scriptनिजी बस ऑपरेटरों की अफसरों से सांठगांठ, स्मार्ट सिटी बस स्टैंड का काम रुका | negotiations with the officials of private bus operators, the work of | Patrika News

निजी बस ऑपरेटरों की अफसरों से सांठगांठ, स्मार्ट सिटी बस स्टैंड का काम रुका

locationग्वालियरPublished: Jan 15, 2019 06:41:43 pm

Submitted by:

Rahul rai

बस ऑपरेटर द्वारा स्मार्ट सिटी बसों के खिलाफ जब से मोर्चा खोल गया है, तब से बस स्टैंड के निर्माण का काम भी रोक दिया गया है। तीन महीने में बस स्टैंड पर 10 फीसदी भी प्रोगे्रस नहीं हुई

smart city

निजी बस ऑपरेटरों की अफसरों से सांठगांठ, स्मार्ट सिटी बस स्टैंड का काम रुका

ग्वालियर। स्मार्ट सिटी बसों के संचालन में बाधा बने निजी बस ऑपरेटरों की जिला प्रशासन और नगर निगम अफसरों से गहरी पैठ है, यही वजह है कि अधिकारी सख्ती करने आगे नहीं आ रहे हैं। स्मार्ट सिटी बस स्टैंड की खराब हालत का भी यही कारण है। बस ऑपरेटर द्वारा स्मार्ट सिटी बसों के खिलाफ जब से मोर्चा खोल गया है, तब से बस स्टैंड के निर्माण का काम भी रोक दिया गया है। तीन महीने में बस स्टैंड पर 10 फीसदी भी प्रोगे्रस नहीं हुई, वही भिंड, मुरैना जिले के बस स्टैंड तैयार हो चुके हैं।
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत वातानुकूलित स्मार्ट बसें चलाने के लिए सरकारी बस स्टैंड के पास स्मार्ट सिटी का बस स्टैंड बनाया जा रहा है। यहां पर अब तक गिट्टी बिछाने का काम हो सका है। जल निकासी के लिए डाली जाने वाली सीवर लाइन का काम भी पूरा नहीं हो पाया है। इसकी नगर निगम प्रशासन अनदेखी कर रहा है, वहीं स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के सीईओ महीप तेजस्वी द्वारा भी बस स्टैंड की प्रगति को लेकर प्रयास नहीं किए गए हैं।
न पीने का पानी, न प्रतीक्षालय
स्मार्ट सिटी बस स्टैंड का काम शुरू हुए तीन महीने हो गए, अब तक स्टैंड पर डामरीकरण नहीं हो सका है। इसके अलावा यात्रियों की सुविधा के लिए प्लेटफॉर्म भी नहीं बनाया गया। न ही यात्रियों के लिए प्रतीक्षालय बना है, न पीने के पानी की व्यवस्था हुई है।
मॉल में आने वाले बस स्टैंड पर खड़े करते वाहन
स्मार्ट सिटी के अधूरे बस स्टैंड पर हर रोज बड़ी संख्या में चार पहिया और दो पहिया वाहन खड़े किए जा रहे हैं। बस स्टैंड के बगल से मॉल में शहर के लोग खरीदारी करने आते हैं, मॉल की पार्किंग महंगी है, इसलिए बस स्टैंड पर वाहन खड़े कर चले जाते हैं। ऐसी स्थिति में स्मार्ट बसों के आवागमन और उन्हें खड़े किए जाने में परेशानी आ रही है।
निगम अफसरों से ही बात करें
स्मार्ट सिटी के बस स्टैंड के निर्माण का काम नगर निगम द्वारा कराया जाना है। इस बारे में निगम अफसरों से ही बातचीत करें।

महीप तेजस्वी, सीईओ, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट
ज्यादा जानकारी नहीं है
स्मार्ट सिटी बस स्टैंड पर सीवर का काम कराया जा रहा है, इस बारे में ज्यादा मुझे जानकारी नहीं है।
यशवंत मैकले, क्षेत्रीय अधिकारी, नगर निगम

बाहरी लोग खड़े कर रहे वाहन
स्मार्ट सिटी के बस स्टैंड से बसों के संचालन में बाधा आ रही है। अब तक बस स्टैंड भी तैयार नहीं हो सका है। बाहरी लोग बस स्टैंड पर वाहन खड़े कर रहे हैं।
सावंत सिंह माहौर, बस ऑपरेटर, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट
शिवपुरी के बस ऑपरेटरों ने की सीईओ से मुलाकात
स्मार्ट सिटी की बसों के संचालन में विवाद के बढ़ जाने के बाद शिवपुरी जिले के बस ऑपरेटरों ने सोमवार को स्मार्ट सिटी सीईओ महीप तेजस्वी से मुलाकात की और बताया कि स्मार्ट सिटी की बसें लग्जरी हैं, सुविधाजनक हैं साथ ही किराया भी कम हैं। ऐसे हालात में हमारी बसों चलने के समय जब स्मार्ट सिटी की बस उसी रूट से निकलेंगी तो हमारी बसों में कौन बैठेगा। अगर दोनों ओर की बसों की टाइमिंग तय हो जाए तो बस ऑपरेटरों को भी राहत मिल जाएगी। यह बात बस ऑपरेटर यूनियन अध्यक्ष रणवीर सिंह और भाजपा नेता मुकेश सिंह ने कही, जिस पर तेजस्वी ने कहा कि यह सरकार की योजना के तहत बसों का संचालन हो रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो