मध्यप्रदेश पर्यटन क्विज-2019 प्रतियोगिता शुरू, यह है लास्ट डेट

9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड कर रहा आयोजन

By: monu sahu

Published: 01 Jul 2019, 07:21 PM IST

ग्वालियर. मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड की ओर से प्रदेश के 9वीं से 12वीं कक्षा तक अध्ययनरत बच्चों के लिए मध्यप्रदेश पर्यटन क्विज-2019 का आयोजन किया जा रहा है। क्विज का उद्देश्य प्रदेश के समृद्ध इतिहास, परंपराओं, ऐतिहासिक धरोहर, सांस्कृतिक रंगों, कला, प्राकृतिक समृद्धि, महापुरूषों, पर्यटन महत्व की संभावनाओं से परिचित कराने तथा सीखने की प्रक्रिया विकसित करना है। क्विज सभी 52 जिलों के शासकीय और अशासकीय स्कूलों में एक साथ जिला स्तर पर 7 अगस्त और राज्य स्तर पर 5 सितंबर को होगी।

इसे भी पढ़ें : फ्री में नहीं मिला देसी चिकन, तो पड़ोसी ने मारे पांच मुर्गे, मालकिन ने दर्ज कराया केस

20 जुलाई तक जमा करना होगा प्रपत्र
कलेक्टर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, पर्यटन के प्रमोशन-संवर्धन के लिए गठित डिस्ट्रिक्ट टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल जिला शिक्षा अधिकारी एवं शिक्षा विभाग से एक क्विज मास्टर के सहयोग और समन्वय से जिला स्तरीय क्विज होगी। पंजीयन के लिए जिला शिक्षा अधिकारी, प्राचार्य जिला स्तर उत्कृष्ट विद्यालय, जिला टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल (कलेक्टर कार्यालय) में 20 जुलाई तक प्रपत्र जमा करना होगा।

इसे भी पढ़ें : Breaking : कांग्रेस के युवा विधायक ने फुटपाथ पर लगाई दुकान, 80 रुपए में बेचा दुपट्टा

जीतने पर होटलों के कूपन दिए जाएंगे
प्रत्येक जिले की प्रथम 3 विजेता टीम को 2 रात 3 दिन तथा उप-विजेता टीम को एक रात्रि दो दिन मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम के होटलों में ठहरने के कूपन दिए जाएंगे। संबंधित पर्यटन स्थल तक लाना-लेजाना, भोजन, रूकना, स्थानीय भ्रमण आदि का व्यय मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड वहन करेगा

इसे भी पढ़ें : मृत पति के क्लेम सेटलमेंट की स्पीड पोस्ट डाकिए ने पत्नी को नहीं दी, बोला- जिसके नाम से आई है डाक उसी को देंगे

ऐसे होगी प्रतियोगिता
क्विज के दोनों चरण में मध्यप्रदेश के पर्यटन एवं पर्यटन से संबंधित परिक्षेत्र, कला, संवर्धन, आध्यात्म, प्राकृतिक एवं सांस्कृतिक परिवेश से संबंधित प्रश्न होंगे। प्रथम चरण में चयनित 6 टीम के बीच द्वितीय चरण में ऑडियो विजुअल-मल्टीमीडिया आधारित क्विज होगा। इसमें प्रथम स्थान प्राप्त प्रतिभागी विद्यालय राज्य स्तर पर सहभागिता करेंगे।

इसे भी पढ़ें : छेड़छाड़ से दुखी होकर पड़ोसन ने किया था सुसाइड, जानिए क्या है पूरा मामला

monu sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned