पटवारी एडमिट कार्ड जारी,तीन दिन पहले ही पता चल सकेगा कहां है सेंटर,जल्द देखें अपनी EXAM DATE

पटवारी एडमिट कार्ड जारी,तीन दिन पहले ही पता चल सकेगा कहां है सेंटर,जल्द देखें अपनी EXAM DATE

monu sahu | Publish: Dec, 07 2017 05:23:57 PM (IST) Gwalior, Madhya Pradesh, India

देशभर में पटवारी परीक्षा का आयोजन नौ से 29 दिसंबर तक होगा। यह परीक्षा 18 दिन में लगातार दो पालियों में आयोजित होगी।

ग्वालियर। प्रदेशभर में पटवारी परीक्षा का आयोजन नौ से 29 दिसंबर तक होगा। यह परीक्षा 18 दिन में लगातार दो पालियों में आयोजित होगी। जिसमें प्रतिदिन हजारों परीक्षार्थी भाग लेंगे। परीक्षा कराने के लिए प्रदेश के 16 शहर चयनित किए गए हैं। परीक्षा तिथि निर्धारित करने के साथ ही बोर्ड ने जहां सेंटर पड़ा है उस जिले के कलेक्टरों को आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। व्यवसायिक परीक्षा मंडल के संचालक द्वारा संभागायुक्तों और कलेक्टरों को पटवारी भर्ती परीक्षा 2017 के आयोजन की तिथियों की जानकारी देते हुए आवश्यक व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें: पटवारी परीक्षा नौ दिसंबर से,18 दिन लगातार हजारों कैंडिडेट्स देंगे एग्जाम,ये है EXAM के नियम

साथ ही इस परीक्षा में पूणांक 100 नंबर का होगा। मालूम हो कि मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने दो नवंबर की शाम सात बजे पटवारी परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए थे। इससे पहले प्रदेश सरकार ने 28 अक्टूबर 2017 को करीब साढ़े नौ हजार पटवारी पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था।

यह भी पढ़ें: लव मैरिज कर लौटी लड़की,SP के सामने फौजी पिता पर लगाया गंभीर आरोप,जिसे सून अधिकारी रह गए सन्न

 

इनके लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 11 नवंबर थी जिसे बढ़कार 15 नवंबर कर दिया गया था। अभ्यार्थी बेवसाइट पर जाकर पटवारी परीक्षा के एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। मप्र पटवारी परीक्षा का आयोजन 9 दिसंबर से 31 दिसंबर तक चलेगा। इस दौरान अलग-अलग तारीखों में 9235 पदों के लिए पेपर होंगे। इसके लिए करीब 1२ लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किए हैं। परीक्षाएं प्रतिदिन 2 सत्रों में आयोजित की जाएंगी। यह परीक्षाएं लगातार १८ दिन चलेगी जिसमें हजारों कैंडिडेट्स शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें: MP में गिरते तापमान ने बढ़ाई लोगों की टेंशन,वैज्ञानिकों ने की यह भविष्यवाणी

 

इन चेकिंगों से गुजरना होगा कैंडिडेट को
व्यापमं की परीक्षाओं में फर्जीवाड़े के मामलों का रिकॉर्ड बना हुआ है, जिसके कारण कड़ी सुरक्षा और उपायों से पटवारी परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। जिन कैंडिडेट्स को एक्जाम देना है,उन्हें परीक्षा के तीन दिन पहले सेंटर बताया जाएगा। कैंडिडेट की परीक्षा केन्द्र पर तीन बार चेकिंग की जाएगी। केन्द्र में घुसते समय, परीक्षा देते समय केन्द्र के अंदर और परीक्षा खत्म होने पर चेकिंग की जाएगी।

यह भी पढ़ें: पति देख रहा था मेला,घर में जिंदा जल रहे थे पत्नी और बेटा,आज तक नहीं देखी होगी ऐसी भयानक मौत

 

यह है परीक्षा के विषय
परीक्षा में हिन्दी, पंचायतीराज एवं ग्रामीण अर्थ व्यवस्था,कम्प्यूटर-विज्ञान,सामान्य गणित एवं सामान्य अभिरूचि, सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा देने के लिए टाइमिंग दो घंटे रखी गई है। पटवारी परीक्षा का पूरा पेपर ऑनलाइन पद्धति द्वारा कराया जाएगा। जिनको कम्प्यूटर से संबंधित ज्ञान नहीं है उनके लिए पटवारी परीक्षा के एग्जाम की डगर कठिन भी हो सकती है। परीक्षा में पूणांक 100 नंबर का होगा।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned