scriptवेंडर बोला: क्यों चिंता करते हो, ट्रेनों में सब चलता है ,  रेलमंत्री का ‘नो बिल, फ्री फूड’ पॉलिसी आदेश  हवा में | no bill no food policy order not follow in train | Patrika News

वेंडर बोला: क्यों चिंता करते हो, ट्रेनों में सब चलता है ,  रेलमंत्री का ‘नो बिल, फ्री फूड’ पॉलिसी आदेश  हवा में

locationग्वालियरPublished: Jul 19, 2018 04:16:40 pm

Submitted by:

Gaurav Sen

वेंडर बोला: क्यों चिंता करते हो, ट्रेनों में सब चलता है , रेलमंत्री का ‘नो बिल, फ्री फूड’ पॉलिसी आदेश हवा में
 

train news gwalior

वेंडर बोला: क्यों चिंता करते हो, ट्रेनों में सब चलता है ,  रेलमंत्री का ‘नो बिल, फ्री फूड’ पॉलिसी आदेश  हवा में

नीरज चतुर्वेदी @ ग्वालियर

यात्रियों को अच्छी सुविधा देने के लिए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने पेंट्रीकार संचालकों पर शिकंजा कसने के लिए ‘नो बिल फ्री फूडÓकी पॉलिसी लागू की है। इसके बाद भी ग्वालियर से विशाखापट्टम और निजामुद्द्ीन रूट की ट्रेनों में ओवरचार्जिंग जारी है। लंबी रूट की ट्रेनों में पेंट्रीकार संचालकों को अभी तक पीओएस मशीन ही नहीं दी गई है।

ट्रेनों में अगर यात्री खाने का बिल मांगता है तो उसे मना कर दिया जाता है या फिर एक कैशमेमो पकड़ा दिया जाता है इसमें न तो फर्म का नाम होता है न ही ट्रेन का और न ही पेंट्रीकार संचालक का भी जिक्र होता है। विशाखापट्टम और निजामुद्दीन जाने वाले रूटों पर ग्वालियर स्टेशन से जाने वाली ट्रेनों में पत्रिका टीम ने रियलिटी चेक की तो यह हकीकत सामने आई। ओवरचार्जिंग का तो यह हाल है कि 55 रुपए वाला भोजन यात्री को 80 से 100 रुपए में दिया जा रहा है।

भीषण हादसा: कुलदेवता के दर्शन करने गए सराफा कारोबारी दंपती कार में जिंदा जले

केस-1 : मशीन तो हमारे पास अभी आई ही नहीं

समय : दोपहर 1.25 बजे
रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म दो पर विशाखापट्टम से अमृतसर जा रही हीराकुंड एक्सप्रेस के पेंट्रीकार मैनेजर मनीष से जब पीओएस मशीन के बारे में पूछा गया तो उनका कहना था कि मशीन हमारे पास अभी आई नहीं है। यात्रियों को हम भोजन तो उपलब्ध कराते हैं, लेकिन जब कोई यात्री बिल की बात करता है तो उसे कैशमेमो देते हैं, लेकिन जब पत्रिका टीम ने कैशमेमो देखने की बात कही तो मैनेजर ने कहा कि आज ही कैशमेमो खत्म हो गए।

आने वाली हैं मशीनें
ज्यादातर ट्रेनों में अभी पेंट्रीकार संचालकों को पीओएस मशीन उपलब्ध नहीं कराई गई है यह बात सही है। लंबे रूट की कई ट्रेनों में यह मशीन आ गई है। जल्द ही सभी ट्रेनों में पीओएस मशीन पहुंच जाएंगी। उसके बाद यात्रियों को बिल मिलना भी शुरू हो जाएंगे।
सिद्धार्थ सिंह, पीआरओ आइआरसीटीसी

gwalior railway station

केस-3 : आप क्यों चिंता करते हो, ट्रेनों में तो सब ऐसे ही चलता है

समय : दोपहर 2.15 बजे
प्लेटफॉर्म एक पर निजामुद्दीन से एरनाकुलम जा रही मंगला एक्सप्रेेस के पेंट्रीकार मैनेजर संतोष से जब पत्रिका टीम ने बात की तो उन्होंने कहा कि आप लोग मेरी बात सुनो ट्रेनों में हम लोग मशीन लेकर नहीं चलते। आप लोग क्यों चिंता करते हो। ट्रेनों में तो सब कुछ ऐसे ही चलता है। इसके बाद जब रिपोर्टर पेंट्रीकार से उतरने लगे तो मैनेजर ने एक कैशमेमो दिखाया। इस पर किसी फर्म के साथ न तो हस्ताक्षर थे और न ही ट्रेन या यात्री का नाम था।

gwalior railway station

कैशमेमो नहीं दिखा पाए और रवाना हो गई ट्रेन
समय : दोपहर 1.45 बजे
लेटफॉर्म दो पर निजामुद्दीन जा रही समता एक्सप्रेस जैसे ही आई तो पेंट्रीकार मैनेजर से पत्रिका टीम ने पूछा। पहले तो वह मिले ही नहीं, लेकिन जैसे ही मैनेजर अखिलेश से पीओएस और कैशमेमो की बात की तो उन्होंने बताया कि मशीन तो अभी नहीं है। हम लोग यात्रियों को कैशमेमो से ही बिल देते हैं, लेकिन जब कैशमेमो दिखाने को कहा तो उनके सभी साथ कैशमेमो ढंूढने में लग गए और तीन मिनट तक वह कैशमेमो नहीं दिखा पाए और ट्रेन चल दी।

gwalior railway station

60 का खाना 80 रुपए में लिया
हीराकुंड एक्सप्रेस के एस-5 कोच की तीन नंबर सीट पर परिवार के साथ यात्रा कर रहे नरेश कुमार ने बताया कि मैंने पेंट्रीकार से डबरा के आसपास खाना लिया तो 60 रुपए वाला खाना मुझे 80 रुपए में दिया। ट्रेनों में यात्रा करने के दौरान तो ऐसी परेशानी आती ही है। खाना अच्छा मिल जाए वही बहुत है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो