scriptनायक का सितार, पारूल का गायन और राठौर का होगा तबला वादन | Nayak's Sitar, Parul's singing and Rathore's Tabla playing | Patrika News

नायक का सितार, पारूल का गायन और राठौर का होगा तबला वादन

locationग्वालियरPublished: Dec 08, 2021 10:54:56 am

Submitted by:

Narendra Kuiya

तानसेन समारोह-2021 : – स्थानीय कलाकारों के नाम तय, ध्रुपद के लिये महाविद्यालयों के क्रम का भी हुआ निर्धारण

नायक का सितार, पारूल का गायन और राठौर का होगा तबला वादन

नायक का सितार, पारूल का गायन और राठौर का होगा तबला वादन

ग्वालियर. शास्त्रीय संगीत के प्रतिष्ठापूर्ण तानसेन समारोह में प्रस्तुति देने वाले स्थानीय कलाकारों की घोषणा कर दी गई है। हमेशा की तरह तीन कलाकार समारोह में अपनी प्रस्तुति देंगे। स्थानीय चयन समिति के दिशा-निर्देशों के तहत स्थानीय कलाकार चयनित किए गए हैं। साथ ही तानसेन समारोह की विभिन्न संगीत सभाओं में ध्रुपद गायन की प्रस्तुति देने वाले महाविद्यालयों का क्रम भी निर्धारित कर दिया गया है। तानसेन कलावीथिका प्रभारी वेदप्रकाश शर्मा के मुताबिक तानसेन समाधि परिसर में होने वाले मुख्य मंच पर स्थानीय कलाकार के रूप में भरत नायक को सितार वादन की प्रस्तुति के लिये चयनित किया गया है। इसी प्रकार संगीत सम्राट तानसेन की जन्मस्थली बेहट की सभा में स्थानीय कलाकार के रूप में डॉ.पारूल दीक्षित उपाध्याय का गायन और संजय राठौर का एकल तबला वादन होगा।
26 से 30 दिसंबर तक होगा तानसेन समारोह
भारतीय शास्त्रीय संगीत के क्षेत्र में देश का सर्वाधिक प्रतिष्ठित महोत्सव तानसेन समारोह संगीत की नगरी ग्वालियर में इस साल 26 से 30 दिसम्बर तक होने जा रहा है। तानसेन समारोह की पूर्व संध्या यानि 25 दिसम्बर की शाम उप शास्त्रीय संगीत का कार्यक्रम गमक होगा। यह सालाना समारोह भारतीय संगीत की अनादि परंपरा के श्रेष्ठ कला मनीषी संगीत सम्राट तानसेन को श्रद्धांजलि व स्वरांजलि देने के लिये पिछले 96 वर्ष से हो रहा है।

इन महाविद्यालयों का होगा ध्रुपद गायन
तानसेन समारोह के तहत पहली संगीत सभा 26 दिसम्बर को शाम 6 बजे होगी। इस सभा की शुरूआत माधव संगीत महाविद्यालय के ध्रुपद गायन के साथ होगी। इसी तरह 27 दिसम्बर को सुबह 10 बजे राजा मानसिंह तोमर संगीत एवं कला विश्वविद्यालय के और सांध्यकालीन सभा का आगाज शंकर गांधर्व महाविद्यालय के ध्रुपद गायन से होगा। समारोह में 28 दिसम्बर की प्रात:कालीन सभा भारतीय संगीत महाविद्यालय व सायंकालीन सभा तानसेन संगीत महाविद्यालय तथा 29 दिसम्बर को प्रात:कालीन सभा ध्रुपद केन्द्र ग्वालियर व सांध्यकालीन सभा की शुरूआत साधना संगीत महाविद्यालय के ध्रुपद गायन से होगी। तानसेन समारोह के अंतिम दिन 30 दिसम्बर को बेहट में प्रात:कालीन सभा का शुभारंभ तानसेन संगीत कला केन्द्र बेहट के ध्रुपद गायन से होगा। समारोह की समापन सभा अर्थात गूजरी महल परिसर में सजने वाली सांध्यकालीन सभा की शुरूआत सारदानाद विद्या मंदिर के ध्रुपद गायन से होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो