script12 अगस्त से हर रोज सुबह 8.30 बजे महाराज बाड़े पर गूंजेगा राष्ट्रगान | Maharaj will garner the enclosure on the national anthem | Patrika News

12 अगस्त से हर रोज सुबह 8.30 बजे महाराज बाड़े पर गूंजेगा राष्ट्रगान

locationग्वालियरPublished: Jul 30, 2018 06:49:59 pm

12 अगस्त से हर रोज सुबह 8.30 बजे महाराज बाड़े पर राष्ट्रगान सुनाई देगा। भारत विकास परिषद की समर्पण शाखा आमजन में राष्ट्रीयता और देश

flag

12 अगस्त से हर रोज सुबह 8.30 बजे महाराज बाड़े पर गूंजेगा राष्ट्रगान

ग्वालियर. 12 अगस्त से हर रोज सुबह 8.30 बजे महाराज बाड़े पर राष्ट्रगान सुनाई देगा। भारत विकास परिषद की समर्पण शाखा आमजन में राष्ट्रीयता और देश प्रेम की भावना को जगाने के लिए इस अभिनव प्रयोग को करने जा रही है। राष्ट्रगान बजने के दौरान उस समय जो भी लोग बाड़ा क्षेत्र में होंगे वे इस गान में शामिल होंगे। जिला प्रशासन ने इसके लिए अनुमति प्रदान कर दी है।
परिषद की राष्ट्रगान प्रसारण समिति के संयोजक अरविंद दूदावत ने बताया कि भारत विकास परिषद शहर के लोगों में देशप्रेम की भावना जगाने यह कार्यक्रम आयोजित करने जा रही है। कार्यक्रम की शुरूआत के लिए 12 अगस्त को सुबह 7 से 8.30 बजे तक महाराज बाड़े पर दो मिनट राष्ट्र के नाम आयोजित किया जाएगा। इसमें जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ शहर की सामाजिक संस्थाओं को आमंत्रित किया जाएगा। कार्यक्रम के बाद 8.30 बजे राष्ट्रगान प्रारंभ किया जाएगा। इसके लिए तैयारियां प्रारंभ कर दी गई हैं।
EXAM से पहले पेपर हो गया लीक, बच्चों के मोबाइल मे सारा मटेरियल, वीडियो में देखें पूरा मामला

शंख ध्वनि से शुरू
महाराज बाड़े पर राष्ट्रगान के लिए पोस्ट ऑफिस की छत पर साउंड सिस्टम लगाया जाएगा। राष्ट्रगान शुरू होने से पहले शंखध्वनि होगी जिससे लोग राष्ट्रगान के लिए तैयार हो जाएंगे। इसके बाद महाराज बाड़ा क्षेत्र के लोग इस राष्ट्रगान में शामिल होंगे। राष्ट्रगान के दौरान राष्ट्रीय सम्मान अधिनियम १९७१ के नियमों एवं निर्देशों का पालन कराया जाएगा। यातायात प्रभावित न हो इसका भी ध्यान रखा जाएगा।

यहां से मिली प्रेरणा
पूर्व अतिरिक्त महाधिवक्ता अरविंद दूदावत ने कहा कि उन्हें इस कार्यक्रम की प्रेरणा आंध्रप्रदेश और कर्नाटक से मिली है। यहां के कई शहरों में प्रतिदिन राष्ट्रगान का आयोजन होता है। जिसमें लोग उस समय अपने वाहन भी रोक देते हैं और जो जहां है वे उसी स्थान पर खड़े होकर सम्मानपूर्वक राष्ट्रगान गाते हैं। यह दृश्य अभिभूत करने वाला होता है तभी से एेसा आयोजन ग्वालियर में करने की इच्छा थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो