scriptMysterious locks came in the craft market, the lock will open on apply | शिल्प बाजार में आए रहस्यमयी ताले, चार चाबियां लगाने पर खुलेगा लॉक | Patrika News

शिल्प बाजार में आए रहस्यमयी ताले, चार चाबियां लगाने पर खुलेगा लॉक

देशभर के 55 शिल्पकारों का शहरवासियों को पसंद आ रहे एंटिक आयटम्स

ग्वालियर

Published: March 07, 2022 11:34:03 pm

ग्वालियर.

शिल्प बाजार में इन दिनों रहस्यमयी ताले खूब पसंद किए जा रहे हैं। ये पीतल के ताले कई डिजाइन और रेंज में हैं, जो अलग-अलग तरीके से खुलते हैं। एक अनजान व्यक्ति इन तालों को खोल नहीं सकता। इनमें कुछ रजवाड़ा ताले भी हैं, जो तीन और चार चाबियों से खुलते हैं। उल्लेखनीय है कि मेला स्थित शिल्प बाजार में इन दिनों देशभर से 55 शिल्पकार आए हैं, जो अपने साथ यूनिक आयटम्स डिस्प्ले कर रहे हैं। हैंडीक्राफ्ट एवं हैंडलूम एग्जीबिशन ‘कला रंग’ सोसायटी फॉर द प्रमोशन ऑफ वुमन एंड चाइल्ड वेलफेयर की ओर से लगाई जा रही है, जो 15 मार्च तक चलेगी।
शिल्प बाजार में आए रहस्यमयी ताले, चार चाबियां लगाने पर खुलेगा लॉक
शिल्प बाजार में आए रहस्यमयी ताले, चार चाबियां लगाने पर खुलेगा लॉक
रजवाड़ा ताला
पीतल के बने इस ताले का वजन लगभग 700 ग्राम है। इसमें तीन चाबी चार जगह पर लगती हैं। इसके बाद ताला खुलता है। पूरे प्रोसेस में लगभग 4 से 5 मिनट का समय लगता है। इसकी कीमत 3500 रुपए है।
मछली ताला
इसे देखकर कहीं भी चाबी लगाने की जगह नजर नहीं आती। पेट पर लगी हुंडी को घुमाने पर चाबी का दिखता है। इसे खोलने के बाद मछली की आंख दबाने पर ताला खुलता है। यह ताला 1600 रुपए का है।
रॉकिंग चेयर गणपति
इसमें गणपति को रॉकिंग चेयर पर बैठकर किताब पढ़ते दिखाया गया है। पीतल से बने इनका वजन लगभग 17 किलो है। उनके साथ उनका वाहन चूहा भी है। यह लगभग 10 इंच हाइट में है।
एक धागे से बनता है पूरा डिजाइन
यह बैम्बू शिल्प साड़ी है, जिसमें हैंडलूम वर्क होता है। इसकी खासियत यह है कि कोई भी डिजाइन एक धागे से ही बनती है। फिर वह डिजाइन कितनी भी बड़ी क्यों न हो। एक साड़ी को तैयार करने में तीन दिन लगते हैं।
कैदियों के बनाए आयटम्स की डिमांड
सेंट्रल जेल के कैदियों द्वारा तैयार आयटम्स भी खूब पसंद किए जा रहे हैं। स्टॉल पर दरी, पेंटिंग, ताले शहरवासी ले रहे हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद मुद्दे पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का पहला बयान, केंद्रीय मंत्री भी बोलेज्ञानवापी मामले को लेकर अखिलेश यादव ने हिंदू देवी-देवताओं पर की विवादित टिप्पणीअमरीकी शेयर बाजार धड़ाम, मंदी की आशंका के बीच दो साल की सबसे बड़ी गिरावटIPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डकर्क सहित इन राशि वालों के लिए धन-कारोबार की दृष्टि से अनुकूल है आज का दिन, पेशेवर यात्राएं होंगी सफल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.