scriptजेएएच में लगेगी नई लिफ्ट, सरकार से मिली मंजूरी | new lift to be seen in jah, approval from government | Patrika News

जेएएच में लगेगी नई लिफ्ट, सरकार से मिली मंजूरी

locationग्वालियरPublished: Jan 25, 2019 01:02:46 am

Submitted by:

Rahul rai

लिफ्ट लगने से ऊपरी मंजिल पर ऑर्थोपेडिक वार्ड में भर्ती होने वाले मरीजों को आसानी होगी, अभी लिफ्ट बंद होने पर उन्हें 62 सीढिय़ां चढकऱ ऑर्थोपेडिक वार्ड तक पहुंचना पड़ता है।

jah

जेएएच में लगेगी नई लिफ्ट, सरकार से मिली मंजूरी

ग्वालियर। जयारोग्य अस्पताल में जल्द ही नई लिफ्ट लगेगी, प्रदेश सरकार से इसके लिए मंजूरी मिल गई है। गजराराजा मेडिकल कॉलेज की स्वशासी समिति की बैठक में नई लिफ्ट लगाने के लिए प्रस्ताव पास हुआ था। लिफ्ट लगने से ऊपरी मंजिल पर ऑर्थोपेडिक वार्ड में भर्ती होने वाले मरीजों को आसानी होगी, अभी लिफ्ट बंद होने पर उन्हें 62 सीढिय़ां चढकऱ ऑर्थोपेडिक वार्ड तक पहुंचना पड़ता है।
पत्रिका ने बीते दिनों जेएएच की लिफ्ट खराब होने पर ऑर्थोपेडिक मरीजों को अपने वार्ड तक पहुंचने में होने वाली परेशानी को लेकर खबर प्रकाशित की थी। इसके बाद गजराराजा मेडिकल कॉलेज की स्वशासी समिति के अध्यक्ष व ग्वालियर संभाग के कमिश्नर बीएम शर्मा ने बैठक लेकर पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को नई लिफ्ट लगाने के निर्देश दिए थे।
लिफ्ट में फंस गए थे पूर्व राज्यपाल जाखड़
बताया जाता है कि जेएएच की लिफ्ट कई सालों से खस्ताहालत में है और कई बार धोखा दे चुकी है। करीब एक दशक पूर्व मप्र के तत्कालीन गवर्नर बलराम जाखड़ जेएएच में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने आए थे, इस दौरान वह लिफ्ट से जा रहे थे तभी लिफ्ट खराब हो गई और वे उसमें फंस गए थे, इस पर उन्होंने नाराजगी जताई थी।
ठीक करते में फंस गया था वायरमैन
डॉक्टर और मरीज कई बार लिफ्ट में फंस चुके हैं। पिछले दिनों एक वायरमैन ठीक करते समय उसमें फंस गया था, जिसे निकालने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी थी। इसे लेकर काफी बवाल मचा था।
जेएएच के बाहर लगेगी लिफ्ट
बताया जाता है कि जेएएच का भवन पुराना होने से जर्जर हो गया है। इस भवन को कई वर्ष पूर्व पीडब्ल्यूडी कंडम भी घोषित कर चुका है, इसलिए पीडब्ल्यूडी ने निर्णय लिया है कि लिफ्ट जेएएच के अंदर नहीं बाहर लगाई जाएगी।
जल्द जारी होगा टेंडर
नई लिफ्ट लगाने के लिए जल्द ही पीडब्ल्यूडी विभाग की ईएण्डएम शाखा टेंडर जारी करेगी। नई लिफ्ट लगने तक ऐसे मरीज जो शारीरिक रूप से अक्षम हैं या ऑर्थोपेडिक विभाग तक नहीं पहुंच सकते हैं, उन्हें उस विभाग तक पहुंचाने के लिए अस्पताल प्रशासन कर्मचारियों की व्यवस्था भी करेगा।
जगह बनाएंगे
सूत्रों ने बताया कि नई लिफ्ट से मरीजों को पहली मंजिल पर बने सर्जरी और दूसरी मंजिल पर बने ऑर्थोपेडिक विभाग में आसानी से पहुंचाया जा सके, इसके लिए लिफ्ट के पहली व दूसरी मंजिल पर पहुंचने वाले स्थान से जेएएच में अंदर जाने की जगह बनाई जाएगी।
जल्द शुरू होगा काम
जेएएच के लिए नई लिफ्ट लगाने की मंजूरी मिल गई है, जल्द ही काम शुरू कराया जाएगा।
डीपी साहू, प्रभारी कार्यपालन यंत्री पीडब्ल्यूडी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो