपील की है। वहीं इससे अधिक जरूरी है कि निगम खुद की सेवाओं में सख्ती लाते हुए कचरा समय पर साफ करें और कचरा उठवाए तो लोगों का विश्वास जीता जा सकता है।

अभी बाकी है असल परीक्षा
स्वच्छता सर्वे में स्कूल कॉलेज के छात्रों से बल्क में स्वच्छता एप डाउन लोड कराने के लिए निगम के अफसर और ब्रांड एंबेसडर पवन दीक्षित और ग्रीस शर्मा, भूपेंद्रजैन और एमएल दौलतानी के साथ निगम की कंप्यूटर शाखा और जेडो ने शिकायतों के निराकरण के लिए काम किया। लेकिन इनकी असल परीक्षा क्यूसीआई टीम के आने वाले बाद शुरू होगी।


देश के टॉप पांच शहर
रैंक शहर कुल अंक
1 ग्वालियर 127937
2 कानपुर 110407
3 विजयवाड़ा 90672
4 दक्षिण दिल्ली 86684
5 राजकोट 82255


हम कर रहे पूरी तैयारी
“निगम का अमला पूरी तरह से अलर्ट है। लोगों की सफाई संबंधी शिकायतों का तत्काल निराकरण करने के प्रयास हो रहे हैं। लापरवाह लोगों की सूची तैयार कर उनके खिलाफ एक्शन हो रहा है।”
विनोद शर्मा, आयुक्त नगर निगम।

लोग जागरुक
“शहर के लोग सफाई के प्रति जागरुक हो रहे हैं। उन्होंने स्वच्छता एप डाउनलोड और फीडबैक में निगम को नंबर वन पर पहुंचाया है तो सफाई में भी वह शहर का साथ देंगे। इसके लिए हम लगातार जागरुकता अभियान भी चला रहे हैं।”
विवेक शेजवलकर, महापौर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो