scriptMonsoon reached the foothills of the Himalayas, there is no chance of | मानसून पहुंचा हिमालय की तराई में, 12 तक नहीं बारिश के आसार, बढ़ेगी गर्मी | Patrika News

मानसून पहुंचा हिमालय की तराई में, 12 तक नहीं बारिश के आसार, बढ़ेगी गर्मी

locationग्वालियरPublished: Aug 07, 2023 08:25:28 pm

Submitted by:

Balbir Rawat

मानसून ट्रफ लाइन भी खिसकी हिमालय की ओर

मानसून पहुंचा हिमालय की तराई में, 12 तक नहीं बारिश के आसार, बढ़ेगी गर्मी
मानसून पहुंचा हिमालय की तराई में, 12 तक नहीं बारिश के आसार, बढ़ेगी गर्मी
ग्वालियर. बंगाल की खाड़ी से आया कम दबाव का क्षेत्र अब कमजोर पड़ गया है। इस कारम सोमवार को बारिश का सिलसिला थम गया। मानसून अब हिमालय की तराई में पहुंच गया है। इस कारण 12 अगस्त तक शहर सहित जिले में बारिश की संभावना नहीं है। आठ अगस्त से आसमान साफ हो जाएगा, जिससे उमस भरी गर्मी बढ़ेगी। दिन के तापमान में बढ़तोरी दर्ज होगी। गर्मी के कारण बादल भी छाएंगे।
बंगाल की खाड़ी से आए कम दबाव के क्षेत्र की वजह से चार दिनों में शहर में झमाझम बारिश हुई। 145 मिमी पानी बरसने से शहर औसत से ऊपर पहुंच गया। मौसम में भी ठंडक रही, लेकिन कम दबाव का क्षेत्र उत्तर पूर्वी मध्य प्रदेश से उत्तर प्रदेश की ओर चला गया। इस वजह से बारिश नहीं हो सकी। शहर में बादल ही छाए। दिन में चार से छह किमी प्रतिघंटा की गति से हवा चलने से उमस से राहत रही, लेकिन यह राहत एक दिन की है। अधिकतम तापमान सामान्य रहा। मौसम केंद्र भोपाल के रडार प्रभारी डा वेदप्रकाश सिंह का कहना है कि चार से पांच दिनों तक बारिश की संभावना नहीं है।
ये सिस्टम सक्रिय, मौसम को प्रभावित नहीं कर पा रहे
- मानसून ट्रफ लाइन हिमालय की तरार्ई में चली गई है। मानसून ट्रफ लाइन काफी दूर है। पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय है, लेकिन इससे नमी नहीं आ रही है।
- गुजरात में चक्रवातीय घेरा बना हुआ है। यह चक्रवातीय घेरा काफी दूर है।
- उत्तर बंगाल के पास चक्रवातीय घेरा बना हुआ है, जो कम दबाव में बदल सकता है, लेकिन इसे समय लगेगा।
अधिकतम तापमान-33.2 डिसे
न्यूनतम तापमान-25.3 डिसे
कुल बारिश-513.8 मिमी
पारे की चाल
समय तापमान
05:30 26.2
08:30 28.6
11:30 31.2
14:30 32.4
17:30 31.6
Copyright © 2023 Patrika Group. All Rights Reserved.