scriptउड़ान भरने से चंद सेकंड पहले क्रैश हुआ MIG-21, पायलट की मौत पर CM शिवराज ने जताया दुख | Mig 21 bison crash flayed on maharajpur army base | Patrika News

उड़ान भरने से चंद सेकंड पहले क्रैश हुआ MIG-21, पायलट की मौत पर CM शिवराज ने जताया दुख

locationग्वालियरPublished: Mar 17, 2021 08:10:08 pm

Submitted by:

Faiz

ग्वालियर के महाराजपुर एयरफोर्स बेस में प्रशिक्षण उड़ान के लिये रनवे पर दुर्घटनाग्रस्त हुआ एयफोर्स का मिग-21 प्लेन, ग्रुप कैप्टन आशीष गुप्ता शहीद, सीएम शिवराज ने जताया दुख।

news

उड़ान भरने से चंद सेकंड पहले क्रैश हुआ MIG-21, पायलट की मौत पर CM शिवराज ने जताया दुख

ग्वालियर/ मध्य प्रदेश के ग्वालियर स्थित महाराजपुर एयरफोर्स बेस पर मिग 21 बायसन फाइटर प्लेन बुधवार को प्रशिक्षण उड़ान भरने के दौरान क्रैश हो गया। बता दें कि, हादसा टेक ऑफ के दौरान हुआ। इसमें ग्रुप कैप्टन आशीष गुप्ता शहीद हो गए। वायुसेना द्वारा हादसे की कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश जारी कर दिये हैं। वहीं, घटना में शहीद हुए पायलट आशीष गुप्ता के निधन को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी दुख जताया है।

news

आपको बता दें कि, ग्वालियर स्थित महाराजपुरा एयरबेस पर बुधवार सुबह विमान मिग 21 बायसन प्रशिक्षण के लिये उड़ान पर था। वायुसेना के मुताबिक, सुबह 10 बजकर 50 मिनट पर प्लेन हादसे का शिकार हुआ है। वायुसेना के मुताबिक, क्रेश हुए प्लेन को ग्रुप कैप्टन आशिष गुप्ता उड़ा रहे थे। शुरुआती जांच में माना जा रहा था कि, टेक ऑफ के दौरान विमान के इंजन में तकनीकी खराबी के चलते प्लेन दुर्घटनाग्रस्त हुआ। घटना की सूचना मिलते ही महाराजपुरा सीएसपी रवि भदौरिया ने वायुसेना अधिकारियों से संपर्क किया, तब पुलिस अधीक्षक अमित सांघी ने दुर्घटना की पुष्टि की। वहीं, अब वायुसेना की ओर से बताया गया है कि, हादसा कॉम्बेट ट्रेनिंग के दौरान रनवे पर आग लगने से हुआ है। फिलहाल, विमान के मलबे से ब्लैक बॉक्स की तलाश की जा रही है, ताकि हादसे का स्पष्ट कारण पता लग सके।


सीएम शिवराज ने जताया दुख

https://twitter.com/ChouhanShivraj/status/1372107701950418945?ref_src=twsrc%5Etfw

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी इस घटना पर दुख जताते हुए ट्वीट किया, हालांकि उनके ट्विटर अकाउंट से अंग्रेजी भाषा में ट्वीट किया गया है, जिसका अनुवाद करें, तो उन्होंने लिखा कि, ग्रुप कैप्टन श्री ए गुप्ता के दुखद, असामयिक निधन पर मेरी गहरी संवेदना है। मैं दिवंगत आत्मा को आशीर्वाद देने के लिए सर्वशक्तिमान से प्रार्थना करता हूं। मेरे विचार और प्रार्थनाएं शोक संतप्त परिवार के साथ हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- नाइट कर्फ्यू को लेकर आदेश जारी, कलेक्टर ने कहा- अब घर से बाहर निकलने पर होगी सख्त कार्रवाई


कॉकपिट से बाहर भी नहीं निकल सके ग्रुप केप्टन

वहीं, वायुसेना के सूत्रों की मानें तो, बुधवार को लड़ाकू विमान प्रशिक्षण के लिये लगातार उड़ान भर रहे थे। दोपहर करीब डेढ बजे ग्रुप कैप्टन आशीष गुप्ता विमान को हैंगर से निकाल कर हवाई पटटी पर लाए थे। इस दौरान विमान टेक ऑफ होने से पहले ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया। बताया जा रहा है कि, हादसा इतनी अचानक हुआ कि, ग्रुप कैप्टन गुप्ता को कॉकपिट से बाहर निकलने का नहीं मिल सका।


ट्वीट से हुई पहली पुष्टि

https://twitter.com/IAF_MCC/status/1372090642084421632?ref_src=twsrc%5Etfw

हादसे की जानकारी दोपहर करीब डेढ़ बजे ही आ गई थी, लेकिन तब तक वायुसेना की ओर से अधिकारिक पुष्टि नहीं हुई थी। हादसे में विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने पर वायुसेना के साथ ही ग्वालियर से फायर ब्रिगेड को बुलाया गया था, लेकिन बाद में एयरबेस को लॉक कर दिया गया था, साथ ही फायर ब्रिगेड को भी लौटा दिया गया। पायलट की मौत की पुष्टि इंडियन एयरफोर्स की तरफ से बाद में ट्वीट के जरिये हुई।

 

पढ़ें ये खास खबर- प्राइवेट स्कूलों का नया खेल, कोचिंग संस्थानों को शेयर कर रहे बच्चों का डाटा


पहली बार नहीं, जब मिग विमान हुआ क्रेश

आपको बता दें कि, इसी साल मिग-21 प्लेन के क्रैश होने की ये तीसरी घटना है। ये कहना गलत नहीं होगा कि, पिछले कई सालों से मिग विमानों के क्रैश होने की घटनाएं बेहद आम हैं। करीब पांच दशक पुराने इन विमानों को बदलने की मांग लंबे वक्‍त से की जा रही है। कई लोग तो इन्हें उड़ता ताबूत भी कहते हैं। हालांकि, बीच में इन विमानों को हल्‍के स्‍वदेशी तेजस से बदलने की चर्चाओं ने भी खास जोर पकड़ा था, लेकिन इस बात की कहीं कोई पुष्टि नहीं हुई। इन विमानों के दुर्घटनाग्रस्‍त होने के मामलों को लेकर फरवरी में सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका भी दायर की गई थी, जिसपर कोर्ट के मुख्य न्यायधीश द्वारा तल्‍ख टिप्‍पणी देते हुए कहा गया था कि, वायुसेना के मिराज विमान काफी पुराने हैं, जो क्रैश होने ही हैं। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता को जुर्माना लगाने की चेतावनी देते हुए याचिका को खारिज कर दिया था। याचिका में सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में न्यायिक जांच की मांग की गई थी।

 

नाइट कर्फ्यू को लेकर आदेश जारी – video

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8008i6
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो