नवरात्र में गुलजार होंगे बाजार

नवरात्र में गुलजार होंगे बाजार

By: Mahesh Gupta

Published: 06 Apr 2019, 11:33 AM IST

ऑटोमोबाइल, ज्वेलरी और इलेक्ट्रॉनिक सेक्टर में होगी जमकर खरीदारी


शनिवार से प्रारंभ होने जा रहे चैत्र नवरात्र में जहां एक ओर देवी मंदिरों में पूजा-अर्चना प्रारंभ हो जाएगी वहीं शहर के बाजार भी गुलजार हो जाएंगे। पिछले कुछ समय बाजारों में सुस्ती का माहौल छाया हुआ है। नवरात्र के बाद सहालग की सीजन भी शुरू होने जा रहा है, इसके चलते मैरिज की खरीदारी का दौर भी शुरू हो जाएगा। बाजारों में खरीदारी के लिए कारोबारियों ने भी खास तैयारियां की हैं। अनुमान जताया जा रहा है कि नवरात्र के दौरान ऑटोमोबाइल, ज्वैलरी और इलेक्ट्रॉनिक के सेक्टरों में जमकर खरीदारी होगी।

नवरात्र में खरीदारी को शुभ माना जाता है। फिर चाहे वह शारदीय नवरात्र हो या फिर चैत्र नवरात्र। इसके चलते प्रमुख कंपनियां खास ऑफर भी निकालती हैं। वहीं लोकल कारोबारी भी नवरात्र की खरीदारी के लिए अलग-अलग ऑफर और स्कीम दिया करते हैं। वहीं इलेक्ट्रिक सामान की खरीदी पर पैकेज सिस्टम भी तैयार किए गए हैं।


नवरात्र के लिए प्री बुकिंग
चैत्र नवरात्र में खरीदारी के लिए कई लोगों ने तो प्री बुकिंग भी करा रखी है। इलेक्ट्रॉनिक्स और ऑटोमोबाइल सेक्टर कारोबारियों की मानें तो कुछ लोग खास मुहूर्त में ही खरीदारी करना पसंद करते हैं, इसलिए नवरात्र के शुभ दिनों का इंतजार करते हैं। इसके लिए कई लोगों ने बुकिंग भी कराई है।

सहालग की बिक्री भी होगी शुरू
सराफा बाजार में पिछले कुछ समय सोना और चांदी के दामों में स्थिरता का माहौल बना हुआ है। दोनों कीमती धातुओं के दाम कम होने के कारण सहालग की खरीदारी निकलेगी। सराफा कारोबारी नीलेश बिंदल के मुताबिक पिछले कुछ दिनों से बाजार में मंदी छायी हुई है, पर नवरात्र से खरीदारी का दौर शुरू हो जाएगा। खासकर अब सहालग की बिक्री शुरू होगी।

Mahesh Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned