scriptबच्चे की मौत का कारण बना “मीजल्स” | measles caused the death of a child | Patrika News

बच्चे की मौत का कारण बना “मीजल्स”

locationग्वालियरPublished: Mar 27, 2016 08:53:00 am

Submitted by:

Gaurav Sen

वार्ड-65 के वीरपुर में मीजल्स की चपेट में आने से एक बच्चे की मौत हो गई। बच्चे की उम्र करीब सात साल थी। 

child death by measles

child death by measles



ग्वालियर। वार्ड-65 के वीरपुर में मीजल्स की चपेट में आने से एक बच्चे की मौत हो गई। बच्चे की उम्र करीब सात साल थी। गांव में चार अन्य बच्चे भी इस बीमारीकी चपेट में हैं।मीजल्स से मौत की सूचना के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप है।

सीएमएचओ सहित अन्य अधिकारी तत्काल वीरपुर पहुंचे और अधीनस्थ कर्मचारियों की बैठक लेकर क्षेत्र में सर्वे करने के निर्देश दिए। बीमारी की चपेट में अभी मृतक बच्चे के तीन भाई-बहन भी हैं, जिनका इलाज कमलाराजा अस्पताल में चल रहा है।



वीरपुर निवासी बालकिशन बघेल के सात वर्षीय बेटे अनिवेश को दस दिन पहले बुखार के साथ शरीर पर दाने ऊपर आए। एक दो दिन छोटी माता समझकर परिजन घर पर ही उसकी देखरेख करते रहे, लेकिन जब तबीयत ज्यादा खराब होने लगी, तो उसे केआरएच में भर्ती कराया गया, जहां 24 मार्च की रात उसने दम तोड़ दिया। वहीं रुकमणी 7 वर्ष, दिनेश 9 वर्ष, शशि 4 वर्ष का अब भी इलाज चल रहा है। गांव में सर्वे के दौरान एक अन्य बच्चा भी बीमारी का शिकार निकला है।

मीजल्स का सर्वे शुरू
मीजल्स से बच्चे की मौत के बाद क्षेत्र में मीजल्स से पीडि़त अन्य कोई बच्चे तो नहीं है, उसके लिए सर्वे शुरू कर दिया गया है। इस काम में एएनएम, एमपीडब्ल्यू, एलएचवी, आशा कार्यकर्ताओं को लगाया गया है। वहीं एक टीम सौंजना गांव पहुंची, क्योंकि परिजन ने बताया था कि अनिवेश बीमार होने से पहले यहां गया था। टीम ने यहां पहुंचकर मीजल्स का सर्वे किया। लेकिन यहां कोई केस नहीं मिला। 

मीजल्स से बच्चे की मौत की सूचना के बाद क्षेत्र में मीजल्स से अन्य कोई बच्चा पीडि़त तो नहीं, इसके सर्वे के निर्देश दिए हैं। वहीं अन्य बच्चे जो केआरएच में भर्ती हैं उनके स्वास्थ्य पर नजर रखी जा रही है।
डॉ. अनूप कम्ठान, सीएमएचओ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो