script

एमपीएसडी का निर्णय: इस बार भोपाल में ही होगी प्रारंभिक और अंतिम चयन कार्यशाला

locationग्वालियरPublished: Mar 23, 2019 11:59:44 am

Submitted by:

Mahesh Gupta

एमपीएसडी का निर्णय: इस बार भोपाल में ही होगी प्रारंभिक और अंतिम चयन कार्यशाला

natak

natak

ग्वालियर से प्रतिवर्ष 50 से अधिक कलाकारों का रहता था पार्टिसिपेशन
एमपीएसडी की 26 सीटों के लिए 30 मार्च तक कर सकते हैं आवेदन

मप्र शासन संस्कृति विभाग के अंतर्गत संचालित मप्र नाट्य विद्यालय (एमपीएसडी) भोपाल की ओर से नाट्य विधा में प्रशिक्षण के लिए एक वर्षीय पाठ्यक्रम के प्रारंभिक चयन कार्यशाला इस वर्ष ग्वालियर में नहीं होगी और न ही यह कार्यशाला इंदौर और जबलपुर में होगी। अब पाठ्यक्रम की प्रारंभिक और अंतिम चयन कार्यशाला का डेस्टिनशन केवल भोपाल बनाया गया है। इसका कारण ये है कि प्रदेश के चार-पांच शहरों में प्रारंभिक चयन कार्यशाला करने के पीछे उद्देश्य यह होता था कि स्थानीय आवेदक अपने शहर या आसपास के शहर में ही कार्यशाला में शामिल हो सके। लेकिन पिछले कुछ सालों से यह देखा गया कि सभी सेंटर्स पर देशभर से आवेदक आते थे, लिहाजा अब अंतिम चयन के साथ प्रारंभिक चयन कार्यशाला भी भोपाल में ही आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। ग्वालियर में आयोजित होने वाली कार्यशाला में बाहर के लगभग 100 कलाकारों के साथ ही शहर से लगभग 50 से अधिक कलाकारों का पार्टिसिपेशन होता था, लेकिन अब उन्हें भोपाल जाना होगा।
आवेदन की अंतिम तिथि 30 मार्च
सत्र 2019-20 के एक वर्षीय पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 मार्च तय की गई है। इसकी प्रारंभिक चयन कार्यशाला 6 से 11 मई तक भोपाल के राज्य संग्रहालय में होगी, जबकि इसी स्थान पर अंतिम चयन कार्यशाला 4 से 7 जून को होगी। मप्र नाट्य विद्यालय के निदेशक आलोक चटर्जी ने बताया कि इस बार प्रारंभिक और अंतिम चयन कार्यशाला भोपाल में ही आयोजित की जाएगी। इससे पहले एमपीएसडी ग्वालियर के अलावा भोपाल, इंदौर, जबलपुर और सतना में भी प्रारंभिक चयन कार्यशाला आयोजित करता था। जबकि अंतिम चयन कार्यशाला भोपाल में होती थी।
इस बार एग्जाम पैटर्न में बदलाव
एमपीएसडी की अभी तक प्रारंभिक और अंतिम चयन कार्यशाला में लगभग एक जैसी एक्टिविटी ही कराई जाती रही है। इस बार इसमें बदलाव किया जाएगा। अब सिर्फ कविता, डायलॉग, एक्टिंग और फ ोक गीत ही नहीं, बल्कि स्टूडेंट्स को कला के अन्य माध्यमों की अलग-अलग कसौटियों पर परखा जाएगा।
हर स्टूडेंट को प्रतिमाह 6 हजार रुपए स्कॉलरशिप
इस बार आवेदक की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता ग्रेजुएशन रखी गई है। साथ ही तीन नाटकों में अभिनय या रंगकर्म के क्षेत्र में दो वर्ष का अनुभव होना अनिवार्य है। आवेदक की उम्र 18 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अंतिम चयन कार्यशाला में जिन 26 स्टूडेंट्स का चयन किया जाएगा, उनकी कक्षाएं जुलाई माह से शुरू होगी। सत्र 2019-20 के एक वर्षीय प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में लिए चयनित सभी 26 स्टूडेंट्स को 6 हजार रुपए प्रतिमाह स्कॉलरशिप मिलेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो