script

शादी करने जा रहे है तो जरूर पढ़ ले यह खबर,मिलेंगे 25 हजार नगद

locationग्वालियरPublished: May 20, 2018 07:05:04 pm

Submitted by:

monu sahu

नपा कार्यालय के सामने फोटोकॉपी की दुकान पर हो रहा योजना का ठेका

 Mukhyamantri Yojana

शादी करने जा रहे है तो जरूर पढ़ ले यह खबर,मिलेंगे 25 हजार नगद

ग्वालियर। मजदूर परिवारों के बेटा या बेटी की शादी के लिए शासन की ओर से 25 हजार रुपए की राशि दी जाती है। इस राशि को लेने के लिए कई ऐसे परिवार भी इस रुपए को लेने की जुगाड़ में लग गए, जिनके बच्चों की अभी शादी नहीं हो रही। इस पूरे काम को करवाने के एवज में नपा कार्यालय के सामने स्थित फोटो कॉपी की एक दुकान पर 5 हजार रुपए में सौदा इस शर्त पर तय हो रहा है कि जब राशि खाते में आ जाएगी, तो रिश्वत की राशि दे देंगे।
यह भी पढ़ें

Breaking : एसएएफ के जवान ने खुद को मारी गोली,See video



गौरतलब है कि मजदूर परिवारों के बच्चों की शादी में सहयोग के लिए शासन की ओर से 25 हजार रुपए की राशि दी जाती है। यह योजना गरीब परिवारों में होने वाली शादी में एक सहयोग के लिए शुरू की गई, लेकिन कुछ लोगों ने इसे ही अपना कारोबार बना लिया।
यह भी पढ़ें

एमपी के इस शहर में रोज इतने घंटों की हो रही है अघोषित बिजली कटौती, पूछने पर मिलता है ये जवाब

शहर के कई मजदूर परिवार अपने बच्चों की शादी के नाम पर एक फर्जी शादी का कार्ड छपवाते हैं और दस्तावेजों के साथ उन्हें एक फोटो कॉपी की दुकान पर जमा कर देते हैं। आगे की प्रक्रिया को वो दुकान वाला पूरा करवाता है और इसके एवज में उसकी फीस 5 हजार रुपए तय होती है। यह खेल भरोसे पर खेला जा रहा है और जब हितग्राही के खाते में 25 हजार रुपए आ जाते हैं, तो फिर वो उनमें से पांच हजार रुपए फोटोकॉपी वाले को दे देता है।
यह भी पढ़ें : VIDEO : बर्थ डे सेलिब्रेट कर पति ने वाइफ को दिया ऐसा दर्द,दीवार पर मिले चीथड़े

ऐसे हुआ खुलासा
एक युवती अपनी माँ व भाई के साथ एक प्रिंटिंग की दुकान पर शादी का एक कार्ड छपवाने आई और सौदा 100 रुपए में तय हुआ। कार्ड में शादी की तारीख 29 लिखवाने के बाद उस लड़की ने पूछा कि इस महीने में 29 तारीख तो आएगी न। इससे शक पुख्ता हो गया कि उसे उक्त तारीख में शादी नहीं करना,
यह भी पढ़ें

ये आखिरी इम्तिहान नहीं था,क्यों टूट गई तुम्हारी हिम्मत?, माता-पिता के शब्द रूला देंगे आपको

बल्कि उसके नाम पर राशि निकलवानी है। उस युवती ने ही बताया कि हम तो यह सभी कागज नपा कार्यालय के सामने एक फोटोकॉपी की दुकान पर देंगे और फिर जब पैसा आ जाएगा तो उसमें से 5 हजार रुपए दुकान वाला लेगा। उसे पांच मिलेंगे तो हमें 20 मिल जाएंगे।
यह भी पढ़ें

Breaking : चलते टेंपो में घंटेभर छात्रा से छेड़छाड़ करते रहे बदमाश, खबर पढ़ कांप जाएगी आपकी रुह,See video

“मजदूर परिवार को बच्चों की शादी के लिए मिलने वाली 25 हजार रुपए की राशि का आवेदन ऑनलाइन जमा होता है तथा शासन से सीधे ही राशि हितग्राही के खाते में जाती है। हमारे पास तो सिर्फ फार्म की एक कॉपी आती है और हर सीजन में ढाई-तीन सौ आवेदन आते हैं।”
राजेंद्र वशिष्ठ, लिपिक मजदूर कार्ड शाखा नपा शिवपुरी

ट्रेंडिंग वीडियो