पटवारी परीक्षा नौ दिसंबर से,18 दिन लगातार हजारों कैंडिडेट्स देंगे एग्जाम,ये हैEXAM के नियम

पटवारी परीक्षा नौ दिसंबर से,18 दिन लगातार हजारों कैंडिडेट्स देंगे एग्जाम,ये हैEXAM के नियम

monu sahu | Publish: Dec, 07 2017 03:55:56 PM (IST) | Updated: Dec, 07 2017 04:01:29 PM (IST) Gwalior, Madhya Pradesh, India

मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने दो नवंबर की शाम सात बजे पटवारी परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए।

ग्वालियर। मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने दो नवंबर की शाम सात बजे पटवारी परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए। प्रदेश सरकार ने 28 अक्टूबर 2017 को करीब साढ़े नौ हजार पटवारी पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था। इनके लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 11 नवंबर थी जिसे बढ़कार 15 नवंबर कर दिया गया था। अभ्यार्थी बेवसाइट पर जाकर पटवारी परीक्षा के एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

 

मप्र पटवारी परीक्षा का आयोजन 9 दिसंबर से 31 दिसंबर तक चलेगा। इस दौरान अलग-अलग तारीखों में 9235 पदों के लिए पेपर होंगे। इसके लिए करीब 1२ लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किए हैं।

 

माना जा रहा है कि मध्य प्रदेश के इतिहास में यह सबसे बड़ी ऑनलाइन परीक्षा होने जा रही है। जानकारी के मुताबिक परीक्षाएं प्रतिदिन 2 सत्रों में आयोजित की जाएंगी। यह परीक्षाएं लगातार 18 दिन चलेगी जिसमें हजारों कैंडिडेट्स शामिल होंगे।


तीन चेंकिगों से गुजरना होगा कैंडिडेट को
व्यापमं की परीक्षाओं में फर्जीवाड़े के मामलों का रिकॉर्ड बना हुआ है, जिसके कारण कड़ी सुरक्षा और उपायों से पटवारी परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। जिन कैंडिडेट्स को एक्जाम देना है,उन्हें परीक्षा के तीन दिन पहले सेंटर बताया जाएगा। कैंडिडेट की परीक्षा केन्द्र पर तीन बार चेकिंग की जाएगी। केन्द्र में घुसते समय, परीक्षा देते समय केन्द्र के अंदर और परीक्षा खत्म होने पर चेकिंग की जाएगी।

 

यहां क्लिक करें और निकाले अपना प्रवेश पत्र
http://www.vyapam.nic.in/tacs/tac_2017/PATWARI_TAC17/default_tac.htm

 

एडमिट कार्ड में यह है इस बार खास
जैसा कि देखा जाता है कि बाहर से आने वाले अभ्यार्थी परीक्षा केंद्र के लिए काफी पपरेशान होते हैं। लेकिन इस बार उनको परेशान नहीं होना पड़ग़ा। क्योकि इस बार बोर्ड ने उन्हें गूगल मैप असिस्टेंस भी दिया गया है। व्यापमं की वेबसाइट के जरिए उम्मीदवार सीधा अपने परीक्षा केंद्र तक पहुंच सकते हैं। यदि आप व्यापमं की लिंक का उपयोग नहीं करना चाहते तो आप अपने मोबाइल पर गूगल मैप खोलकर भी परीक्षा केंद्र को नेवीगेट कर सकते हैं।

 

पटवारी परीक्षा में सीपीसीटी की मान्यता
सालों के इंतजार के बाद पटवारी की जगह निकाली गई हैं। पटवारी की वैंकेसी के लिए कई दिनों से प्रतिभागी इंतजार कर रहे थे। आखिरकार सरकार ने पटवारी के लिए रूल बुक निकाल दी है। इस रूल बुक में करीब 9 हजार पदों पर भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी। साथ ही सरकार ने इस परीक्षा में सीपीसीटी की मान्यता को अनिवार्य किया है।

 

यदि किसी प्रतिभागी का सिलेक्शन पटवारी के लिए हो जाता है और उसके पास सीपीसीटी का सर्टिफिकेट नहीं है तो उसे सर्टिफिकेट पाने के लिए 2 साल का समय दिया जाएग। जिससे वह इसे आसानी से प्राप्त भ्ीा कर सकता है। यदि 2 साल में भी सिलेक्ट प्रतिभागी सीपीसीटी नहीं कर पाता है तो उसकी नौकरी समाप्त कर दी जाएगी।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned