scriptसन एनर्जी को बनाएं अपनी ताकत, करें संरक्षित | Make Sun Energy Your Strength, Protected | Patrika News

सन एनर्जी को बनाएं अपनी ताकत, करें संरक्षित

locationग्वालियरPublished: Mar 02, 2019 07:53:44 pm

Submitted by:

Harish kushwah

ऊर्जा के क्षेत्र में भारत की स्थिति अच्छी नहीं है। अब भारत को ऊर्जा के संरक्षण की ओर कदम उठाना होगा। इसके लिए सूर्य से मिलने वाली एनर्जी को संरक्षित करना होगा। इसके लिए सौर ऊर्जा का उपयोग सर्वोत्तम है।

Solar energy technology

Solar energy technology

ग्वालियर. ऊर्जा के क्षेत्र में भारत की स्थिति अच्छी नहीं है। अब भारत को ऊर्जा के संरक्षण की ओर कदम उठाना होगा। इसके लिए सूर्य से मिलने वाली एनर्जी को संरक्षित करना होगा। इसके लिए सौर ऊर्जा का उपयोग सर्वोत्तम है। यह बात स्पीकर के रूप में उपस्थित डॉब्लिन टेक्निकल यूनिवर्सिटी के प्रो. ब्रायन नोर्टन ने पार्टिसिपेंट्स को समझाते हुए कही। एमआइटीएस में सोलर एनर्जी टेक्नोलॉजी पर आधारित पांच दिवसीय कोर्स के समापन शुक्रवार को किया गया। इस अवसर पर डिपार्टमेंट की समस्त फैकल्टी उपस्थित रही।
प्रो. नोर्टन ने बताया कि इंडिया में ऊर्जा की खपत पिछले पांच साल में तेजी के साथ बढ़ी है। देश में अभी भी बिजली का उत्पादन कोयले से किया जा रहा है, जो कि अधिक समय तक के लिए पर्याप्त नहीं होगा। इस दौरान उन्होंने सौर ऊर्जा से चलने वाले सौर प्लेट, सौर कुकर और सौर अस्वान से प्रतिभागियों को अवगत कराया। इस दौरान कॉलेज के डायरेक्टर डॉ. आरके पंडित एवं कोर्स को-ऑर्डिनेटर डॉ. मनोज कुमार गौर, प्रो. आनंद कुशवाह, विभाग के अध्यक्ष मनीष कुमार सागर, प्रो. प्रत्येश जैसवाल, डॉ सीऐस मालवी मौजूद रहे।
अभ्युदय फेस्ट आज से

एमआइटीएस के जर्नलिज्म सोसाइटी की ओर से दो दिवसीय फेस्ट अभ्युदय का शुभारंभ शनिवार से किया जा रहा है। इसमें शहर के विभिन्न संस्थान भाग ले रहे हैं। इनमें एमिटी यूनिवर्सिटी, आरजेआइटी, प्रेस्टीज कॉलेज, फाइन आर्ट कॉलेज आदि शामिल हैं। फेस्ट में लेखन प्रतियोगिता, चित्रकारी प्रतियोगिता एवं क्विज कॉम्पिीटिशन का आयोजन होगा। ड्रॉइंग में पार्टिसिपेंट्स एमआइटीएस कैंपस की भव्यता को उकेरेंगे। यह प्रतियोगिता 3 मार्च को सुबह 9 बजे से होगी। क्विज कॉम्पीटिशन दो राउंड में आयोजित होगा। रचनात्मक लेखन में प्रतिभागियों को दिए गए विषयों में से किसी एक के इर्द-गिर्द कहानी को बुनना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो