हरियाणा से आए प्रदेश के 13 जिलों के 24 मूक-बधिर युवक, सभी की हुई स्वास्थ्य जांच

medical investigation of13 deaf and dumb labor worker in gwalior : प्रदेश के अधिकारियो ने हरियाणा सरकार के अधिकारियों से बात की थी, इसके बाद हरियाणा रोडवेज की बस सोमवार की शाम सभी युवाओं को लेकर ग्वालियर पहुंची।

By: Gaurav Sen

Updated: 05 May 2020, 05:47 PM IST

ग्वालियर. लॉक डाउन के बाद हरियाणा में फंसे प्रदेश के 13 जिलों के 24 मूक-बधिर युवाओं को उनके परिजन के अनुरोध पर प्रदेश सरकार ने घर वापसी की व्यवस्था कराई है। प्रदेश के अधिकारियो ने हरियाणा सरकार के अधिकारियों से बात की थी, इसके बाद हरियाणा रोडवेज की बस सोमवार की शाम सभी युवाओं को लेकर ग्वालियर पहुंची। यहां से मुरैना के 3 युवाओं को वापस भेज दिया गया है, जबकि अन्य जिलों के युवाओं को लेकर छोटी बसें सुबह रवाना होंगीं। उल्लेखनीय है कि बॉर्डर पर स्क्रीनिंग के बाद शाम करीब 6 बजे हरियाणा राज्य परिवहन की बस ग्वालियर पहुंची थी।

शहर में आने के बाद बस चालक रास्ता भटक गया और कलेक्ट्रेट पहुंच गया। यहां से वापस लेने के लिए डीपीओ महिला बाल विकास राजीव सिंह पहुंचे और बस को साथ लेकर दिव्यांग संस्थान आए। बस के पहुंचने पर सांसद विवेक शेजवलकर, कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, जिपं सीईओ शिवम वर्मा, अपर कलेक्टर अनूप कुमार सिंह ने सभी युवाओं से साइल लैंगुएज स्पेशलिस्ट के जरिए पूरी जानकारी ली। संस्थान में डॉक्टर्स की टीम ने सभी का स्वास्थ्य परीक्षण किया। इसके बाद सभी को डिनर कराया गया।

ये हैं छह रूट

  • पहले रूट में शामिल जबलपुर, कटनी, पन्ना, उमरिया के 7 मूक बधिर युवाओं को भेजा जाएगा।
  • दूसरे रूट में शामिल सीधी, रीवा के 6 युवाओं को भेजा जाएगा।
  • तीसरे रूट में शामिल अशोकनगर, सागर के 2 युवाओं को भेजा जाएगा।
  • चौथे रूट में शमिल बैतूल के 4 युवाओं को भेजेेगे।
  • पांचवे रूट में शामिल उज्जैन, बडवानी के 3 युवाओं को भेजा जाएगा।

हरियाणा से आए 24 मूक-बधिर युवाओं को ग्वालियर लाया गया है, इन सभी को दिव्यांग शिक्षण संस्थान में रखा गया है। सभी को उनके शहरो तक भेजने के लिए 6 रूट बनाए गए हैं। इनको घर तक सही सलामत भिजवाने के लिए वाहन, भोजन आदि की व्यवस्था भी की गई है। प्रत्येक रूट पर जाने वाली बस के साथ एक शासकीय कर्मचारी भी भेजा जाएगा।
कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, कलेक्टर

Gaurav Sen
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned