scriptकराहल में 250 से अधिक बोर और हैंडपंप सूखे | More than 250 bore and hand pumps dry in Karahal | Patrika News

कराहल में 250 से अधिक बोर और हैंडपंप सूखे

locationग्वालियरPublished: Feb 16, 2021 11:02:59 pm

Submitted by:

Vikash Tripathi

कराहल कस्बे में एक माह के भीतर जल स्तर 90 फीट नीचे चला गया है। इससे ढाई सैंकड़ा से अधिक बोर व हैंडपंप सूख गए हैं। जिससे पानी का संकट गहरा गया है। कराहल के रामपुरा, चकबिलेड़ी, गणेश बाजार, कन्या शाला नया व पुराना , ब्राह्मण मोहल्ला में लगे हैंडपंप , बोरिंग सूख गई हैं और पानी नहीं आ रहा है। ऐसे में लोगों को दो से तीन किमी दूर से पानी लाना पड़ रहा है।

कराहल में 250 से अधिक बोर और हैंडपंप सूखे

कराहल में 250 से अधिक बोर और हैंडपंप सूखे

नलजल योजना की दो बोरिंग में 80 से 100 फीट पाइप डालने के बाद भी पानी नहीं मिल पा रहा है। इससे टंकी भरने में दिक्कत आ रही है। वहीं बोर से गंदा पानी आ रहा है। कराहल ग्राम पंचायत में ग्रामीण पानी की शिक़ायत लेकर पंहुचते हैं, तो सचिव व सरपंच बजट नहीं होने के साथ गिरते जलस्तर के चलते पानी समाप्त होने की बात कहकर ग्रामीणों की समस्या का निराकरण नहीं कर पा रहे हैं।
170 फीट नीचे चला गया पानी
कराहल ग्राम पंचायत में बीते एक महीने में 170 फीट पानी नीचे चला गया है। पानी के रसातल में जाने से एक संैकड़ा बोरिंग से पानी आना बंद हो गया है। जनवरी माह में 80 फीट जल स्तर नीचे चला गया था फऱवरी आते-आते 90 फीट पानी और नीचे चले जाने से कराहल क़स्बे के दो गांव चकरामपूरा, चकबिलेड़ सहित गणेश बाज़ार , नाऊ मोहल्ला ,कन्या शाला छोटा तालाब , ब्राह्मण मोहल्ला में लगे हैडपंप बोर में डले पाइप जमीन में टिक गए हैं।
पाइप बढ़ाने के बाद भी समाधान नहीं
नलजल योजना के बोर में 80 फीट पाइप बीते 20 दिन पहले बढ़ाए गए थे, लेकिन उसके बाद भी बोर से गेरुआ पानी निकल रहा है। ग्राम पंचायत अब फिर 50 से 60 फीट पाइप बढ़ाने की तैयारी कर रहे हैं। हर दिन गिरते जल स्तर से कराहल के दो दर्जन से अधिक बस्तियों में पीने के पानी की समस्या बनी है ।
कलेक्टर अधिकारियों की लेंगे बैठक
कराहल ग्राम पंचायत सहित ग्रामीण क्षेत्र में पानी का संकट जनवरी माह से ही गहराने लगा था। इस समस्या को लेकर अब कलेक्टर राकेश श्रीवास्तवजनपद में पीएचइ अधिकारियों, ग्राम पंचायत सचिव व सरपंचों की बैठक लेकर पंचायत स्तर की पेयजलापूर्ति संबंधित समस्याओं के निराकरण को लेकर चर्चा करेंगे। इनका कहना है
पेयजल आपूर्ति बनाए जाने को लेकर पीएचइ विभाग के एसडीएओ, उपयंत्री के साथ कराहल जनपद में बैठक रखी थी, पंचायत स्तर की पेजयल समस्याओं को जल्द निपटाने का प्रयास किया जाएगा। विकासखंड में जल स्तर हर दिन रसातल में जा रहा है। इसके लिए रणनीति के तहत हम काम कर रहे हैं।
एसएस भटनागर, जनपद सीइओ, कराहल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो