अच्छी बारिश के बाद भी तीन लाख लोगों को नहीं मिल रहा रोज पानी, सिटी अफसर भी नहीं बता पा रहे वजह

अच्छी बारिश के बाद भी तीन लाख लोगों को नहीं मिल रहा रोज पानी, सिटी अफसर भी नहीं बता पा रहे वजह
अच्छी बारिश के बाद भी तीन लाख लोगों को नहीं मिल रहा रोज पानी, सिटी अफसर भी नहीं बता पा रहे वजह,अच्छी बारिश के बाद भी तीन लाख लोगों को नहीं मिल रहा रोज पानी, सिटी अफसर भी नहीं बता पा रहे वजह,अच्छी बारिश के बाद भी तीन लाख लोगों को नहीं मिल रहा रोज पानी, सिटी अफसर भी नहीं बता पा रहे वजह

Pawan Dixit | Updated: 06 Oct 2019, 10:09:03 PM (IST) Gwalior, Gwalior, Madhya Pradesh, India

इस वर्ष अच्छी बारिश होने के बावजूद शहर के अंतिम छोर पर बसे कॉलोनी, मोहल्लों में रहने वाले लोगों को रोज पानी नहीं मिल रहा है। यहां एक दिन छोड़कर सप्लाई होने से करीब तीन लाख की आबादी को अब भी दो दिन का पानी स्टोर करके रखना पड़ रहा है।

 

ग्वालियर। शहर में तिघरा प्लांट और मोतीझील प्लांट से १० लाख की आबादी को १८० एमएलडी पानी रोज सप्लाई होता है, लेकिन नगर निगम का सप्लाई सिस्टम ठीक नहीं होने से कई घरों में रोज पानी नहीं पहुंच रहा है। शहर में कई मोहल्लों और कॉलोनियों में पानी की टंकियों की क्षमता कम है, इसके अलावा अमृत योजना में कराया जा रहा काम भी अब तक अधूरा है। ऐसे में शहर के अंतिम छोर पर स्थित दीनदयाल नगर, शताब्दीपुरम, आदित्यपुरम, महाराजपुरा, पिंटो पार्क, अवाड़पुरा, खजांची बाबा, गुढ़ा क्षेत्र, बालाजी पुरम, थाटीपुर के कॉलोनी, मोहल्लों में तिघरा का पानी नहीं पहुंच पा रहा है। इन क्षेत्रों के लोगों को दो दिन तक का पानी स्टोर करके रखना पड़ता है। वार्ड क्रमांक-१ और ३६ में रात में पानी सप्लाई होता है, इनमें निम्बाजी की खो, गेंडेवाली सड़क, घोसीपुरा, सागरताल रोड, आनंद नगर के कई इलाके, बहोड़ापुर क्षेत्र की कई कॉलोनी शामिल हैं।
जल आपूर्ति सिस्टम फेल

नगर निगम अफसर जल आपूर्ति सिस्टम तैयार नहीं कर सके हैं। बारिश और सर्दी के दिनों में गर्मी की अपेक्षा पानी की कम जरूरत होती है। सर्दी और बारिश के दिनों में करीब १८० एमएलडी पानी तिघरा से सप्लाई होता है, वहीं २१९५ पंप बोर से करीब ५० एमएलडी पानी रोज सप्लाई होता है। तिघरा का पानी गर्मियों के दिनों में शहरवासियों को एक दिन छोड़ सप्लाई होता है, जिसकी मात्रा १५०-१५५ एमएलडी होती है, जबकि गर्मी में ज्यादा पानी की जरूरत होती है।
अच्छी बारिश,फिर भी नहीं बुझी प्यास

शहर में कई सालों बाद इस बार बारिश अच्छी हुई है। मौसम विभाग ने भी ९१४ एमएम से अधिक बारिश दर्ज की है। जबकि मौसम विभाग शहर में ७५० एमएम बारिश को अच्छी श्रेणी में दर्ज करता है। इसके बाद भी शहर के कई क्षेत्रों में प्रतिदिन पानी नहीं मिल पा रहा है।
वर्जन

नगर निगम के प्रशासनिक अधिकारी और पीएचइ अधिकारी मन से काम नहीं कर रहे हैं, इसलिए शहर में पेयजल समस्या बनी हुई है। शहर की आबादी के लिए पर्याप्त पानी है। पानी सप्लाई के दौरान चेकिंग नहीं होती है, जिससे लीकेज भी पानी होता है। पीएचई के अधिकारी कर्मचारी जनकार्य में तैनात हैं। इन्हें रिलीव करके पेयजल सप्लाई में लगाया जाना जरूरी है। कई बार परिषद में ठहराव हो चुका है फिर भी उनके द्वारा काम ठीक से नहीं किया जा रहा है।
कृष्णराव दीक्षित, नेताप्रतिपक्ष नगर निगम

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned