scriptMeter reading by QR code | क्यूआर कोड से करवाएं मीटर रीडिंग, कभी गलत नहीं आएगा बिजली का बिल | Patrika News

क्यूआर कोड से करवाएं मीटर रीडिंग, कभी गलत नहीं आएगा बिजली का बिल

बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी सुविधा

ग्वालियर

Published: February 18, 2022 03:49:54 pm

ग्वालियर। बिजली कंपनी ने बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी सुविधा दी है. शहर में अब क्‍यूआर कोड से बिजली के मीटर की रीडिंग शुरू हो गई है. इससे गलत रीडिंग की शिकायतों में काफी कमी आई है. मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने मीटर पर क्यूआर कोड से मीटर रीडिंग सिटी सर्कल में शुरू कर दी है.
qr.png
इस व्यवस्था के तहत रीडिंग होने की वजह से गलत बिलिंग की शिकायत में जबर्दस्त गिरावट दर्ज- इस व्यवस्था के तहत रीडिंग होने की वजह से गलत बिलिंग की शिकायत में जबर्दस्त गिरावट दर्ज की गई है. मई 2021 में जहां शहर में गलत बिलिंग की पांच हजार लोगों को शिकायत थी, वहीं अब यह घटकर एक हजार रह गई है. इस प्रकार करीब चार हजार उपभोक्ताओं को राहत मिली है. कंपनी ने अब बिना फोटो खींचे मीटर रीडिंग पर रोक लगा दी है. इससे कर्मचारी आफिस में बैठकर रीडिंग नहीं कर सकेंगे.
meter.jpg

बिजली उपभोक्ताओं की मीटर रीडिंग स्पाट बिलिंग के माध्यम से की जाती है लेकिन मीटर रीडर बदल जाने से नए रीडर को मीटर पहचाने में दिक्कत होती है. जिस उपभोक्ता का मीटर है, उसे बिल नहीं मिलता है तो कई बार गलत रीडिंग भी दर्ज हो जाती है. आलम ये है कि हर उपभोक्ता को अपने बिल से किसी न किसी प्रकार की शिकायत रहती है. शहर में घरेलू व गैर घरेलू उपभोक्ताओं की संख्या 2 लाख 73 हजार है.

बिजली कंपनी को मिलने वाली शिकायतों से स्पष्ट होता है कि उपभोक्ताओं को काफी परेशानी होती है. कई बार मीटर रीडर को उपभोक्ता को बुलाना होता है.कनेक्शन की पहचान के लिए पुराना बिल मांगना पड़ता है. इस कारण रीडरों को उपभोक्ताओं की नाराजगी का भी सामना करना पड़ता है. इन समस्याऔं को दूर करने के लिए कंपनी ने क्यूआर कोड की व्यवस्था लागू की है. मीटरों में क्यूआर कोड लग चुके हैं, अब रीडिंग इसी व्यवस्था से की जा रही है.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.