scriptएमपीपीएससी परीक्षा के लिए अच्छी खबर, इन प्रश्नों की अच्छे से कर लें तैयारी | mppsc pre exam 2022 gk questions news | Patrika News

एमपीपीएससी परीक्षा के लिए अच्छी खबर, इन प्रश्नों की अच्छे से कर लें तैयारी

locationग्वालियरPublished: May 20, 2022 12:43:49 pm

Submitted by:

Manish Gite

जनरल नॉलेज में मिलेंगे एमपी जीके का 30 परसेंट मिलेगा वेटेज…>

psc1.png

ग्वालियर। मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से एमपीपीएससी प्रारंभिक एग्जाम 19 जून को होगी। यानि इस प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे पार्टिसिपेंट्स के पास केवल एक माह का समय है। इन 30 दिनों में उन्हें सिलेक्शन के लिए अच्छी मेहनत की जरूरत होगी। प्रतिभागी याद रखें कि एग्जाम में कोई निगेटिव मार्किंग नहीं है। ऐसे में हर प्रश्न को हल करने का प्रयास करें। निगेटिव मार्किंग न होने कटऑफ भी हाई रहेगा। टाइम मैनेजमेंट का ध्यान रखें। अभी से मॉक टेस्ट देना शुरू कर दें। इससे आप टाइम पर पेपर सॉल्व कर पाएंगे और गलतियों से बच पाएंगे।

 

एमपी जीके का 30 परसेंट वेटेज

एग्जाम में एमपी जीके का 30 परसेंट वेटेज रहेगा। प्रतिभागी 7,8,9,10 यूनिट की तैयारी अच्छे से कर लें। क्योंकि इससे आपको 40 परसेंट वेटेज मिलेगा। सभी छोटी-छोटी यूनिट हैं, जिसे कम समय में तैयार किया जा सकता है। इस बार सिलेबस भी थोड़ा चेंज हुआ है। इसलिए तैयारी में कोई कमी न हो।

 

जरूरी यूनिट में ये सब्जेक्ट

यूनिट 7 में साइंस, प्रौद्योगिकी पर्यावरण आता है। यूनिट 8 में खेलकूद, करेंट अफेयर्स, यूनिट 9 में इन्फॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन व यूनिट 10 में आयोग से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं।

 

क्वेश्चन पेपर से सभी प्रश्नों की प्रकृति को समझें

एमपीपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा स्क्रीनिंग मात्र है, जिसमें प्रश्नों की प्रकृति तथ्यों पर आधारित होती है। परीक्षा में सफलता के लिए गत वर्षों के प्रश्नपत्र एनालिसिस कर प्रश्नों की प्रकृति को समझें और तैयारी की दिशा तय करें। छोटे व अधिक मार्किंग वाले विषय जैसे मध्यप्रदेश समान्य अध्यन, आयोग, सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी, खेलकूद, करेंट अफेयर्स, विज्ञान एवं पर्यावरण को प्राथमिकता दें। इसके बाद परंपरागत विषयों पर ध्यान दें। मॉक टेस्ट जरूर दें ताकि एग्जाम हॉल में होने वाली गलतियों से बचा जा सके। साथ ही टाइम मैनेज करने अपनी स्पीड पर फोकस रखें।

-विनय प्रताप सिंह बघेल, एक्सपर्ट, ग्वालियर

 

समसामायिक घटनाओं के हर पक्ष की तैयारी करना जरूरी

परीक्षा के लिए कम समय बचा है। अभी समसामायिक घटनाओं पर ज्यादा फोकस रखें। परीक्षा की तैयारी में विषय के साथ ये भी जांच की जाती है। यहां यह भी टेस्ट होता है कि आप अपने आसपास की घटनाओं को लेकर कितना गंभीर और सजग हैं। नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर जो भी घटनाक्रम चल रहे हैं उनका देश पर क्या असर होता है इसके बारे में भी जानकारी हासिल करें। इससे जुड़े सवाल भी अक्सर पूछे जाते हैं। परीक्षा की तैयारी कराने के साथ मैं खुद इसकी तैयारी कर रहा हूं। मेरा मानना है कि आप जितना खुद को अपडेट रखेंगे आपको उतना ही अधिक फायदा होगा।

-अंकित सिंह, एजुकेटर, भोपाल

 

एक नजर में…

अभी एक हफ्ते नया पढ़ लें। इसके बाद केवल रिवीजन पर फोकस करें। टाइम मैनेजमेंट के लिए अधिक से अधिक मॉक टेस्ट लगाएं। यदि आप पहले एग्जाम दे चुके हैं और प्री अच्छा गया है तो अतिविश्वास में न रहें। दोबारा भी अच्छी तैयारी की आवश्यकता है। कुछ महीनों के लिए सोशल मीडिया से दूरी बना लें।

 

सिलेबस में शामिल हैं ये विषय

प्रारंभिक परीक्षा में भारतीय इतिहास, राजव्यवस्था, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, पर्यावरण, भूगोल, करेंट अफेयर्स, श्रम कानून आदि विषय शामिल होंगे।

प्रतिभागी 7, 8, 9, 10 यूनिट की तैयारी अच्छे से कर लें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो