कैंसर पहाड़ी पर बिना अनुमति हो रहे थे सामूहिक विवाह, 44 जोड़ों के दस्तावेज की होगी जांच

-आयोजन समिति ने लुभाने के लिए पर्चे छपवाए और नियमों को ताक पर रख करा रहे थे शादियां

By: prashant sharma

Published: 17 Feb 2021, 07:33 PM IST

ग्वालियर। बसंत पंचमी के अबूझ मुहूर्त पर शहर में अलग-अलग जगह शहनाई गूंजी। इस विशेष तिथि पर कई जगह सामूहिक विवाहों के आयोजन भी हुए। इनमें से कैंसर पहाड़ी पर हो रहे सामूहिक विवाह के बिना अनुमति कराए जाने की जानकारी प्रशासन को मिली थी। बाल विवाह की सूचना के बाद हरकत में आए प्रशासनिक अधिकारियों ने मौके पर जाकर देखा तो कोविड गाइडलाइन सहित अन्य सरकारी नियमों को ताक पर रखकर आयोजन किया जा रहा था। दल में शामिल इस दौरान महिला बाल विकास के डीपीओ राजीव सिंह, सहायक संचालक शालीन शर्मा, सिटी सेंटर तहसीलदार कुलदीपक दुबे मौके पर पहुंचे और विवाह के लिए मौजूद जोड़ों से बातचीत के बाद 44 वर-वधू के दस्तावेज जांच में लिए हैं।
तीन संस्थाओं द्वारा कैंसर पहाड़ी पर स्थित मंदिरों से कराई जा रही शादियों में अधिकतर जोड़ों के आयु संबंधी दस्तावेज के लिए शपथ पत्र और मेडिकल बोर्ड द्वारा प्रमाणित प्रमाणीकरण को संलग्न किया गया था। मेडिकल बोर्ड द्वारा दिए गए आयु प्रमाणीकरण की भी सेकंड लेबल जांच कराई जाएगी। इस मामले में कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि जिन संस्थाओं ने सरकारी नियमों का उल्लंघन किया है उन पर कार्रवाई की जाएगी।
पर्चे छपवाकर किया प्रचार
विवाह कराने वाली संस्थाओं में से एक के पर्चे प्रशासन को मिले हैं। इसमें संस्था के पर्चे पर वीर लक्ष्मणसिंह जन कल्याण समिति का नाम लिखा है। संस्था का पता रामनगर मुरार का लिखा है। पर्चे पर विवाह से संबंधित संपर्क करने के लिए तीन मोबाइल नंबर भी दिए गए हैं।
रात तक टीम रही थाने में
कैंसर पहाड़ी पर कार्रवाई के बाद महिला बाल विकास की टीम झांसी रोड थाने पहुंची। यहां देर रात तक अधिकारी कार्रवाई में लगे। दस्तावेज के आधार पर अब पुलिस भी मामले की जांच करेगी। कैंसर पहाड़ी के अलावा शहर में अन्य स्थानों और डबरा में हुए सामूहिक विवाहों को भी जांच के दायरे में लिया गया है।

कैंसर पहाड़ी पर एनजीओ द्वारा सामूहिक विवाह कराए जाने की जानकारी मिली थी। आयोजकों से पूरी जानकारी ली गई और प्राप्त दस्तावेज जांच में लिए हैं।
राजीव सिंह, डीपीओ

prashant sharma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned