scriptहकीम ने कहा – हनुमानजी ने मेरी इच्छा की पूरी, मुझे मिला सौभाग्य रामायण पाठ कराने का | muslim man hakeem organised ramayan path at hanuman mandir in sheopur | Patrika News

हकीम ने कहा – हनुमानजी ने मेरी इच्छा की पूरी, मुझे मिला सौभाग्य रामायण पाठ कराने का

locationग्वालियरPublished: Aug 20, 2019 03:44:13 pm

Submitted by:

Gaurav Sen

मन्नत पूरी होने पर कराया हकीम ने छिमछिमा मंदिर में कराया रामायण पाठ, कन्या और ब्राह्मण भोज

muslim man hakeem organised ramayan path at hanuman mandir in sheopur

हकीम ने कहा – हनुमानजी ने मेरी इच्छा की पूरी, मुझे मिला सौभाग्य रामायण पाठ कराने का

विजयपुर. आज के दौर में जहां धर्म और संप्रदाय के नाम पर अनावश्यक तनाव हो जाता है और लोग दूसरे धर्म को लेकर अनर्गल बाते करते नजर आते हैं, वहीं विजयपुर के एक मुसलमान युवक हकीम खान ने सांप्रदायिक सद्भाव की अनूठी मिशाल पेश की है। उन्होंने बीते रोज छिमछिमा हनुमान मंदिर पर न केवल रामायण पाठ कराया बल्कि पूर्णाहुति पर कन्याभोजन और ब्राह्मण भोजन भी कराया। हकीम खान ने ये आयोजन अपनी कुछ मन्नतें पूरी होने पर किया।

मूल रूप से ग्राम गोहटा के निवासी हकीम खान बीते 15 साल विजयपुर में रहकर मेडिकल स्टोर चलाते हैं। बताया गया है कि हकीम खान जितना इस्लाम में आस्था रखते हैं, उतनी ही वे हनुमान जी के भी भक्त हैं। यही वजह है कि उन्होंने विजयपुर में जनआस्था के प्रतीक छिमछिमा हनुमान मंदिर में कुछ मन्नत मांगी। बताया गया है कि उनकी मन्नत पूरी हो गई, जिसके बाद उन्होंने बीते रोज छिमछिमा हनुमान मंदिर पर 24 घंटे का अखंड रामायण पाठ कराया, साथ ही रविवार क शाम को कन्या भोजन और ब्राह्मण भोज भी कराया।

यह भी पढ़ें

कभी भी फट सकता है हजारों लीटर गैस से भरा ये टैंक, ग्वालियर में मच सकती है भारी तबाही



विशेष बात यह है कि हकीम खान से पहले भी उनके बड़े भाई भी छिमछिमा पर ऐसा आयोजन कर चुके हंै। खान परिवार का कहना है कि हम हमेशा से हनुमानजी के भक्त हैं और पूर्ण आस्था के साथ हम जब भी मंदिर पर जाकर मन्नत मांगते हैं वो हमेशा हनुमानजी पूरी करते हैं।

मेरी मुराद पूरी हो गई
कार्यक्रम को लेकर हकीम खान का कहना है, मैंने हनुमानजी के मंदिर पर रामायण के साथ कन्या एवं ब्राह्मण भोजन कराया है। क्योंकि हनुमानजी के दर पर जाकर कुछ मन्नत मांगी, जो मेरी मुराद पूरी हो गई। हकीम खान कहते हैं कि यदि सच्चे मन से कोई हनुमानजी के दर पर आस्था के साथ दर्शन करे तो उसकी मनोकामना जरूरी पूर्ण होती है।

muslim man hakeem organised ramayan path at hanuman mandir in sheopur
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो