scriptबालश्रमिकों को मुक्त कराने पहुंचे अधिकारियों को विधायक ने दी सस्पेंड कराने की धमकी | mla threatened to suspend the officials who arrived to free the child | Patrika News

बालश्रमिकों को मुक्त कराने पहुंचे अधिकारियों को विधायक ने दी सस्पेंड कराने की धमकी

locationग्वालियरPublished: Apr 05, 2019 01:45:44 am

Submitted by:

Rahul rai

अधिकारियों का आरोप है कि विधायक ने उन्हें धमकी दी कि अगर कार्रवाई की गई तो सभी को सस्पेंड कराकर बैतूल भिजवा दूंगा, इतना ही नहीं उन्होंने अधिकारियों द्वारा जिन बच्चों को छुड़ाया गया था, उन्हें भी भगा दिया।

mla

बालश्रमिकों को मुक्त कराने पहुंचे अधिकारियों को विधायक ने दी सस्पेंड कराने की धमकी

ग्वालियर। जनकगंज स्थित महेश टी पर बच्चों से काम कराने की सूचना पर पहुंची अधिकारियों की टीम को विधायक प्रवीण पाठक ने कार्रवाई करने से रोक दिया। अधिकारियों का आरोप है कि विधायक ने उन्हें धमकी दी कि अगर कार्रवाई की गई तो सभी को सस्पेंड कराकर बैतूल भिजवा दूंगा, इतना ही नहीं उन्होंने अधिकारियों द्वारा जिन बच्चों को छुड़ाया गया था, उन्हें भी भगा दिया। अधिकारियों द्वारा विधायक के खिलाफ जनकगंज थाने में आवेदन देकर शासकीय कार्य में बाधा डालने का आरोप लगाकर कार्रवाई की मांग की गई है। वहीं विधायक पाठक ने अधिकारियों पर दुकानदार से ५० हजार रुपए की रिश्वत मांगने का आरोप लगाया है। उधर क्षेत्र के कुछ दुकानदारों ने कार्रवाई करने वाले अधिकारियों पर अवैध वसूली करने का आरोप लगाते हुए जनकगंज थाने में आवेदन दिया है।
शहर में व्यावसायिक संस्थानों पर कार्य करने वाले बालश्रमिकों को मुक्त कराने के लिए महिला बाल विकास, श्रम विभाग, चाइल्ड लाइन, बाल संरक्षण अधिकारी और पुलिस द्वारा संयुक्त रूप से १५ मार्च से १५ अप्रैल तक अभियान चलाया जा रहा है। अधिकारियों को सूचना मिली कि जनकगंज स्थित महेश टी, पर बच्चों से काम कराया जा रहा है। अधिकारियों की टीम मौके पर पहुंची तो वहां २ बच्चे मिले। वहां कुछ और बच्चों से काम कराए जाने की भी पुष्टि हुई। श्रम निरीक्षक प्रवेश गुप्ता ने इस पर केस बनाया।
अधिकारियों का आरोप है कि इसी दौरान विधायक प्रवीण पाठक मौके पर आ गए, और उन्होंने कार्रवाई रोकने के लिए कहा। अधिकारियों ने उन्हें बताया कि चालान बन चुका है, कार्रवाई होगी, इस पर विधायक ने सभी को सस्पेंड करवाने की धमकी दी, इसके बाद में सभी अधिकारी थाने पहुंचे और विधायक के खिलाफ आवेदन दिया।
यह रहे टीम में
टीम में श्रम निरीक्षक प्रवेश गुप्ता, श्रम निरीक्षक मानसी गुप्ता, बाल संरक्षण अधिकारी सतीश जयंत, विशेष किशोर इकाई प्रभारी आनंद शर्मा, सहायक उप निरीक्षण पुलिस दिनेश द्विवेदी, प्रधान आरक्षक भूपेश सिंह चौहान, चाइल्ड लाइन समन्वयक राजेन्द्र सोनी आदि शामिल थे।
कार्रवाई से रोका, धमकी दी
बच्चों को बालश्रम से मुक्त कराने के लिए संयुक्त टीम महेश टी पर पहुंची थी, यहां कार्रवाई के दौरान विधायक प्रवीण पाठक आ गए और कार्रवाई रोकने को कहा और धमकी दी कि कार्रवाई की तो सस्पेंड करा दूंगा।
सतीश जयंत, बाल संरक्षण अधिकारी

अधिकारियों ने दुकानदार से रिश्वत मांगीटीम द्वारा दुकानदार से ५० हजार रुपए रिश्वत की मांग की गई। रिश्वत नहीं देने पर बाल श्रम के झूठे केस में फंसाने की धमकी दी। मेरे विधानसभा क्षेत्र में वसूली नहीं होने दी जाएगी।
प्रवीण पाठक, विधायक ग्वालियर दक्षिण

ट्रेंडिंग वीडियो