ग्वालियर में जल्द हो सकता है मुंबई राजधानी एक्सप्रेस का स्टॉपेज

रेलवे जीएम राजीव चौधरी बुधवार को दोपहर झेलम एक्सप्रेस से दिल्ली से ग्वालियर आए। उन्होंने डीआरएम संदीप माथुर के साथ बिरला नगर से इटावा तक ट्रैक और विद्युतीकरण का विंडो निरीक्षण किया।

ग्वालियर। रेलवे जीएम राजीव चौधरी बुधवार को दोपहर झेलम एक्सप्रेस से दिल्ली से ग्वालियर आए। उन्होंने डीआरएम संदीप माथुर के साथ बिरला नगर से इटावा तक ट्रैक और विद्युतीकरण का विंडो निरीक्षण किया। उन्होंने ऊदी और भिंड स्टेशन पर रुककर व्यवस्थाएं देखीं। जीएम के आने से पहले झांसी से आए डीआएम माथुर ने पत्रकारों चर्चा के दौरान कहा कि मुंबई राजधानी एक्सप्रेस के ग्वालियर में स्टॉपेज के लिए रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेज रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्टेशन पर तीनों लिफ्ट इस महीने के अंत तक शुरू हो जाएंगी।

डीआरएम ने यहां आने के बाद स्टेशन पर चारों प्लेटफॉर्म पर चल रहे विकास कार्यों के साथ अन्य व्यवस्थाएं देखीं। उनके आने से पहले अधिकारियों ने सभी प्लेटफॉर्म पर सफाई करा दी थी फिर भी प्लेटफॉर्म-4 के सर्कुलेटिंग एरिया में एक स्थान पर कचरा सड़ रहा था, यह देख डीआरएम ने सीएचआइ बीएल मीणा को बुलाकर कहा कि सर्कुलेटिंग एरिया में इतनी गंदगी है तो आप कैसे काम करते होंगे। आंख बंद करके काम नहीं चलेगा। सभी प्लेटफॉर्म पर चक्कर लगाना पड़ेगा। इसके तुरंत बाद वहां सफाई कराई गई।


अधिकारी तीन नक्शे लेकर आ गए
प्लेटफॉर्म-4 के सर्कुलेटिंग एरिया के पास हाल ही में खाली हुए मालगोदाम की जगह पर रेलवे की प्लानिंग वाशिंग पिट के साथ कोचिंग कॉम्पलेक्स आदि का निर्माण कराने की है। डीआरएम ने माल गोदाम में पहुंचकर इसका नक्शा देखा तो झांसी के अधिकारी तीन नक्शे ले आए। इस पर डीआरएम ने नाराजगी जताते हुए कहा कि आप लोगों पर कितने नक्शे हैं। हर एक पर अलग-अलग नक्शा है। इसके बाद ड्रॉइंग के आधार पर डीआरएम को बताया कि थर्ड और फोर्थ लाइन के लिए कुछ बिल्डिंग भी टूटना है, इसके बाद यहां पर नई लाइनें आ सकेंगी।

महिला वेटिंग रूम में टीवी बंद
डीआरएम के साथ अन्य अधिकारी प्लेटफॉर्म-1 पर पहुंचे तो वहां महिला वेटिंग रूम की व्यवस्थाएं देखते समय झांसी से आए सीनियर डीएसआइ ने डिप्टी एसएस एके सिंहा को बुलाकर टीवी बंद होने का कारण पूछा और कहा कि आप की ड्यूटी में यह भी शामिल है। टीवी आखिर यात्रियों के लिए लगाई गई है। इसी वेटिंग रूम में एसी के तार खुले थे, इस पर डीआरएम ने तारों को अंडरग्राउंड करने को कहा।

होर्डिंग पर निगम ने कोई नोटिस नहीं दिया
रेलवे परिसर में लगे होर्डिंग को लेकर नगर निगम ने हमें कोई नोटिस नहीं दिया है। नोटिस आता है तो जवाब देंगे। हमारे होर्डिंग रेलवे की सीमा में लगे हैं। तीन दिन पहले निगम अधिकारियों ने होर्डिंग को लेकर रेलवे को नोटिस देने की बात कही थी।

जीएम आरए में बैठे रहे, अधिकारी करते रहे इंतजार
जीएम झेलम एक्सप्रेस से दिल्ली से आए, इस ट्रेन में से जीएम का आरए काटकर स्पेशल ट्रेन में जोड़ा गया। इस बीच प्लेटफॉर्म-1 पर झांसी और ग्वालियर के कई अधिकारी इंतजार करते रहे, लेकिन आधा घंटे बाद जीएम के साथ डीआरएम इटावा रूट पर विंडो निरीक्षण करने के लिए निकल गए।

मुंबई राजधानी के स्टॉपेज की लंबे समय से मांग
मुंबई राजधानी एक्सप्रेस के ग्वालियर में स्टॉपेज के लिए काफी समय से प्रयास किए जा रहे हैं। अभी यह ट्रेन झांसी के चलकर आगरा में ही रुकती है। कुछ दिन पहले सांसद विवेक शेजवलकर ने इसके स्टॉपेज के लिए प्रस्ताव झांसी मंडल को भेजा है, जिस पर प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा जा रहा है।

पहले प्लेटफॉर्म-4 पर शुरू होगी लिफ्ट
डीआरएम ने बताया कि लिफ्ट पहले प्लेटफॉर्म-4 पर शुरू होगी। इसके बाद इस महीने के अंत तक तीनों लिफ्ट को शुरू कर दिया जाएगा। कोच डिस्प्ले के लिए इसी महीने टेंडर हो जाएंगे, जल्द कोच डिस्प्ले बदले जाएंगे।

Rahul rai
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned