script

क्यूआर कोड से करवाएं मीटर रीडिंग, कभी गलत नहीं आएगा बिजली का बिल

locationग्वालियरPublished: Feb 18, 2022 03:49:54 pm

Submitted by:

deepak deewan

बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी सुविधा

qr.png
ग्वालियर। बिजली कंपनी ने बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी सुविधा दी है. शहर में अब क्‍यूआर कोड से बिजली के मीटर की रीडिंग शुरू हो गई है. इससे गलत रीडिंग की शिकायतों में काफी कमी आई है. मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने मीटर पर क्यूआर कोड से मीटर रीडिंग सिटी सर्कल में शुरू कर दी है.
इस व्यवस्था के तहत रीडिंग होने की वजह से गलत बिलिंग की शिकायत में जबर्दस्त गिरावट दर्ज- इस व्यवस्था के तहत रीडिंग होने की वजह से गलत बिलिंग की शिकायत में जबर्दस्त गिरावट दर्ज की गई है. मई 2021 में जहां शहर में गलत बिलिंग की पांच हजार लोगों को शिकायत थी, वहीं अब यह घटकर एक हजार रह गई है. इस प्रकार करीब चार हजार उपभोक्ताओं को राहत मिली है. कंपनी ने अब बिना फोटो खींचे मीटर रीडिंग पर रोक लगा दी है. इससे कर्मचारी आफिस में बैठकर रीडिंग नहीं कर सकेंगे.
meter.jpg

बिजली उपभोक्ताओं की मीटर रीडिंग स्पाट बिलिंग के माध्यम से की जाती है लेकिन मीटर रीडर बदल जाने से नए रीडर को मीटर पहचाने में दिक्कत होती है. जिस उपभोक्ता का मीटर है, उसे बिल नहीं मिलता है तो कई बार गलत रीडिंग भी दर्ज हो जाती है. आलम ये है कि हर उपभोक्ता को अपने बिल से किसी न किसी प्रकार की शिकायत रहती है. शहर में घरेलू व गैर घरेलू उपभोक्ताओं की संख्या 2 लाख 73 हजार है.

बिजली कंपनी को मिलने वाली शिकायतों से स्पष्ट होता है कि उपभोक्ताओं को काफी परेशानी होती है. कई बार मीटर रीडर को उपभोक्ता को बुलाना होता है.कनेक्शन की पहचान के लिए पुराना बिल मांगना पड़ता है. इस कारण रीडरों को उपभोक्ताओं की नाराजगी का भी सामना करना पड़ता है. इन समस्याऔं को दूर करने के लिए कंपनी ने क्यूआर कोड की व्यवस्था लागू की है. मीटरों में क्यूआर कोड लग चुके हैं, अब रीडिंग इसी व्यवस्था से की जा रही है.

ट्रेंडिंग वीडियो