scriptअब अफसरों ने भी मानी यह बात,अधिकारियों में खलबली | nagar nigam gwalior latest news in hindi | Patrika News

अब अफसरों ने भी मानी यह बात,अधिकारियों में खलबली

locationग्वालियरPublished: Mar 18, 2019 11:56:20 am

Submitted by:

monu sahu

अब अफसरों ने भी मानी यह बात,अधिकारियों में खलबली

nagar nigam gwalior

अब अफसरों ने भी मानी यह बात,अधिकारियों में खलबली

ग्वालियर। पड़ाव के नए आरओबी से तेज गति से उतरते वाहन चालकों के लिए सिंधिया कन्या विद्यालय के पास स्थित दो नीम के पेड़ बाधा हैं, यह बात कलक्टर, नगर निगम कमिश्नर और अन्य अधिकारी भी मान रहे हैं। कलक्टर अनुराग चौधरी ने सात-आठ दिन में शिफ्ट कराने की बात कही है, लेकिन परेशानी यह है कि निगम के पास पेड़ शिफ्ट करने की टेक्नोलॉजी नहीं है, साथ ही निगम पहले एक पेड़ महल गेट से मोतीमहल रोड पर शिफ्ट करने में फेल हो चुका है, इसलिए असमंजस की स्थिति है। उधर आरओबी के पास और एलआइसी तिराहे पर जाम न लगे इसके लिए दोनों स्थानों पर पुलिसकर्मी तैनात कर दिए गए हैं।

पुलिसकर्मी तैनात
पड़ाव के नए आरओबी से उतरते ही वाहनों के लिए खतरा बने दो पेड़, शीर्षक से पत्रिका में रविवार को खबर प्रकाशित होने के बाद अफसर चेते और दोनों पेड़ों को दूसरे स्थान पर शिफ्ट कराने के संबंध में चर्चा की। उधर ट्रैफिक अधिकारी भी चौकन्नेहुए और उन्होंने जाम न लगे इसके लिए पुलिस कर्मी तैनात किए हैं। पत्रिका टीम रविवार शाम को 6 बजे मोतीमहल रोड पर पहुंची तो देखा कि पड़ाव आरओबी के पास तीन पुलिस कर्मी तैनात थे और तीन-चार पुलिस कर्मी एलआइसी तिराहे के पास दिखाई दिए।यह पुलिसकर्मी यहां जाम न लगे, इस पर नजर रखे थे। इस दौरान पड़ाव आरओबी से तेज गति से आ रहा एक चार पहिया वाहन और दो, दो पहिया वाहन चालक पेड़ों से टकराते-टकराते बचे।

विकास के लिए यहां कट चुके हैं पेड़
बताया जाता है कि इन पेड़ों को काटने में नगर निगम अधिकारी जहां इतना संकोच कर रही है, वहीं यूनीपेंच फैक्ट्री से डीडी नगर जाने वाली सडक़ और एक हजार बिस्तर के अस्पताल के निर्माण के लिए कई हरे-भरे पेड़ नगर निगम, पीडब्ल्यूडी और निर्माण कंपनी द्वारा कटवा दिए गए हैं।
nagar nigam gwalior
पेड़ को शिफ्ट कराकर बचाने के प्रयास करेंगे
“पड़ाव आरओबी से यातायात चालू होने से मोतीमहल रोड पर ट्रैफिक बढ़ा है, मैंने भी पेड़ देखे हैं, उनसे परेशानी तो है, नगर निगम कमिश्नर से कहा है दोनों पेड़ों को दूसरी जगह शिफ्ट कराएं या अन्य कोई प्लानिंग बनाएं, जिससे यातायात सुगम और आसान बने। पुराने पेड़ों को जड़ सहित सात-आठ दिन में दूसरी जगह शिफ्ट कराएंगे और उन्हें बचाने के प्रयास करेंगे।”
अनुराग चौधरी, कलक्टर
शिफ्ट कराएं या हटवाएं जल्द निर्णय लेंगे
“यह बात सही है कि पेड़ सडक़ के बीच में हैं, उनसे आवागमन में बाधा आती है। पेड़ों को शिफ्ट कराया जाए या कटवाया जाए, इसके लिए डीएफओ से चर्चा कर निर्णय लेंगे। शिफ्टिंग की टेक्नोलॉजी के तहत पूर्व में महल गेट से मोतीमहल वाली रोड पर एक पेड़ शिफ्ट कराया था, लेकिन उसे बचा नहीं पाए, कोई प्लानिंग बनाकर जल्द निर्णय लेंगे।”
संदीप माकिन, नगर निगम आयुक्त

“हमने पुलिसकर्मियों को तैनात किया है मोतीमहल रोड पर एलआइसी के पास जाम लगने की शिकायत रहती है, ऐसा न हो, इसके लिए यातायात पुलिस कर्मी तैनात कर दिए हैं। उन पेड़ों से वाहन चालकों के लिए खतरा तो है, लेकिन उन्हें हटाने का काम नगर निगम को करना है। निगम आयुक्त से चर्चा करेंगे कि क्या किया जा सकता है।”
नरेश अन्नोटिया, डीएसपी ट्रैफिक
एक पेड़ हटाएं तो 10 लगाएं
“विकास में पेड़ बाधा है तो उसे हटाया जाना चाहिए, लेकिन उसकी जगह 10 नए पेड़ उसी प्रजाति के नगर निगम को लगाना चाहिए। निगम के पास पेड़ शिफ्टिंग की टेक्नोलॉजी नहीं है, वह पूर्व में एक पेड़ को शिफ्ट करने में फेल हो चुका है।”
सुधीर सप्रा,पर्यावरण प्रेमी
पेड़ों को हटाना चाहिए
“पर्यावरण के लिए पेड़ जरूरी हैं, लेकिन विकास में रोड़ा है तो उसे शिफ्ट किया जा सकता है। दुर्घटना कम हों और वाहनों को परेशानी न हो, इसके लिए पेड़ों को हटा दिया जाना चाहिए।”
कृष्ण राव दीक्षित, नेता प्रतिपक्ष नगर निगम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो