scriptनाबालिग छात्र नशे की गिरफ्त में | Minor student caught in drug addiction | Patrika News

नाबालिग छात्र नशे की गिरफ्त में

locationग्वालियरPublished: Nov 22, 2019 08:18:08 pm

स्कूल के 100 मीटर के दायरे में तंबाकू उत्पादों की बिक्री रोकने के सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का प्रशासन सख्ती से पालन नहीं करा पा रहा है, जिससे नाबालिग छात्र नशे का शिकार हो रहे हैं।

नाबालिग छात्र नशे की गिरफ्त में

नाबालिग छात्र नशे की गिरफ्त में

ग्वालियर. शहर में शासकीय स्कूलों के आसपास तंबाकू उत्पादों की खुलेआम बिक्री की जा रही है। स्कूल के 100 मीटर के दायरे में तंबाकू उत्पादों की बिक्री रोकने के सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का प्रशासन सख्ती से पालन नहीं करा पा रहा है, जिससे नाबालिग छात्र नशे का शिकार हो रहे हैं। नियमानुसार किसी भी शिक्षण संस्थान के 100 मीटर के दायरे में धूम्रपान की दुकान नहीं होनी चाहिए, लेकिन सरकारी स्कूलों के आसपास ही इस कानून का उल्लंघन हो रहा है।
तंबाकू नियंत्रण और धूम्रपान की रोकथाम के नाम पर सरकारी महकमे योजनाएं बना रहे हैं, लेकिन हकीकत यह है कि शहर के कंपू क्षेत्र स्थित पदमा विद्यालय, हजीरा चौराहे स्थित शासकीय विद्यालय के सामने ही ठेलों पर खुलेआम तंबाकू उत्पाद बेचे जा रहे हैं।
इस संबंध में कई बार शिकायत होने के बावजूद सरकारी अफसर इस पर प्रतिबंध नहीं लगवा पा रहे हैं। स्कूलों के पास खुली पान तंबाकू की दुकानों पर सिगरेट और दूसरे नशे के सामान आसानी से मिल जाते हैं। जहां खड़े होने वाले लोग धुआं उड़ाते रहते हैं और इन्हें देखने वाले बच्चों पर इसका बुरा असर पड़ता है।
तंबाकू और धूम्रपान उत्पादों की बिक्री कम करने के लिए कई तरह के नियम भी बनाए गए हैं। उनमें यह भी शामिल है कि दुकानदारों द्वारा बोर्ड लगाकर चेतावनी दी जानी चाहिए कि धूम्रपान सेहत के लिए हानिकारक है, लेकिन इसका पालन नहीं किया जा रहा है।
स्कूलों के बाहर खुली तंबाकू उत्पादों की दुकानों से स्कूली छात्र आसानी से सिगरेट और गुटखा खरीदकर इनका सेवन करते हैं। लेकिन स्कूल प्रबंधन द्वारा इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जाता हैं, जिससे स्कूलों के बाहर तंबाकू उत्पादों की ब्रिकी पर प्रतिबंध नहीं लग पा रहा है।
कार्रवाई करवाई जाएगी
– स्कूलों के आसपास तंबाकू उत्पाद बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, इस संबंध 30 नवंबर तक रिपोर्ट मांगी गई है। जिन स्कूलों के आसपास यह बिक रहे हैं, उसकी शिकायत स्वास्थ्य विभाग को देकर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई करवाई जाएगी।
दीपक पांडेय, जिला शिक्षा अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो