scriptग्वालियर, बैतूल, नीमच व इंदौर में बनाएंगे नए टिम्बर क्लस्टर | New Timber Clusters to be built in Gwalior, Betul, Neemuch and Indore | Patrika News

ग्वालियर, बैतूल, नीमच व इंदौर में बनाएंगे नए टिम्बर क्लस्टर

locationग्वालियरPublished: Oct 27, 2020 11:37:47 pm

Submitted by:

Narendra Kuiya

– चैंबर भवन में फर्नीचर व प्लायवुड व्यापारियों के साथ परिचर्चा में बोले एमएसएमइ मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा – क्लस्टर के निर्माण से ग्वालियर अंचल में 5 हजार रोजगार के नए अवसर उपलब्ध होंगे

ग्वालियर, बैतूल, नीमच व इंदौर में बनाएंगे नए टिम्बर क्लस्टर

ग्वालियर, बैतूल, नीमच व इंदौर में बनाएंगे नए टिम्बर क्लस्टर

ग्वालियर. मप्र चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री की ओर से मंगलवार को चैंबर भवन में एमएसएमइ मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा के साथ टिम्बर फर्नीचर व प्लायवुड व्यापारियों की परिचर्चा का आयोजन किया गया।

परिचर्चा में एमएसएमइ मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा ने कहा कि टिम्बर व्यवसाय को को आगामी तीन सालों में ऊंचाइयों पर पहुंचाने के लिए आप सबके बीच संवाद करने आया हूं। यदि कड़ी से कड़ी जोडक़र हम आगे बढ़ेंगे तो टिम्बर व्यवसाय में चाइना के माल से न केवल मुकाबला कर सकेंगे बल्कि वहां से इम्पोर्ट ही बंद करने स्थिति में आ जाएंगे। केंद्र सरकार ने भी तय किया है कि हमें आयात को कम करके स्वदेशी को बढ़ावा देना है। अगले एक से डेढ़ वर्ष में फर्नीचर-टिम्बर व्यापारियों के लिए कईअवसर उपलब्ध होने वाले हैं। सरकार ने तय किया है कि फर्नीचर, टिम्बर क्लस्टर विकसित किए जाएं। यह क्लस्टर ग्वालियर, बैतूल, नीमच व इंदौर क्षेत्र में स्थापित किए जाएंगे। क्लस्टर के लिए रियायती दरों पर भूमि उपलब्ध कराई जाएगी। फर्नीचर क्लस्टर के निर्माण से ग्वालियर अंचल में 5 हजार रोजगार के नए अवसर उपलब्ध होंगे। सरकार जनवरी माह में 5 हजार उद्योगोंं का एक साथ भूमि पूजन करने की योजना पर कार्य कर रही है। इस मौके पर राजेश अग्रवाल, प्रफुल्ल अग्रवाल, आशीष जैन, रवि मित्तल, गौरव बंसल, नरेन्द्र सिंघल, राजकुमार बंसल, अजीत जैन, संतोष अग्रवाल, विजय अग्रवाल, गिर्राज गर्ग, मुकेश अग्रवाल, शशांक मित्तल आदि मौजूद थे। संचालन गिर्राज किशोर अग्रवाल ने किया।
ये रखी मांग
– टिम्बर फर्नीचर की उन्नति के लिए देशी व विदेशी वुड वर्किंग मशीन की जानकारी के लिए एक ट्रेड फेयर लगाया जा सकता है।
– वुड वर्किंग मशीन को उपलब्ध कराने के लिए कुछ सब्सिडी, लोन की सहायता मिलनी चाहिए।
– टिम्बर फर्नीचर पार्क की स्थापना की जानी चाहिए।
– ट्रेड से जुड़े व्यापारियों पर जीएसटी समाधान योजना की तरह इससे संबंधित यदि कोई मामला चल रहा हो तो उसका भी समाधान होना चाहिए।
– शासन को व्यापारियों को रियायती दरों पर विद्युत प्रदान करना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो