scriptMP की इस लोकसभा सीट पर है भाजपा के इस दिग्गज नेता की नजर,ऐसा है वोट का गणित | Morena seat Lok Sabha Elections 2019 | Patrika News

MP की इस लोकसभा सीट पर है भाजपा के इस दिग्गज नेता की नजर,ऐसा है वोट का गणित

locationग्वालियरPublished: Mar 20, 2019 06:10:29 pm

Submitted by:

monu sahu

MP की इस लोकसभा सीट पर है भाजपा के इस दिग्गज नेता की नजर,ऐसा है वोट का गणित

Morena seat

MP की इस लोकसभा सीट पर है भाजपा के इस दिग्गज नेता की नजर,ऐसा है वोट का गणित

ग्वालियर। लोकसभा चुनाव की वोटिंग में लगभग अभी पौने दो माह का समय हो, लेकिन मतदान केंद्र भवनों की अधिग्रहण प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस बार मुरैना-श्योपुर लोकसभा सीट पर 2351 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिन पर 18 लाख से अधिक मतदाता मतदान करेंगे। विशेष बात यह है कि इस बार मतदान केंद्रों की संख्या वर्ष 2014 में हुए लोकसभा चुनाव के मुकाबले 472 बढ़ गई है। क्योंकि वर्ष 2014 में मुरैना-श्योपुर सीट पर 1879 मतदान केंद्र थे। यही वजह है कि मतदाताओं की संख्या बढऩे और आयोग के निर्देशों के बाद बीते पांच सालों में इस सीट की सभी आठों विधानसभा क्षेत्रों में मतदान केंद्रों की संख्या बढ़ाई गई है।
मुरैना-श्योपुर लोकसभा सीट पर आठ विधानसभाओं में श्योपुर विधानसभा में सबसे ज्यादा 326 मतदान केंद्र है, जबकि सबसे कम 262 मतदान केंद्र दिमनी में है। इनमें अंबाह में सबसे ज्यादा 70 विधानसभा केंद्र बढ़ाए गए हैं, वहीं सबलगढ़ में 44 केंद्रों की बढ़ोत्तरी हुई है।। लेकिन इस बार इस सीट पर नजर है तो भाजपा के दिग्गज नेता व केंद्रीय मंत्री तोमर की। सूत्रों के अनुसार बताया जा रहा है कि तोमर इस बार इस सीट से चुनाव लड़ सकते है। हालांकि इस सीट पर अभी और भी कई दावेदारों के नाम सामने आ रहे हैं।
मुरैना-श्योपुर लोकसभा सीट पर विधानसभावार मतदान केंद्र


मुरैना-श्योपुर में विधानसभावार मतदाताओं की संख्या

सवा लाख मतदाता भी बढ़े
मुरैना-श्योपुर लोकसभा सीट पर इस बार 18 लाख 22 हजार 101 मतदाता (22 फरवरी को मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन अनुसार) हैं। जबकि वर्ष 2014 में 17 लाख 536 मतदाता थे। इस लिहाज से पांच सालों में इस सीट पर 1 लाख 21 हजार 565 मतदाताओं की संख्या का इंजाफा हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो