यहां मां की ऐसी है महिमा, जब रेलवे को मंदिर के दरवाजे पर ही बनाना पड़ा स्टेशन

यहां मां की ऐसी है महिमा, जब रेलवे को मंदिर के दरवाजे पर ही बनाना पड़ा स्टेशन
यहां मां की ऐसी है महिमा, जब रेलवे को मंदिर के दरवाजे पर ही बनाना पड़ा स्टेशन

monu sahu | Updated: 06 Oct 2019, 01:46:28 PM (IST) Gwalior, Gwalior, Madhya Pradesh, India

durgapuri dham navratri 2019 : सुदूर जंगल में विराजी मां दुर्गा के नाम से प्रसिद्ध दुर्गापुरी धाम की अद्वितीय महिमा, नवरात्र में जुटती है यहां श्रद्धालुओं की भीड़

ग्वालियर। कभी सुदूर जंगल विराजी मां दुर्गा की महिमा बीते 50 सालों में ऐसी हुई कि अब यहां न केवल श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है और नवरात्र में यहां मेला लगता है। ये स्थान है श्योपुर जिले में श्योपुर-ग्वालियर नैरोगेज ट्रेक रूट पर दुर्गापुरी धाम, जहां मां की महिमा और प्रसिद्धी ऐसी है कि रेलवे को भी मंदिर के दरवाजे पर ही स्टेशन बनाना पड़ा। यही नहीं सुदूर जंगल में जहां आसपास दूर-दूर तक गांव नहीं, वहां प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और पुलिस चौकी भी दुर्गापुरी के नाम से ही खोले गए हैं। लोककथाओं और बड़े-बुज़ुर्गों के मुताबिक इस मंदिर का इतिहास पांडवों के समय का है। लेकिन लगभग 90 साल पहले डांग वाले बाबा ने आधुनिक मंदिर की नींव रखी।

चंबल संभाग में आस्था का केंद्र है यह मंदिर, राजाशाही ठाट-बाट से होती पूजा-अर्चना...

उस समय एक पेड़ के नीचे देवी मां की मूर्ति मिली थी। जिसके बाद धीरे-धीरे मंदिर श्रद्धालुओं के सहयोग से भव्यता पा गया और आज स्थिति मंदिर के ठीक सामने से गुजर रही एक सदी पुरानी श्योपुर-ग्वालियर नैरोगेज रेल लाइन पर भी रेल विभाग ने स्टेशन बनाा दिया। बताया गया है कि सुदूर जंगल में आवागमन के साधनों के अभाव में श्रद्धालुओं की मंाग पर वर्ष 1975 में रेलवे ने मंदिर के ठीक सामने ही श्योपुर-ग्वालियर नैरोगेज टे्रन का हॉल्ट स्टेशन बना दिया।

सरकारी योजना का लाभ लेने दंपती ने बनाया ऐसा प्लान, जिसने भी सुना रह गया हैरान

 navratri 2019 : durgapuri dham mandir in sheopur

यही वजह है कि बीते 45 सालों से यहां से गुजरने वाली ट्रेन रुकती है और सैकड़ों श्रद्धालु इसी ट्रेन से मां के दर्शनों को आते हैं। नवरात्र के दौरान तो ट्रेनें ठसाठस भरकर चलती है। इस मंदिर में श्योपुर जिले के अलावा अन्य जिलों और राजस्थान, हरियाणा, उत्तरप्रदेश और देश के अन्य जगहों से भी भक्त आते हैं। नवरात्र के समय खासतौर पर भक्त माता के दर्शन के लिए आते हैं और इस अवसर पर यहां भव्य मेले का आयोजन किया जाता है। मंदिर में बीते 30 सालों से अखंड ज्योति भी जल रही है।

तेजी से दौड़ रही थी ट्रेन तभी बीच में आ गया ट्रॉला और जोर से हुआ धमका, लोगों में मची चीखपुकार

 navratri 2019 : durgapuri dham mandir in sheopur
Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned