scriptCOVID 19 : ग्वालियर शहर के 1 लाख 92 हजार घरों सहित जिले के 5 लाख परिवार अब राडार पर | more than one lakh population of gwalior on corona virus radar | Patrika News

COVID 19 : ग्वालियर शहर के 1 लाख 92 हजार घरों सहित जिले के 5 लाख परिवार अब राडार पर

locationग्वालियरPublished: Apr 28, 2020 03:27:53 pm

Submitted by:

Gaurav Sen

more than one lakh population of gwalior on corona virus radar : कमांड सेंटर के जरिए आपस में कनैक्ट रहेंगे चैकपोस्ट, इंसीडेंट कमांडर,कमांड सेंटर और फील्ड टीमें

more than one lakh population of gwalior on corona virus radar

more than one lakh population of gwalior on corona virus radar

@ ग्वालियर. कोरोना संक्रमण रोकथाम के लिए लॉकडाउन फेज-2 में शहर के 1 लाख 92 हजार परिवारों केे अलावा जिले की 256 ग्राम पंचायत, एक नगर पालिका और पांच नगर पंचायतों में निवासरत 5 लाख से अधिक परिवारों का पूरा डेटा रिकॉर्ड करने का काम शुरू हो रहा है।

त्वरित कार्रवाई के लिए मोबाइल एप के जरिए कमांड सेंटर से चैकपोस्ट, इंसीडेंट कमांडर,कमांड सेंटर और फील्ड टीमें आपस में कनैक्ट रहेंगीं। जानकारी आते ही जिस क्षेत्र में जो टीम होगी, उसको तुरंंत जानकारी दी जाएगी। क्षेत्रीय टीम संबंधित जगह जाकर सत्यापन करेगी और वरिष्ठ अधिकारियों को जानकारी देकर क्वारंटाइन, सैंपलिंग सहित अन्य कार्रवाई कराएगी।

इसके अलावा सेकंड लाइन सर्वे में झुग्गी-बस्ती, घरों में काम करने वाले कामगार, कामकाजी महिलाएं और पुरुष सभी की जानकारी एकत्रित किया जाएगा। रैडजोन से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को इंस्टीटयूशन या पैड क्वारंटाइन किया जाएगा। जिला मजिस्ट्रेट कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने इसकी तकनीकी तैयारी का काम स्मार्ट सिटी सीईओ जयति सिंह को सौंपा है।

66 वार्डों में निगरानी समितियां
-नगर निगम के 66 वार्डों सहित अन्य नगरीय निकायों में निवासरत लोगों की पूरी जानकारी इक_ी करने के लिए प्रत्येक वार्ड में निगरानी समितियों का गठन करना शुरू किया गया है। इन समितियों का गठन करने के लिए स्वच्छता सर्वे में बनाई गई समितियों में शामिल लोगों को शामिल किया जा सकता है। ये समितियां वार्ड स्तर पर होने वाले सर्वे को सही तरीके से जानकारी मुहैया कराने में सरकारी टीमों की मदद करेंगे।

गांव में 2 हजार समूह जुटाएंगे जानकारी
जिले की मुरार, डबरा,भितरवार और घाटीगांव जनपद पंचायत में शामिल 256 पंचायतों में 2 हजार से अधिक स्वयं सहायता समूह सक्रिय है। इन समूहों में करीब 20 हजार से अधिक महिलाएं हैं। इन महिलाओं को शामिल करके प्रत्येक घर की जानकारी जुटाई जाएगी।

हाईरिस्क प्रोफाइल अलग से होगा तैयार

-शहर में निवासरत 60 से अधिक उम्र के बुजुर्ग, बीमारी से ग्रसित लोग और रेड जोन से आए लोगों का पूरा डेटा अलग से तैयार किया जाएगा। इसका उपयोग प्रत्येक व्यक्ति की निगरानी के लिए किया जाएगा। कमांड सेंटर से रैंडमली इनका हाल जानने के लिए फोन किया जाएगा। निगरानी समितियां इन पर विशेष नजर रखेंगीं।

बाहरी मजदूरों को करेंगे दर्ज
क्रेशर,निर्माण कार्य,सडक़ निर्माण सहित अन्य कार्यों में लगे दूसरे शहर या प्रदेश से आए मजदूरों की पूरी जानकारी अलग से दर्ज की जाएगी। इन सभी का सत्यापन भी कराया जाएगा।यह भी देखा जाएगा कि इनमें से किसी को कोई बीमारी तो नहीं है।

कंटेनमेंट जोन में सर्वे का सत्यापन
शहर के सत्यदेव नगर, ढोली बुआ का पुल, नाका चंद्रबदनी,बहोड़ापुर, चेतकपुरी, न्यू विजय नगर सहित डबरा के टेकनपुर और पिछोर कंटेनमेंट जोन में किए गए सर्वे का फिर से सत्यापन किया जाएगा। फस्र्ट फेज के सर्वे में जो जानकारी छूट गई होगी, उसको दुरुस्त किया जाएगा।

लॉक डाउन सैकंड फेज सर्वे शुरू किया जा रहा है। इसके लिए नए सिरे से तैयारी की गई है। हर वार्ड में निगरानी समिति और हर गांव में समूह निगाह रखेंगे। पूरे जिले का प्रोफाइल तैयार हो रहा है।बाहरी लोग, घनी आबादी वाले क्षेत्र, झुग्गी बस्ती, रैड जोन से आने वाले लोगों सहित हर व्यक्ति का डेटा रिकॉर्ड पर होगा।
-कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, कलेक्टर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो