scriptआधार कार्ड बनाने महिला से कर डाली ये डिमांड, डिमांड सुन महिला के उड़े होश | man illegal demand for making aadhar card | Patrika News

आधार कार्ड बनाने महिला से कर डाली ये डिमांड, डिमांड सुन महिला के उड़े होश

locationग्वालियरPublished: Jan 12, 2018 02:48:36 pm

Submitted by:

Gaurav Sen

आधार कार्ड बनाने वाली ठेका कंपनियों को द्वारा प्राइवेट स्थानों पर बनाने के दौरान शुल्क अवैध वसूली की शिकायतें मिलने

aadhar card

डबरा। आधार कार्ड बनाने वाली ठेका कंपनियों को द्वारा प्राइवेट स्थानों पर बनाने के दौरान शुल्क अवैध वसूली की शिकायतें मिलने के कारण पिछले दिनों शासन स्तर पर सरकारी मशीनरी से सरकारी भवनों में आधार कार्ड बनाने का काम शुरू कराया गया। लेकिन इसके बाद भी ठेका कंपनी 30 से 60 रुपए तक आधार कार्ड बनाने के लिए शुल्क वसूल रही है। सिविल अस्पताल में पोषण पुनर्वास केन्द्र परिसर में एक कमरे में आधार कार्ड बनाने का काम शुरू है लेकिन बनाने वाला संचालक आधार कार्ड बनाने के लिए ६० रुपए और सुधार कराने के लिए 30 रुपए शुल्क के नाम पर ले रहा है।

 

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर : सेना भर्ती से लौट रहे युवाओं ने मचाया उत्पात,लोगों में मचा हड़कंप

यह भी पढ़ें

VIDEO: सेना भर्ती से लौट रहे युवकों ने ट्रेन में मचाया उत्पात, युवतियों से की छेड़छाड़



यह भी पढ़ें

कोल्ड ड्रिंक में नशीली दवा मिलाकर किया रेप, फिर बोला मेरे दोस्तों के साथ भी सोना पड़ेगा, नहीं तो कर दूंगा बदनाम


कार्ड बनाने आए लोगों का कहना है कि क्या करें, क्योंकि आधार कार्ड हर काम के लिए अनिवार्य कर दिया गया है जिससे उन्हें मजबूरी में कार्ड बनाने के लिए शुल्क देना पड़ता है। आधार कार्ड राशन, पेंशन, छात्रवृत्ति, शासन की योजनाएं, आदि सभी कामों के लिए जरुरी हो गया हेै। जिसे लेकर हर कोई जिसका आधार कार्ड नहीं बना है वे सभी आधार कार्ड बनाने के लिए चक्कर लगा रहे है। आधार कार्ड बनाने वाली ठेका कंपनी द्वारा नि :शुल्क की जगह शुल्क वसूली किए जाने की शिकायत मिलने पर छह माह कई लोगों की आईडी बंद करके कुछ दिन पहले शासकीय कार्यालय के भवनों में सरकारी मशीनरी की देखरेख में यह काम शुरू कराया है। सिविल अस्पताल में बनाने वाला कर्मचारी ३० से ६० रुपए ले रहा है। जब पत्रिका ने पहुंचकर देखा तो हितग्राही उसको ३० से ६० रुपए देते हुए देखे गए जिसे पत्रिका ने केमरे में केद किया। हालांकि इस संबंध में ई-गर्वनेस का कहना है कि शिकायत मिलने पर समाझाइस दी गई है।


तीन जगह आधार कार्ड

नगर में सिविल अस्पताल में सुनील गुप्ता के नाम, नपा वाचनालय में कमलेश साहू और तीसरी जगह पिछोर तिराहे पर अनिल अगरैया को दिया गया है।


तीन दिन पहले आधार कार्ड में जन्म तिथि गलत आने पर संशोधन कराया गया। संंशोधन कराने पर 30 रुपए लिए गए। पहले पूर्व में कार्ड बनाने के लिए 60 रुपए दिए गए थे।
प्रीतम जाटव, उपभोक्ता


&सिविल अस्पताल में आधार कार्ड बनाने वाले सुनील गुप्ता की शिकायतें आई है और काफी शिकायतें आने पर उसे बुलाया गया है।

अतुल शर्मा, सहायक प्रबंधक ई गर्वनेस


सिविल अस्पताल में सुबह से आधार कार्ड के लिए लाइन लगाए हुए है।

– राजकुमार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो