scriptरमजान में हर साल इत्र का दस लाख से अधिक का कारोबार, लेकिन इस बार फीकी है खुश्बू | More than a million perfume businesses in Ramadan every year, but this | Patrika News

रमजान में हर साल इत्र का दस लाख से अधिक का कारोबार, लेकिन इस बार फीकी है खुश्बू

locationग्वालियरPublished: May 11, 2021 09:41:27 pm

Submitted by:

Narendra Kuiya

– कोरोना कफ्र्यू के चलते बाजार बंद होने के कारण शहर में इस रमजान इत्र की बिक्री घटी

ग्वालियर. मुस्लिम समुदाय की मीठी ईद 13 या 14 मई को हो सकती है। चांद दिखने पर ईद की घोषणा होगी। ईद का नाम आए और इत्र की बात न हो। ऐसा नहीं हो सकता, पर इस बार खुशबू कम रहेगी। कोरोना कफ्र्यू में बाजार बंद होने के चलते मुस्लिम धर्मावलंबियों को भी इसकी कमी महसूस होगी। इत्र की खरीदारी शब-ए-बारात से शुरू हो जाती थी, जो ईद की पूर्व संध्या तक चलती थी। शहर में इत्र की 20 से 25 दुकानें हैं और माहे-ए-रमजान करीब 10 लाख रुपए का इत्र बिक जाता था।
इत्र की वैरायटी के ये हैं दाम
जन्नते फिरदौस – 7 हजार
रूह अल ऊद – 12 हजार
केसर – 8 हजार
मुश्क जाफरान – 5 हजार
रूह खश – 2200 रुपए
खस – 2200 रुपए
सुखद – 800 रुपए
मजमुआ – 1200 रुपए
फौजिया – 200 रुपए
(नोट – कीमत प्रति दस ग्राम में)
ईद पर तोहफे में दिए जाने का भी है रिवाज
खुशियों के त्योहार ईद के दिन इत्र तोहफे में दिए जाने का रिवाज है। इसके अलावा ईद की नमाज पढऩे जाने के पूर्व भी खुशबू लगाकर मुस्लिम धर्मावलंबी मस्जिद की ओर रवाना होते हैं।
माल मंगाने के बाद भी बिक्री ठप
वैसे तो आमदिनों में भी इत्र की पूछपरख रहती है। लेकिन रमजान के महीने में इसकी बिक्री काफी बढ़ जाती है। इसके साथ ही इस महीने में अक्षय तृतीया पर इत्र की बिक्री होती है। अक्षय तृतीया पर मंदिरों की रीति के मुताबिक चंदन, खस और मोगरा काफी बिकता है। कोरोना कफ्र्यू के कारण माल मंगाने के बाद भी बिक्री ठप है। पिछले साल भी कोरोना के कारण ऐसे ही हाल रहे थे।
– बृजेश नागर, इत्र कारोबारी
इस साल सैवइयां और फैनी की बिक्री पर भी कोरोना का साया
मीठी ईद पर सैवइयां और फैनी का उपयोग होता है। पर इस पिछले साल की तरह इस बार भी इनकी बिक्री पर कोरोना का साया मंडरा रहा है। दानाओली में सैवइयां और फैनी बेचने वाले ओमप्रकाश खंडेलवाल ने बताया कि सैवइयां कानपुर और इटावा से आती हैं। कोरोना संक्रमण काल से पहले शहर में करीब 40 टन से अधिक सैवइयों की बिक्री होती थी। पर इस बार इन्हें काफी कम लोगों ने मंगाया है। सैवइयां 70 से 75 रुपए किलो है। वहीं गत वर्ष शहर में 30 क्विंटल फैनी की बिक्री हुई थी। इस बार दुकानदारों ने 25 क्विंटल फैनी बनाई है, लेकिन कोरोना कफ्र्यू में दुकानें बंद रहने के कारण 10 क्विंटल से अधिक फैनी की बिक्री नहीं हो पाएगी। सफेद फैनी 160 रुपए और लाल फैनी 200 रुपए किलो है। शहर में इनकी दाना ओली में तीन और हनुमान चौराहे पर एक दुकान है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो