scriptMonsoon Updates Alert In these 23 districts Heavy Rain News | अब एक्टिव हो रहा मानसून, इन 23 जिलों में झमाझम बारिश के आसार | Patrika News

अब एक्टिव हो रहा मानसून, इन 23 जिलों में झमाझम बारिश के आसार

अब उमस कर रही है बेहाल, दिन के बारह घंटे में नौ डिग्री बढ़ा तापमान

ग्वालियर

Published: June 19, 2022 04:16:27 pm

ग्वालियर। चार दिन से बदले मौसम के चलते दिन और रात के तापमान में कमी आने लगी है, लेकिन उमस से बुरा हाल है। दिन के 12 घंटे में तापमान में 9.1 डिग्री तक की बढ़ोत्तरी हुई है। दिन भर हल्की धूप के चलते गर्मी से हल्की सी राहत जरूर मिली है। शहर में सुबह से ही मौसम बदला सा दिखाई दिया। शाम तक चिपचिपाहट भरा मौसम रहा। दिन का तापमान 1.7 और रात का .7 डिग्री तक कम हो गया है। मौसम विभाग का कहना है कि दिन के तापमान में कमी के साथ रात को ऐसा ही मौसम बना रहेगा। बारिश भी होने की संभावना है।

02_1_6180856-m_6191707_835x547-m.png
Monsoon

बंगाल की खाड़ी के साथ अब अरब सागर में भी मानसून एक्टिविटी तेज होने से यह ट्रैक पर आ गया है। इसके असर से भोपाल, जबलपुर, सागर संभाग के ज्यादातर हिस्सों में 3 दिन से बारिश हो रही है। अगले 2 दिन में इन इलाकों में मानसून पूरी तरह एक्टिव हो जाएगा। ग्वालियर में मानसून 25 जून के बाद एक्टिव होगा।

13 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश के 13 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। छिंदवाड़ा, बुरहानपुर, खंडवा, बैतूल, खरगोन, झाबुआ, रतलाम, डिंडोरी, अनूपपुर, मंडला, राजगढ़, नीमच और मंदसौर में सोमवार सुबह तक तेज हवाओं के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। भोपाल, इंदौर, शहडोल, सागर, जबलपुर, नर्मदापुरम, ग्वालियर, चंबल, रीवा और उज्जैल संभागों में कहीं-कहीं गरज-चमक और तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है।

capture_1.jpg

दिन में दो बार रहा पारा बराबर

दिन में धूप गायब होने से हवाओं के चलते तापमान में कमी आई है। इसके तहत दिन में दो बार पारा 34 डिग्री पर ही बना रहा। वहीं एक बार 34.4 तक जा पहुंचा। इसके बाद भी उमस से लोग दिन भर परेशान होते रहे। इसमें सबसे ज्यादा कूलर के चलने से दिक्कतें आई।

चार दिन में छह डिग्री की कमी

मौसम में आ रहे बदलाव के चलते अब गर्मी से राहत मिलने लगी है। जहां कुछ दिन पहले लू के हालात बने हुए थे। वहीं अब दिन का तापमान तेजी से कम हो रहा है। इसके तहत चार दिन में तापमान में छह डिग्री की कमी आई है, जिसमें 15 जून को तापमान 42.7 और 18 जून को अब 36.7 डिग्री पर पहुंच गया है।

बारह घंटे का तापमान

सुबह- 5.30- 27.6

सुबह- 8.30- 29.4

सुबह-11.30- 34.0

दोपहर- 2.30- 34.4

शाम- 5.30- 34.0

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

राजस्थान में इंटरनेट कर्फ्यू खत्म, 12 जिलों में नेट चालू, पांच जिलों में सुबह खत्म होगी नेटबंदीनूपुर शर्मा पर डबल बेंच की टिप्पणियों को वापस लिया जाए, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के समक्ष दाखिल की गई Letter PettitionENG vs IND Edgbaston Test Day 1 Live: ऋषभ पंत के शतक की बदौलत भारतीय टीम मजबूत स्थिति मेंMaharashtra Politics: महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने देवेंद्र फडणवीस के डिप्टी सीएम बनने की बताई असली वजह, कही यह बातजंगल में सर्चिंग कर रहे जवानों पर नक्सलियों ने की फायरिंगपंचायत चुनाव: दो पुलिस थानों ने की कार्रवाई, प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह छाता तो उसने ट्राली भर छाता बंटवाने भेजे, पुलिस ने किए जब्तMonsoon/ शहर में साढ़े आठ इंच बारिश से सडक़ों पर सैलाब जैसा नजारा, जन जीवन प्रभावित2 जुलाई को छ.ग. बंद: उदयपुर की घटना का असर छत्तीसगढ़ में, कई दलों ने खोला मोर्चा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.