रैली से दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश ए

एनसीसी ग्रुप मुख्यालय में 8 एमपी बटालियन की ओर से चले रहे संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर में शनिवार को एक रैली का आयोजन किया गया।

By: Avdhesh Shrivastava

Published: 07 Jul 2019, 01:09 AM IST

ग्वालियर . एनसीसी ग्रुप मुख्यालय में 8 एमपी बटालियन की ओर से चले रहे संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर में शनिवार को एक रैली का आयोजन किया गया। इसमें एनसीसी कैडेट्स ने पार्टिसिपेट कर शहर को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। पम्पलेट और नारों के माध्यम से उन्होंने जीवन में पर्यावरण के जरूरी होने का संदेश दिया। यह रैली एनसीसी ग्रुप मुख्यालय से शुरू होकर केआरजी, जयेन्द्रगंज, अचलेश्वर मंदिर, आमखो होते हुए वापस मुख्यालय में समाप्त हुई। इसके पूर्व आपदा प्रबंधन की टीम का नेतृत्व कर रहे कंपनी कमांडर राघवेंद्र शर्मा ने कैडेट्स को बचाव के तरीके बताए।
आपदा प्रबंधन की टीम ने एनसीसी कैडेट्स को आपदा के समय रेस्क्यू करने के लिए कौन-कौन से उपकरणों का प्रयोग कैसे किया जाता है, इसके बारे में बताया गया। इसके साथ ही रविवार को होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए कैडेट्स का चयन किया गया। इसके पूर्व मॉर्निंग सेशन में कैडेट्स को ट्रेनिंग एरिया में योगा ट्रेनर द्वारा योगा एवं मेडिटेशन का प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही थल सैनिक कैंप के लिए चयनित होने वाले कैडेट्स को पीटी एवं ऑब्स्टीकल प्रशिक्षण दिया गया। यह कैंप एनसीसी ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर विक्रम सिंह यादव के निर्देशन में चलाया जा रहा है। कैंप में 500 गल्र्स और बॉयज कैडेट्स भाग ले रहे हैं। प्रशिक्षण के दौरान कैप्टन आरएस किरार, लेफ्टिनेंट समीर भार्गव, लेफ्टिनेंट शिव ओम सिंह, लेफ्टिनेंट रणजीत सिंह, लेफ्टिनेंट गायित्री पाण्डे, एसएम मंजीत सिंह, एसओ जितेन्द्र कुमार गुप्ता, जीसीआई लक्ष्मी सिंह, बीएचएम राजेश शर्मा तथा जेसीओ, एनसीओ और समस्त परेड प्रशिक्षक उपस्थित थे।

Avdhesh Shrivastava
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned