बेस्ट कैंडिडेट चुनने न्यू वोटर्स ने किया मतदान, लाइन लगाकर डाले वोट

बेस्ट कैंडिडेट चुनने न्यू वोटर्स ने किया मतदान, लाइन लगाकर डाले वोट

By: Mahesh Gupta

Published: 10 Apr 2019, 12:57 PM IST

जीवाजी यूनिवर्सिटी के परीक्षा भवन में डेमो क्लास

जीवाजी यूनिवर्सिटी में सुबह से ही वोटर्स की कतारें लगना शुरू हो गईं। हर छात्र मतदान करने के लिए उत्सुक था। उनके अंदर जोश इस बात का था कि वे पहली बार अपने मत का अधिकार करने जा रहे थे। सुबह से शुरू हुई कतार दोपहर तक चली और स्टूडेंट्स ने निर्भीक होकर वोट डालते नजर आए। यह नजारा था जीवाजी यूनिवर्सिटी में आयोजित डेमो क्लास का, जिसमें उन्हें वीवीपैट के माध्यम से वोट डालना सिखाया जा रहा था। इस डेमो क्लास में लगभग 1600 छात्र-छात्राओं ने मतदान किया। इस अवसर पर मास्टर ट्रेनर डॉ. एसके प्रधान ने छात्रों की मतदान से संबंधित सभी जिज्ञासाओं को शांत किया इस दौरान जीवाजी विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो संगीता शुक्ला उपस्थित रहीं।

वोट आपकी ताकत है, करें उपायोग

स्टूडेंट्स को संबोधित करते हुए प्रो. शुक्ला ने कहा कि आज भारतीय लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए सभी मतदाताओं का निर्वाचन में भाग लेकर अपने मत का प्रयोग करना महत्वपूर्ण है। वोट आपकी ताकत है और आपको इसका उपयोग करना है। मतदाता जागरुकता अभियान के मुख्य प्रशिक्षक डॉ. एसके प्रधान ने बताया कि अपने मताधिकार का प्रयोग करते समय देश को दृष्टिगत रखते हुए अपने मत का प्रयोग करना चाहिए।

समझाया वोटिंग का प्रोसेस

डॉ. प्रधान ने बताया कि प्रथम बार वोट कर रहे युवाओं को बताया कि सबसे पहले वोटर की पहचान सुनिश्चित की जाती है। इसके बाद वोटिंग मशीन को कंट्रोल यूनिट के माध्यम से एक्टिवेट किया जाता है। वोटर बेलेट यूनिट में अपने पंसदीदा प्रत्याशी को वोट देते है। इस दौरान वीवीपैट मशीन में 11 सेकंड के लिए पर्ची दिखाई देती है, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि वोट किसको दिया गया है।

Mahesh Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned