scriptग्वालियर में बड़ रहा है मच्छरों का अटैक, प्रशासन की फोगिंग नहीं कर रही काम | malaria and dengue spread in gwalior in monsoon season | Patrika News

ग्वालियर में बड़ रहा है मच्छरों का अटैक, प्रशासन की फोगिंग नहीं कर रही काम

locationग्वालियरPublished: Jul 14, 2019 10:30:18 am

Submitted by:

Gaurav Sen

वार्ड 66 मशीनें 14, ठीक से नहीं हो रही फॉगिंग, मलेरिया-डेंगू फैलने की आशंका

malaria and dengue spread in gwalior in monsoon season

ग्वालियर में बड़ रहा है मच्छरों का अटैक, प्रशासन की फोगिंग नहीं कर रही काम

ग्वालियर. बारिश का मौसम शुरू होते ही मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है, लेकिन नगर निगम के पास इनसे निपटने के लिए पर्याप्त साधन नहीं हैं। शहर में वार्ड 66 हैं, लेकिन निगम के पास चालू हालत में फॉगिंग मशीन सिर्फ 14 हैं। इस कारण एक वार्ड में एक या दो दिन छोडकऱ कुछ क्षेत्र में फॉगिंग हो पाती है। इससे मच्छर नहीं मर पा रहे हैं। हाईकोर्ट द्वारा डेंगू और मलेरिया के मामले में दो दिन पहले नाराजगी जताने और फॉगिंग के लिए पर्याप्त मशीनों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए जाने के बाद भी नगर निगम द्वारा अब तक खराब पड़ीं 11 मशीनों को ठीक नहीं करवाया है, न ही फॉगिंग के लिए कोई एक्शन प्लान तैयार किया गया है। इससे पिछले साल की तरह शहर में फिर मलेरिया और डेंगू फैलने का अंदेशा पैदा हो गया है।

कहां कितनी मशीनें
शहर में 66 वार्ड हैं, लेकिन सिर्फ 14 मशीनें काम कर रही हैं। इनमें ग्वालियर पूर्व विधानसभा में 5, ग्वालियर विधानसभा में 5, दक्षिण में 4 मशीन हैं। इसके अलावा 11 मशीनें खराब पड़ी हैं। इन्हें निगम ने अभी तक सुधरवाया नहीं है।

संवेदनशील क्षेत्रों में भी नहीं हो रही फॉगिंग

पिछले साल शहर के कई क्षेत्रों में मलेरिया और डेंगू फैलने से सैकड़ों लोग बीमार हुए थे और कई की जान चली गई थी। इनमें सबसे संवेदनशील क्षेत्र डीडी नगर था, जहां 100 से अधिक डेंगू के केस मिले थे। इसके बावजूद अभी तक नगर निगम ने इस क्षेत्र में फॉगिंग की सही ढंग से शुरुआत नहीं की है। बीच-बीच में कहीं भी फॉगिंग शुरू कर देते हैं, जिसके कारण मच्छर मरते नहीं हैं। अभी नगर निगम द्वारा जो फॉगिंग की जा रही है, उसके अनुसार एक मशीन एक वार्ड में एक दिन जाती है, अगले दिन मशीन उसी वार्ड में जाने के बजाए दूसरी जगह जाती है। जिस जगह फॉगिंग की गई, उस जगह जब तक फिर से मशीन पहुंचती है, तब तक वहां फिर से मच्छर पहुंच जाते हैं। अगर नगर निगम द्वारा पूरे वार्ड में एक ही दिन फॉगिंग और दवा का छिडक़ाव किया जाए तो काफी हद तक मच्छरों पर छुटकारा मिल सकता है।

यहां करें शिकायत

 

malaria and dengue spread in gwalior in monsoon season

फॉगिंग कहां होती है पता नहीं
हमारे यहां पिछले साल भी मच्छरों का प्रकोप रहा था। नगर निगम ने अभी तक एक बार भी फॉगिंग नहीं कराई है। फॉगिंग कहां होती है, पता ही नहीं चलता है।
बीएम त्रिपाठी, डीडी नगर

क्षेत्र में मच्छरों बहुत हो गए हैं अगर अभी फॉगिंग नहीं कराई गई तो समस्या और बढ़ जाएगी। निगम अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं।
विमल सिंह, डीडी नगर

malaria and dengue spread in gwalior in monsoon season

पिछले साल बच्ची की मौत हो गई थी
मारे यहां मच्छर बहुत पनप रहे हैं। गत वर्ष डेंगू से एक बच्ची की मौत भी हो गई थी, इसके बावजूद अधिकारियों ने यहां ध्यान नहीं दिया। अगर सही ढंग से फॉगिंग करें तो डेंगू और मलेरिया न फैले।
हिम्मत सिंह, सिकंदर कंपू

इस बार विशेष इंतजाम किए हैं
डीडी नगर, पिंटोपार्क, शताब्दीपुरम, थाटीपुर, मेहरा कॉलोनी, समाधिया कॉलोनी, केवी-1 के आसपास कई क्षेत्रों में लार्वा पाया गया था, इसके लिए इस बार विशेष इंतजाम किए गए हैं। इसके अलावा शहर में जहां पानी जमा है जैसे बावड़ी, कुएं और तालाब वहां पर गंबूशिया मछली को डाल दिया गया है।
मनोज पाटीदार, जिला मलेरिया अधिकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो