scriptनिगम एक साल का भी नहीं खंगाल पाया रेकार्ड, कोर्ट से मोहलत मांगने की तैयारी | Nigam demand extra time to prepare report in Illegal basement case | Patrika News

निगम एक साल का भी नहीं खंगाल पाया रेकार्ड, कोर्ट से मोहलत मांगने की तैयारी

locationग्वालियरPublished: Oct 21, 2019 09:20:34 pm

Submitted by:

Vikash Tripathi

शहर में अवैध रूप से बने तलघरों के निर्माण के समय कौन क्षेत्रीय अधिकारी और भवन अधिकारी पदस्थ थे निगम एक साल का भी अभी तक रेकार्ड नही खंगाल पाया है। जबकि सितंबर के पहले सप्ताह में कोर्ट ने आदेश जारी कर १ महीने में रिपोर्ट पेश करने को कहा था। अधिकारी बिना कोई कार्रवाई किए कोर्ट से मोहलत मांगने की तैयारी में हैं।

हाई कोर्ट में जनहित याचिका की सुनवाई चल रही है। निगम द्वारा जो ९४३ अवैध तलघरों की सूची पेश की गई थी इन पर कार्रवई में निगम द्वारा लापरवाही बरती जा रही है। पिछले महीने सुनवाई के दौरान इसको लेकर कोर्ट ने निगम अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई और कहा कि १५ दिन में वह यह रिपोर्ट दें कि जो तलघर हैं उन पर कार्रवाई की क्या प्लानिंग है इसके अगले १५ दिन में जिस समय यह तलघरों का निर्माण हुआ उस दौरान जो भी क्षेत्रीय अधिकारी जिनकी इन्हें रोकने की जिम्मेदारी थी उनकी सूची सौंपी जाए। निगम ने प्लानिंग की रिपोर्ट तो तैयार कर ली है लेकिन अभी तक कर्मचारियों की सूची तैयार नहीं की है। निगम अधिकारी इसके लिए कोर्ट से समय बढ़ाने की मांग करने की बात कह रहे हैं। निगम अधिकारियों की लापरवाही देखिए कि उन्होंने अभी तक एक साल का भी रेकार्ड नहीं खंगाला है। जबकि अधिकारियों के अनुसार जो ९४३ तलघर हैं उसमें से कई १९५० और १९६० के दौरान बने थे। इसमें से कई की मौत हो चुकी है और कुछ दूसरे शहरों में हैं। आदेश को एक महीने से भी अधिक समय हो चुका है लेकिन निगम ने अभी तक सही ढंग से इसको लेकर तैयारी तक शुरू नहीं की है। अगर यही हाल रहा तो यह जानकारी कई महीनों में भी नहीं बन पाएगी।
सूची तैयार करने में डर रहे अधिकारी
दरअसल अधिकारी तलघरों के निर्माण के लिए जिम्मेदार कर्मचारी और अधिकारी की सूची तैयार करने में डर हैं। जिसके कारण ही इसमें समय लग रहा है। उन्हें डर है कि कोर्ट कहीं इन सभी पर कार्रवाई न कर दे।
इनका कहना
आदेश के अनुसार दो चरणों में कार्रवाई करना थी। पहला प्लानिंग का था वह हमने कर लिया है दूसरा चरण में कर्मचारियों की सूची देना है वह अभी तैयार नहीं हुई है। इसमें समय लगेगा। इस संबंध में जानकारी जीएडी से मांगी गई है।
प्रदीप वर्मा, सिटी प्लानर, नगर निगम

ट्रेंडिंग वीडियो