scriptWeather Alert: बंगाल की खाड़ी से आ रहा ‘बिपरजॉय तूफान’, मौसम विभाग की इस चेतावनी से उड़ेंगे होश | MP weather News From Bengal Biparjoy Cyclone Mausam vibhag alert | Patrika News

Weather Alert: बंगाल की खाड़ी से आ रहा ‘बिपरजॉय तूफान’, मौसम विभाग की इस चेतावनी से उड़ेंगे होश

locationग्वालियरPublished: Jun 08, 2023 11:34:45 am

Submitted by:

Ashtha Awasthi

-दो दिन में 42 डिसे के करीब पहुंच जाएगा तापमान-पारा 40 पार, अब अगले 48 घंटे तक आसमान रहेगा साफ, अब बढ़ेगी गर्मी

gettyimages-677500065-170667a.jpg

weather News

ग्वालियर। अरब सागर व बंगाल की खाड़ी से नमी आना कम हो गई। इस कारण शहर का मौसम साफ रहा। जिससे सूरज की तल्खी बढ़ गई। अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस (डिसे) पर पहुंच गया। जिससे शहर में उमस भरी गर्मी अधिक रही। गर्म हवा व उमस से गर्मी का अहसास हुआ। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे तक आसमान साफ रहने के आसार जताए हैं। इस बीच दिन के तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस बढ़ौतरी के आसार जताए हैं, जिससे दो दिन में गर्मी बढ़ेगी। 10 से 13 जून के बीच बादल छाएंगे और कहीं-कहीं बूंदाबांदी होगी। यह बदलाव बंगाल की खाड़ी में आ रहे बिपरजॉय तूफान की वजह से देखने को मिलेगा।

हवा का रुख पश्चिम से दक्षिण की ओर रहा है। यह हवा अपने साथ राजस्थान की गर्मी लेकर आ रही थी। इस वजह से सुबह 9 बजे के बाद शहर का मौसम तेज गति से बदला। दोपहर में तेज धूप व गर्म हवा की वजह से मौसम में गर्मी बढ़ गई। दिन में गर्मी की चुभन भी अधिक रही। मौसम केंद्र भोपाल का कहना है कि ग्वालियर चंबल संभाग में दो दिन आसमान साफ रहेगा, लेकिन 10 जून से फिर से मौसम में बदलाव आएगा। बूंदाबांदी के साथ-सात कहीं-कहीं तेज हवा चल सकती है।

ये सिस्टम सक्रिय, जो मौसम को करेंगे प्रभावित

-पश्चिमी विक्षोभ हिमाचल में पहुंच गया है और यह कमजोर भी पडऩे लगा है। इस वजह से हवा में नमी घटेगी।

-देश के अलग-अलग हिस्सों में चक्रवातीय घेरे बने हैं, लेकिन ग्वालियर चंबल संभाग पर ये असर नहीं डालेंगे।

-हवा में नमी घटेगी, जिसकी वजह से आसमान साफ होगा और गर्मी बढ़ेगी।

-बंगाल की खाड़ी में चक्रवातीय तूफान बिपरजॉय तूफान विकसित हो रहा है। इसके आगे बढ़ने पर बंगाल की खाड़ी से नमी आना शुरू होगी, जिसकी वजह से मौसम बदलाव देखने को मिलेगा।

कैसी रही पारे की चाल

समय तापमान

05:30- 27.2

08:30- 32.2

11:30-37.4

14:30- 39.8

17:30- 39.4

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो