scriptशहर में आधे से अधिक नल कनेक्शन अवैध, घरों में प्रेशर से नहीं पहुंचता पानी | More than half of the tap connections in the city are illegal | Patrika News

शहर में आधे से अधिक नल कनेक्शन अवैध, घरों में प्रेशर से नहीं पहुंचता पानी

locationग्वालियरPublished: May 29, 2023 07:03:34 pm

शहर में अवैध नल कनेक्शन पर नगर निगम का पीएचई अमला नकेल नहीं कस पा रहा है। इससे गर्मी के मौसम में घरों में पानी का प्रेशर नहीं आ रहा है और…

water problem

शहर में आधे से अधिक नल कनेक्शन अवैध, घरों में प्रेशर से नहीं पहुंचता पानी

ग्वालियर. शहर में अवैध नल कनेक्शन पर नगर निगम का पीएचई अमला नकेल नहीं कस पा रहा है। इससे गर्मी के मौसम में घरों में पानी का प्रेशर नहीं आ रहा है और लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस संबंध में कई लोग निगम के पीएचई विभाग में शिकायत कर रहे हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। अवैध नल कनेक्शन गैंडेवाली सड़क, जीवाजीगंज, तारागंज पुल के पास, ढोली बुआ पुल के पास, एबी रोड गोलपहाडिय़ा, कुम्हरपुरा, बिरला नगर सहित अन्य क्षेत्रों में हैं। यहां लोगों ने मैन लाइन से ही अवैध रूप से नल कनेक्शन ले लिया है। अवैध रूप से नल कनेक्शन करवाने में कहीं न कहीं पीएचई के अधिकारी-कर्मचारी जिम्मेदार हैं, जिन्होंने भवन स्वामी से सेङ्क्षटग कर लोगों को अवैध कनेक्शन दिलवा दिए हैं। इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों का कहना है कि मैन लाइन में ढेरों अवैध कनेक्शन होने से उनके घरों में पानी का सही प्रेशर नहीं आ रहा है। वहीं अवैध कनेक्शन होने से निगम को राजस्व की हानि भी हो रही है।

3.16 लाख संपत्तियों पर सिर्फ आधे ही कनेक्शन
नगर निगम क्षेत्र में 3 लाख 16 हजार संपत्तियां हैं। इनमें सिर्फ 1 लाख 56 हजार ही नल कनेक्शन हैं। शहर में आधे से भी अधिक यानी 1.50 लाख से अधिक अवैध नल कनेक्शन लगे हुए हैं। इन अवैध कनेक्शनों को काटने का दावा करते हुए निगम हर साल अभियान चलाता है, लेकिन 20-30 कनेक्शन काटकर अधिकारी इतिश्री कर लेते हैं।

अवैध कनेक्शन के लिए जिम्मेदार
एमआइसी सदस्य आशा सुरेंद्र चौहान, अधीक्षण यंत्री पीएचई जागेश श्रीवास्तव, कार्यपालन यंत्री सिटी प्रभारी संजय सोलंकी, उपयंत्री केसी अग्रवाल, प्रवीण दीक्षित, महेंद्र अग्रवाल, एपीएस भदौरिया सहित अन्य।


लाइन डालने में मापदंड का पालन नहीं
गैंडेवाली सड़क, रामकुई, बिरला नगर, जीवाजीगंज व तारागंज पुल के पास रहने वाले लोगों के मुताबिक यहां पानी की लाइन डालने में मापदंड का पालन नहीं किया गया है। कहीं चार फीट, कहीं छह फीट की लाइन बिछाई गई है। वहीं मैन लाइन में कई लोगों को अवैध रूप से कनेक्शन दे दिए गए हैं।

अवैध कनेक्शन होने के कारण
– स्थानीय पार्षद द्वारा कनेक्शन दिलाए जाना।
– पीएचई कर्मचारी व अधिकारियों द्वारा संबंधित से सांठगांठ कर कनेक्शन देना।
– जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों के दबाव में कनेक्शन देना।
– कुछ कर्मचारी हर महीने पानी के बिल के पैसे लेते हैं, पर निगम के खाते में जमा नहीं करते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो