script

नौकरी की तलाश में हैं तो फिर ये खबर आपके काम की है, नगर निगम देगा 2000 युवाओं को

locationग्वालियरPublished: Sep 28, 2017 07:32:47 pm

Submitted by:

shyamendra parihar

BPL बेरोजगार युवाओं का न केवल नगर निगम द्वारा तकनीकि प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। बल्कि कंपनियों में नौकरी दिलाने का काम भी करेगा।

nagar nigam will provide jobs, jobs, jobs searching, placement, job placement, placement, campus placement, employement news, gwalior news, gwalior news in hindi, mp news
ग्वालियर। शहर में बढ़ रहे बेरोजर युवाओं के लिए अच्छी खबर है। वह परिवार जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं एेसे परिवार के बेरोजगार युवाओं का न केवल नगर निगम द्वारा तकनीकि प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। बल्कि 100 प्रतिशत में से 50 प्रतिशत युवाओं को देश की विभिन्न कंपनियों में नौकरी दिलाने का काम भी करेगा।
MUST READ : ट्रेन में खाना खाते हैं तो फिर ये खबर जरूर पढ़ें, चैकिंग के दौरान पेंट्रीकार में जो मिला वो होश उड़ा देगा

शेष 20 प्रतिशत को 50 हजार से 2 लाख रुपए तक का लोन निगम द्वारा मुख्यमंत्री कौशल प्रशिक्षण एवं प्लेसमेंट योजना के तहत दिलाया जाएगा। इसके लिए निगम में करीब २० कंपनियों ने अफसरों के सामने प्रजेंटेशन दे दिया है। इनके प्रशिक्षण केंद्रों की जांच के बाद 1 अक्टूबर से उक्त कंपनियों को काम करने के ऑर्डर जारी कर दिए जाएंगे।
500 से 600घंटे की ट्रेनिंग-
निगम में आवेदन करने वाले युवाओं में पात्र आवेदकों को करीब 500 से 600 घंटे की ट्रेनिंग तीन से चार माह में दी जाएगी। इसके बाद आवेदकों की परीक्षा कराई जाएगी। इसमें पास आवेदकों का असिस्मेंट होगा। फिर कंपनियों में जॉब दिलाई जाएगी।
ऐसा होगा चयन
निगम को करीब 2000 युवाओं को रोजगार ? दिलाने का लक्ष्य दिया गया है। इसमें जिनते भी छात्र एक बार में आएंगे। उनमें माना जाएगा कि 50 प्रतिशत को नौकरी, 20 प्रतिशत को लोन और शेष 30 प्रतिशत परीक्षा में विफल आवेदक बाहर हो जाएंगे। इसके लिए जरूरी है कि वही आवेदक आवेदन करें जो रोजगार के लिए लगन से प्रयास कर रहे हैं। इसमें शासन की ओर से 500 घंटे की ट्रेनिंग पर प्रति आवेदक पर करीब 18 हजार और 600 घंटे की ट्रेनिंग वाले कोर्स पर करीब 24 हजार व्यय करेगी।
स्वरोजगार के लिए लोन
हम पहले भी करीब 400 युवाओं को रोजगार दिला चुके हैं। इस बार २००० का टार्गेट मिला है। जल्द ही युवाओं से आवेदन लेने की डेट तय की जाएगी। इसके बाद प्रशिक्षण का काम शुरू किया जाएगा। इसमें नौकरी करीब दस हजार से शुरू होगी। वहीं जो आवेदक नौकरी नहीं कर सकते एेसे आवेदकों के लिए स्व रोजगार योजना के तहत लोन दिलाया जाएगा।
अतिबल सिंह यादव, नोडल अधिकारी

ट्रेंडिंग वीडियो