scriptNavratri 2023: ‘वैष्णो देवी’ जाने का प्लान कर रहे तो जान लें, जून तक नहीं मिल पाएगी कंफर्म टिकट ! | Navratri 2023: long waiting in all trains going to Jammu. | Patrika News

Navratri 2023: ‘वैष्णो देवी’ जाने का प्लान कर रहे तो जान लें, जून तक नहीं मिल पाएगी कंफर्म टिकट !

locationग्वालियरPublished: Mar 22, 2023 02:14:18 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

झेलम, मालवा और अंडमान में लंबी वेटिंग…..

train.jpg

Navratri 2023

ग्वालियर। चैत्र नवरात्र बुधवार से आरंभ हो गए हैं। पर्व के दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु माता वैष्णो देवी के दर्शन करने लिए जा रहे हैं। इससे ट्रेनों में भारी भीड़ है और जम्मू जाने वाली सभी ट्रेनों में लंबी वेटिंग हो गई है। यह स्थिति एसी के साथ स्लीपर कोचों में भी बनी हुई है। वहीं नवरात्र के बाद भी इस रूट की ट्रेनों में जून तक लंबी वेटिंग दिख रही है। क्योंकि स्कूलों की छुट्टियां हो जाने के बाद बड़ी संख्या में लोग माता के दर्शन के लिए जाते हैं। ग्वालियर से वैष्णो देवी के लिए मालवा एक्सप्रेस, झेलम एक्सप्रेस, अंडमान एक्सप्रेस और हिमसागर एक्सप्रेस जाती है। इन सभी ट्रेनों में लंबी वेटिंग होने से कंफर्म टिकट नहीं मिल रहे हैं। इसके कारण कई लोग अब दिल्ली पहुंचकर वैष्णो देवी जाने का मन बना रहे हैं।

यह है ट्रेनों की स्थिति

● मालवा एक्सप्रेस: 22 मार्च से वेटिंग—स्लीपर में 17 जून और थर्ड एसी में 9 जून को जगह

● झेलम एक्सप्रेस: 22 मार्च से वेटिंग— स्लीपर में 11 जुलाई और थर्ड एसी में 22 मई को जगह

● अंडमान एक्सप्रेस: 22 मार्च से वेटिंग—स्लीपर में 13 जुलाई और थर्ड एसी में 29 जून को जगह

● हिमसागर एक्सप्रेस: 26 मार्च को नोरूम — स्लीपर में 9 जुलाई और 4 जून को जगह

तत्काल के रोज 10 से 12 टोकन

रेलवे स्टेशन पर इन दिनों तत्काल के 10 से 12 टोकन यात्रियों को दिए जाते हैं। जिसमें से दो से तीन यात्रियों के ही टिकट कंफर्म हो पाते हैं। उसके बाद तत्काल बंद हो जाता है। इसके बावजूद कई यात्री तत्काल टिकटों के सहारे यात्रा करने की तैयारी कर रहे हैं।

अझई स्टेशन पर रुकेंगी कुछ ट्रेनें

नरी सेमरी नवरात्रि मेले के लिए आज से अझई स्टेशन पर रुकेंगी कुछ ट्रेनें : आगरा मंडल के मथुरा-पलवल खंड में अझई-छाता स्टेशन के बीच नरी सेमरी नवरात्रि मेला का आयोजन 22 से 30 मार्च तक किया जाएगा। मेले में जाने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने अझई स्टेशन पर 22 से 30 मार्च तक कुछ ट्रेनों को रोकने की व्यवस्था की है। जिसमें छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस, ताज एक्स्प्रेस, महाकौशल एक्सप्रेस का 1 मिनट के लिए अस्थाई ठहराव दिया गया है।

https://youtu.be/6IbrFCX038U

ट्रेंडिंग वीडियो